विज्ञापन

डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर केंद्र सख्त, कहा - हमला हो तो 6 घंटे के भीतर ही दर्ज करें FIR

पिछले दिनों कोलकाता आरजी कर मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल की महिला डॉक्टर रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाई गई थी. वह अस्पताल में स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष की मेडिकल छात्रा थी और चेस्ट मेडिसिन विभाग में हाउस स्टाफ के रूप में भी काम कर रही थीं.

डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर केंद्र सख्त, कहा - हमला हो तो 6 घंटे के भीतर ही दर्ज करें FIR
इस घटना के बाद से देश के अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है.
कोलकाता:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी सरकारी अस्पतालों के लिए एक बड़ा निर्देश जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि परिसर में कर्मचारियों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के खिलाफ कोई भी हिंसा होने पर छह घंटे के भीतर पुलिस में शिकायत दर्ज करानी होगी. शुक्रवार सुबह जारी एक संक्षिप्त नोटिस में कहा गया है कि अगर निर्धारित समय के भीतर ऐसी कोई शिकायत नहीं की जाती है तो संबंधित संस्थान के प्रमुख को जिम्मेदार ठहराया जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

यह नोटिस कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या को लेकर देश भर में उग्र विरोध प्रदर्शनों के बीच आया है. इस घटने के बाद से देश भर के चिकित्सा बेहतर सुरक्षा और सुरक्षित कार्य वातावरण की मांग को लेकर हड़ताल पर हैं.

देश के अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन

महिला डॉक्टर के साथ हुई दरिंदगी और हत्या के बाद पश्चिम बंगाल में तनाव की स्थिति है. देश के अलग-अलग हिस्सों में डॉक्टर इस घटना को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में डॉक्टर भी हड़ताल कर धरने पर बैठ गए हैं. उनकी मांग है कि आरजी कर मेडिकल कालेज में महिला डॉक्टर के दोषियों को जल्द गिरफ्तार करने के अलावा प्रोटेक्शन एक्ट के लिए सरकार से लिखित आश्वासन, पीड़ित परिवार को एक करोड़ का मुआवजा और अस्पतालों की हालत में सुधार होना चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV

राम मनोहर लोहिया अस्पताल की डॉक्टर ज्योति ने आईएएनएस से बात करते हुए अपनी मांगें रखी. उन्होंने कहा, "हमारी पहली मांग यही है कि दोषी को त्वरित प्रभाव से गिरफ्तार किया जाए. साथ ही हम चाहते हैं कि 14 अगस्त को आरजी कर अस्पताल में जो तोड़फोड़ हुई थी, उसमें गिरफ्तारी हो. इसके अलावा प्रोटेक्शन एक्ट के लिए हमें सरकार से लिखित आश्वासन चाहिए. अगली मांग हमारी यह है कि पीड़ित परिवार को एक करोड़ का मुआवजा दिया जाए. बेकार प्रशासनिक व्यवस्था जैसे- सीसीटीवी का न होना, डार्क शेड वाले एरिया होने की वजह से हमारे इस अस्पताल में ड्यूटी करने वाले हर व्यक्ति को कभी न कभी असुरक्षित जरूर महसूस होता है."

ये भी पढ़ें- कोलकाता रेप मर्डर के विरोध में डॉक्टर्स का प्रदर्शन, एम्स दिल्ली में इलाज को तरसे मरीजों ने बयां किया दर्द

गौरतलब है कि पिछले दिनों कोलकाता आरजी कर मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल की महिला डॉक्टर रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाई गई थी. वह अस्पताल में स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष की मेडिकल छात्रा थी और चेस्ट मेडिसिन विभाग में हाउस स्टाफ के रूप में भी काम कर रही थीं. अस्पताल के कर्मचारियों ने अस्पताल की आपातकालीन बिल्डिंग की चौथी मंजिल पर उनका शव देखा था. महिला डॉक्टर के साथ दरिंदगी की गई थी और उसके बाद हत्या कर दी थी.

Video : Kolkata Rape Murder Case: क्राइम सीन से छेड़ छाड़ नहीं हुई सरकार इसका सबूत दे: High Court

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
30 सदस्यों का डेलीगेशन, लाइव टेलीकास्ट... : कोलकाता रेप मर्डर केस में डॉक्टरों ने CM ममता के सामने रखीं 5 मांगें
डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर केंद्र सख्त, कहा - हमला हो तो 6 घंटे के भीतर ही दर्ज करें FIR
पहले बाइक से घसीटा, फिर दिल में घोंप दिया चाकू, पंजाब में 22 साल के युवक की बेरहमी से हत्या
Next Article
पहले बाइक से घसीटा, फिर दिल में घोंप दिया चाकू, पंजाब में 22 साल के युवक की बेरहमी से हत्या
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com