स्टार्टअप के लिए गुजरात-कर्नाटक समेत इन राज्यों में है बेहतर माहौल, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने जारी की लिस्ट

डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) ने उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की लिस्ट जारी की है, जहां स्टार्ट अप (start up) शुरू करने वाले नए उद्यमियों के लिए अच्छा माहौल है.

नई दिल्ली:

अगर आप देश में अपना स्टार्टअप (start up) शुरू करने जा रहे हैं तो आपके लिए यह खबर है काम की साबित हो सकती है. सोमवार को डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) ने उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की लिस्ट जारी की है, जहां स्टार्टअप शुरू करने वाले नए उद्यमियों के लिए अच्छा माहौल है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, स्टार्टअप के लिए बेहतर माहौल तैयार करने में गुजरात, मेघालय और कर्नाटक जैसे राज्य सबसे आगे हैं. इसके अलावा, इस लिस्ट में केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा और तेलंगाना को टॉप परफॉर्मर के रूप में रखा गया है. अगर आप नया स्टार्टअप बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो इन राज्यों में इसकी शुरुआत कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सिद्धू मूसेवाला के मर्डर के बाद हत्यारों ने हथियार लहराते हुए कार में मनाया था जश्‍न, VIDEO आया सामने

पीयूष गोयल ने जारी की लिस्ट
केंद्रीय कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर पीयूष गोयल ने सोमवार को राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग 2021 जारी की. इसमें कुल 24 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों ने हिस्सा लिया है. इन्हें पांच कैटेगरी में बांटा गया है.
बेस्ट परफॉर्मर, टॉप परफॉर्मर, लीडर्स, एस्पायरिंग लीडर्स और इमर्जिंग स्टार्टअप इकोसिस्टम. यह रैंकिंग उभरते उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप इकोसिस्टम डेवलप करने के लिए की गई पहल पर आधारित है.


राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग 2021
रिपोर्ट के अनुसार गुजरात और कर्नाटक को राज्यों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता चुना गया है. वहीं केंद्र शासित प्रदेशों और उत्तर-पूर्वी राज्यों में मेघालय सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रदेश आँका गया है. इस मौके पर रिपोर्ट जारी करते हुए वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि राज्य अब स्टार्ट-अप कल्चर को प्रोत्साहित करने के लिए बेहतर इकोसिस्टम तैयार कर रहे हैं.  वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक देश में स्टार्टअप पालिसी जारी करने वाले राज्यों की संख्या 4 से बढ़कर 31 तक पहुंच गई है.

ये भी पढ़ें: On Camera: उद्धव ठाकरे के लिए आंसू बहाने वाले विधायक ने विश्वास मत से पहले बदला पाला

राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग 2021 दूसरे 
केटेगरी में राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग 2021 में केरल, महाराष्ट्र, उड़ीसा और तेलंगाना राज्यों में टॉप परफ़ॉर्मर पाए गए हैं, जबकि केंद्र शासित प्रदेशों और पूर्वोत्तर राज्यों में जम्मू-कश्मीर को टॉप परफॉर्मर करार दिया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महाराष्ट्र के पूर्व वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा- आज से नई शुरुआत हुई है