राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का मणिपुर से आगाज, बोले- "इस वक्त भारी अन्याय का सामना कर रहा देश"

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने रविवार को मणिपुर के थौबल से भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत की

खास बातें

  • राहुल ने कहा- देश में बड़े पैमाने पर कारोबार बंद हुए, भयंकर बेरोजगारी है
  • सद्भावना, समान भागीदारी वाला और भाईचारे से भरा दृष्टिकोण पेश करना है
  • हम अपने मन की बात नहीं बताना चाहते, आपके मन की बात सुनना चाहते हैं
नई दिल्ली :

कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने रविवार को मणिपुर के थौबल से भारत जोड़ो न्याय यात्रा (Bharat Jodo Nyay Yatra) की शुरुआत की. इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश ‘भारी अन्याय' का सामना कर रहा है, इसलिए ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा' निकाली जा रही है. उन्होंने यात्रा की शुरुआत के मौके पर यह भी कहा कि एक ऐसे भविष्य का दृष्टिकोण पेश करना है, जो सद्भावना, समान भागीदारी वाला और भाईचारे से भरा हो.

राहुल गांधी ने कहा, '2004 से राजनीति में हूं. पहली बार हिंदुस्तान के एक प्रदेश गया, जहां पूरी व्यवस्था ध्वस्त हो गई है. जिसे आप मणिपुर कहते थे, वो अब रहा ही नहीं.' उन्होंने दावा किया, 'देश के प्रधानमंत्री आज तक यहां लोगों के आंसू पोंछने, हाथ पकड़ने नहीं आए. शायद भाजपा, आरएसएस के लिए मणिपुर देश का हिस्सा नहीं है.'

'देश में एकाधिकार कायम किया जा रहा'

राहुल गांधी ने कहा, 'सवाल उठा था कि यात्रा शुरू कहां से होनी चाहिए? मैंने साफ कहा कि यह यात्रा मणिपुर से ही शुरू होनी चाहिए.' उन्होंने दावा किया कि मणिपुर में जो हुआ, वो भाजपा, आरएसएस की ‘नफरत की राजनीति' का प्रतीक है. उन्होंने कहा कि देश में एकाधिकार कायम किया जा रहा है और बड़े पैमाने पर कारोबार बंद हो गए हैं तथा भयंकर बेरोजगारी है.

Latest and Breaking News on NDTV

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, 'भारत भारी अन्याय का सामना कर रहा है और इसलिए यह यात्रा जरूरी है.' उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा, ''हम अपने मन की बात नहीं बताना चाहते, हम आपके मन की बात सुनना चाहते हैं.'

बीजेपी लोकतंत्र खत्म कर रही है : मल्लिकार्जुन खरगे

राहुल गांधी के नेतृत्व वाली 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' को हरी झंडी दिखाने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने केंद्र सरकार और भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि देश में तानाशाही रवैया चल रहा है तथा बीजेपी लोकतंत्र खत्म कर रही है. खरगे ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मणिपुर वोट मांगने आए थे, लेकिन राज्य के लोग जब हिंसा के कारण मुश्किल में आए, तो वे नजर नहीं आए.

खरगे ने कहा कि राहुल गांधी ने न्याय यात्रा के जरिए ऊंची उड़ान का हौसला बनाया है. राहुल गांधी चार सिद्धांतों न्याय, स्वतन्त्रता, समता और बंधुता के लिए लड़ रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

कांग्रेस अध्यक्ष ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, 'मोदी जी वोट मांगने आते हैं, लेकिन जब मणिपुर के लोग मुश्किल में आए, तो वह नजर नहीं आए.' उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा, 'मोदी जी समुद्र के पास घूमते हैं और बैठकर राम-राम करते है... मुंह में राम, बगल में छुरी नहीं होनी चाहिए.'

खरगे ने कहा कि, 'देश में तानाशाही रवैया चल रहा है. वो लोग भी चुनकर आए हैं, हम भी चुनकर आए हैं. भाजपा लोकतंत्र को खत्म कर रही है.' उन्होंने कहा कि राहुल गांधी फासीवाद को रोकने के लिए यह यात्रा निकाल रहे हैं.

राहुल ने खोंगजोम युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की

राहुल गांधी ने 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' शुरू करने से पहले खोंगजोम युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की. उनके साथ पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और इसके कई अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि 1891 के आंग्ल-मणिपुर युद्ध में मणिपुर के लोगों के बलिदान के प्रतीक खोंगजोम युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत कर रहे हैं. यह स्मारक 1891 के आंग्ल-मणिपुर युद्ध के शहीदों के सम्मान में बनवाया गया था.

यात्रा के दौरान राहुल हर दिन दो सभाओं को संबोधित करेंगे. इसके अलावा, वह हर दिन समाज के विभिन्न वर्गों के 20 से 25 लोगों से मिलेंगे. वह सामाजिक संगठनों के सदस्यों साथ भी बातचीत करेंगे.

अगले 11 दिनों के दौरान यात्रा पूर्वोत्तर के पांच राज्यों से होकर गुजरेगी. 23 जनवरी को राहुल घोषणापत्र के सिलसिले में गुवाहाटी में लोगों से जनसंवाद करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट एजेंसियों से)