विज्ञापन
Story ProgressBack

सबसे अधिक वोटों से जीतने वाले 10 नेताओं में शामिल हैं मोदी सरकार के यह मंत्री

अमित शाह, शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया और सीआर पाटिल सर्वाधिक मतों के अंतर से जीतने वाले 10 सांसदों में शामिल

Read Time: 3 mins
सबसे अधिक वोटों से जीतने वाले 10 नेताओं में शामिल हैं मोदी सरकार के यह मंत्री
नई दिल्ली:

Modi cabinet: अमित शाह (Amit Shah), शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan, ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) और सीआर पाटिल (CR Patil) उन नवनियुक्त कैबिनेट मंत्रियों में शामिल हैं, जो लोकसभा चुनाव बड़े अंतर से जीतने वाले शीर्ष 10 नेताओं में से हैं. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं विदिशा से छह बार के सांसद चौहान ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में 8.21 लाख मतों के अंतर से जीत हासिल की.

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में गृहमंत्री रहे अमित शाह गांधीनगर से 7.44 लाख से अधिक मतों के अंतर से जीते. पिछली मोदी सरकार में उड्डयन मंत्री रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश के गुना से 5.40 लाख से अधिक मतों से जीते हैं.

गुजरात के नवसारी से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सीआर पाटिल ने 7.73 लाख मतों के अंतर से जीत दर्ज की. सबसे अधिक अंतर से जीत का पिछला रिकॉर्ड भाजपा की ही प्रीतम मुंडे के नाम था, जिन्होंने अक्टूबर 2014 में महाराष्ट्र के बीड से 6.96 लाख से अधिक मतों से उपचुनाव जीता था.

नवसारी से तीन बार के सांसद पाटिल ने 2019 में 6.89 लाख मतों के अंतर से दूसरी सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने 2024 के चुनाव में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया.

नरेन्द्र मोदी ने रविवार को यहां राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली, जवाहरलाल नेहरू के बाद लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने वाले वे दूसरे प्रधानमंत्री बन गए.

ईश्वर के नाम पर शपथ लेने वाले मोदी के साथ, भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली, जो प्रधानमंत्री के निरंतरता और अनुभव पर जोर देने का संकेत देता है क्योंकि वे उनके दूसरे कार्यकाल में भी वरिष्ठ पदों पर थे.

अपने प्रतिद्वंद्वियों को हराने वाले शीर्ष 10 उम्मीदवारों की सूची में शामिल अन्य लोगों में इंदौर के सांसद भाजपा के शंकर लालवानी भी शामिल हैं. उन्होंने 11.72 लाख मतों के अंतर से जीत हासिल की. ​​कांग्रेस के रकीबुल हुसैन ने असम के धुबरी से 10.12 लाख मतों के अंतर से दूसरी सबसे बड़ी जीत हासिल की.

पांच लाख से अधिक मतों के अंतर से जीतने वाले अन्य उम्मीदवारों में गुजरात के पंचमहाल से भाजपा उम्मीदवार राजपालसिंह जादव (5.09 लाख) और हेमंग जोशी, वडोदरा (5.82 लाख), भोपाल से उम्मीदवार आलोक शर्मा (5.01 लाख) और मंदसौर से सुधीर गुप्ता (5 लाख से अधिक) शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर से भाजपा के महेश शर्मा ने 5.59 लाख मतों के अंतर से जीत हासिल की, जबकि छत्तीसगढ़ के रायपुर से भाजपा के उम्मीदवार बृजमोहन अग्रवाल ने 5.75 लाख मतों के अंतर से जीत हासिल की.

​​त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा के बिप्लब कुमार देब ने त्रिपुरा पश्चिम से छह लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की, जबकि भाजपा उम्मीदवार कृति देव देबबर्मन ने त्रिपुरा पूर्व निर्वाचन क्षेत्र में 4.86 लाख से अधिक मतों से जीत हासिल की.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्‍या NTA की लापरावही NEET-NET छात्रों के भविष्य पर पड़ रही भारी, जानें इसका इतिहास
सबसे अधिक वोटों से जीतने वाले 10 नेताओं में शामिल हैं मोदी सरकार के यह मंत्री
पीएम मोदी की उंगली में इतने गौर से क्या देख रहे थे नीतीश कुमार, ये है पूरी कहानी
Next Article
पीएम मोदी की उंगली में इतने गौर से क्या देख रहे थे नीतीश कुमार, ये है पूरी कहानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;