विज्ञापन
Story ProgressBack

इन गलतियों से होता है घरों में शॉर्ट सर्किट, लगती है आग, बचने के लिए बरतें ये सावधानी

हाल ही में जयपुर में एक मकान में एसी में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगने से धुआं फैल गया, जिससे दम घुटने से बैंक के सेवानिवृत्त प्रबंधक और उनकी पत्नी की मौत हो गई. शॉर्ट सर्किट के कारण ऐसे कई हादसे सुनने को मिलते हैं. इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आप वो गलतियां न करें जिनके कारण शॉर्ट सर्किट हो सकता है.

Read Time: 4 mins
इन गलतियों से होता है घरों में शॉर्ट सर्किट, लगती है आग, बचने के लिए बरतें ये सावधानी
कई बार शॉर्ट सर्किट से आग तक लग जाती है.
नई दिल्ली:

देश के विभिन्न हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी की वजह से बिजली की अधिकतम मांग बृहस्पतिवार को रिकॉर्ड 250 गीगावाट पर पहुंच गई है. गर्मी से राहत के लिए घरों एवं दफ्तरों में एयर कंडीशनर और कूलर का इस्तेमाल बढ़ने से बिजली की खपत बढ़ रही है. बढ़ते तापमान के कारण बिजली के उपकरणों खासतौर पर एसी, फ्रिज पर अतिरिक्त दबाव पड़ा रहा है. लगातार इन उपकरणों का प्रयोग करने से शॉर्ट सर्किट होने का खतरा भी बढ़ रहा है. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे हैं कि जिनकी मदद से आप बिना डरे इन उपकरणों को प्रयोग कर सकते हैं और शॉर्ट सर्किट के खतरे से बच सकते हैं.

शॉर्ट सर्किट क्या है और इसके कारण

शॉर्ट सर्किट बहुत खतरनाक साबित हो सकता है और इससे आग लगने का खतरा सबसे अधिक होता है. कई बार शॉर्ट सर्किट के कारण बिजली के उपकरणों को नुकसान भी हो जाता है और ये खराब हो जाते हैं.  हाई पावर डिवाइस के प्रयोग के समय कई बार लोड बढ़ जाता है और ज्यादा लोड के कारण बिजली का फ्लो बिगड़ जाता है. जिससे तारों में शॉर्ट सर्किट हो जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

कई बार सही से वायरिंग न होने पर या घटिया वायरिंग का प्रयोग करने से  इन्सुलेशन टूट जाता है और शॉर्ट सर्किट हो जाता है. ऐसे नहीं है कि हर बार शॉर्ट सर्किट हमेशा दो तारों के संपर्क में आने से ही हो. इसके कई अन्य कारणों भी हो सकते हैं जैसे तारों का पानी या अन्य धातु के संपर्क में आना.

अधिकतर घरों में सर्किट ब्रेकर होते हैं जो शॉर्ट सर्किट के दौरान ट्रिप हो जाते हैं. सर्किट ब्रेकर बार-बार ट्रिप होता है तो समझ लें कि शॉर्ट सर्किट हो रहा है उसे तुरंत सही करवा लें.

शॉर्ट सर्किट से बचने के लिए करें ये काम

उपयोग में न होने पर उपकरणों को अनप्लग करें

घर को शॉर्ट सर्किट से बचाने के लिए सबसे आसान तरीका है कि जब किसी बिजली के उपकरण का प्रयोग न हो तो उसे अनप्लग कर दें.

फ़्यूज़ जरूर लगाएं

फ़्यूज़ करंट के प्रवाह को सही से नियंत्रित करता है और शॉर्ट सर्किट होने से बचाता है. इसलिए इसका प्रयोग आप जरूर करें और केवल अच्छी कंपनी का फ्यूज ही घर पर लगाएं.

एक्सपोज्ड वायरिंग न हो

इन्सुलेशन में खराबी शॉर्ट सर्किट का कारण बन सकती है. इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके घर में लगी बिजली की तारे  एक्सपोज्ड,पुरानी न हो और इन्सुलेशन एकदम सही हो.

पानी और हीट

पानी और अधिक गर्मी शॉर्ट सर्किट होने का कारण बन सकती हैं. अपने उपकरणों को शॉर्ट सर्किट से बचाने के लिए ये सुनिश्चित करें कि केबल हमेशा गर्मी के स्रोतों से दूर रहें और उनके आसपास की जगह सूखी रहे.

मल्टी प्लग आउटलेट

Latest and Breaking News on NDTV

कमरे में बिजली के कम पॉइंट होने पर हम कई बार एक ही आउटलेट या सॉकेट में एक से अधिक प्लग का लगा देते हैं. जिसे की सॉकेट ओवरलोड हो जाता है और शॉर्ट सर्किट का खतरा बन जाता है. इसलिए एक सॉकेट में एक साथ कई उपकरणों के प्लग को लगाने से बचें

चेक करते रहें वायर

घर में लगे उपकरणों की वायर को समय-समय पर चेक करते रहें. अगर कोई उपकरण की वायर सही न लगे तो उसे बदलवा दें.  बिजली के सर्किट का सालाना निरीक्षण और रखरखाव बहुत ज़रूरी होता है. ऐसे करने से शॉर्ट सर्किट के जोखिम कम हो जाता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सिविल सेवा के अधिकारियों पर किन नियमों के तहत होती है कार्रवाई, जानें पूजा खेडकर कैसे फंसी?
इन गलतियों से होता है घरों में शॉर्ट सर्किट, लगती है आग, बचने के लिए बरतें ये सावधानी
ओवर स्पीड, सिग्नल जंप, ऑडी के 21 पेडिंग चालान... IAS पूजा खेडकर केस में कई ऐंगल
Next Article
ओवर स्पीड, सिग्नल जंप, ऑडी के 21 पेडिंग चालान... IAS पूजा खेडकर केस में कई ऐंगल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;