विज्ञापन
Story ProgressBack

आसमान से बरस रही आग! दिल्ली में पारा पहुंच गया 45 पार, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत

Delhi Weather: दिल्‍ली में तापमान लगातार बढ़ रहा है. रविवार को पारा 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक दिल्‍लीवासियों को राहत मिलने के आसार बेहद कम हैं.

Read Time: 3 mins
आसमान से बरस रही आग! दिल्ली में पारा पहुंच गया 45 पार, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत
Heatwave Alert: दिल्‍ली में 10 से ज्‍यादा जगह ऐसी रहीं, जहां पारा 45 के पारा पहुंच गया...
नई दिल्‍ली:

उत्‍तर भारत के आसमान (Weather Update) से इस समय आग बरस रही है. चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों (Heat Wave) में घरों से बाहर निकला किसी भट्ठी में दाखिल होने जैसा होता है. दिल्ली में रविवार को पारा काफी चढ़ गया और 45.4 डिग्री सेल्सियस के साथ साल का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. देश की राजधानी ही नहीं उत्‍तर भारत के ज्‍यादातर शहर भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी, महाराष्ट्र और मध्‍य प्रदेश के ज्‍यादातर शहर इस समय तप रहे हैं. राजस्‍थान का फलोदी जिला लगातार दूसरे दिन भी देश का सबसे गर्म जगह रही, जहां पारा 49.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. 

दिल्‍लीवासियों को रात में भी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

दिल्‍लीवासियों को अभी अगले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि 29 मई  तक दिल्‍ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र में पारा चढ़ा रहेगा. इसके बाद ही कुछ राहत मिलने की संभावना है. इतना ही नहीं मौसम विभाग की मानें तो अगले चार दिनों में दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में रात को भी लोगों को गर्मी की मार झेलनी पड़ेगी, राहत मिलने की संभावना काफी कम है.

Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली की गर्मी...

दिल्‍ली में 10 से ज्‍यादा जगह ऐसी रहीं, जहां पारा 45 के पारा पहुंच गया. राजधानी में रविवार को सबसे गर्म मुंगेशपुर रहा, जहां पारा 48.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इसके बाद नजफगढ़  रहा, जहां पिछले कुछ दिनों से पारा लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा है. रविवार को भी नजफगढ़ में पारा 48.1 तक पहुंचा. इसके अलावा नरेला में 47.8 डिग्री, जफरपुर 46.9 डिग्री, पूसा में 46.8 डिग्री, पीतमपुरा में 46.7 डिग्री, आया नगर में 46.3 डिग्री, पालम में 46.1 डिग्री, रिज में 45.5 डिग्री और सफदरजंग में पारा 45.4 डिग्री सेल्सियस पहुंचा, जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं. 

भीषण गर्मी का आलम यह है कि दोपहर में दिल्‍ली की सड़कों पर सन्‍नाटा छा जाता है. कोई बहुत जरूरी काम हो, तब ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं. साथ ही डॉक्‍टरों ने भी सलाह दी है कि बिना वजह गर्मी में घरों से बाहर निकलने से बचें. अगर बाहर निकल रहे हैं, तो अपने साथ पानी लेकर चलें, क्‍योंकि इन दिनों डिहाईड्रेशन के मामले काफी सामने आ रहे हैं. 

राजस्थान का तो और बुरा हाल

दिल्ली तो तप ही रही है, लेकिन राजस्थान का और बुरा हाल है. राजस्थान में लगभग हर जगह अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. फलौदी तो रविवार को भट्टी बन गया. यहां पारा 49.8 डिग्री तक जा पहुंचा. बारमेर का हाल भी कुछ ऐसा ही था. यहां पारे ने 49 डिग्री को छू लिया. राजस्थान के 11 शहरों में पारा 46 से ऊपर दर्ज किया गया. जयपुर में रविवार को पारा 45.6 डिग्री रहा. देखिए पूरी लिस्ट 

राजस्थान के शहररविवार को अधिकतम तापमान
फलौदी49.8 डिग्री
बाड़मेर49.0 डिग्री
बीकानेर48.6 डिग्री
जैसलमेर48.5 डिग्री
श्रीगंगानगर 47.8 डिग्री
चुरू47.6 डिग्री
पिलानी47.4 डिग्री
कोटा47.1  डिग्री
जोधपुर 46.4 डिग्री
अजमेर 46.2  डिग्री
भीलवाड़ा46.0 डिग्री

ये भी पढ़ें :-37 शहरों में पारा 45 पार : जानें देश में कैसे कहर बरपा रही गर्मी? कब मिलेगी इससे निजात

(भाषा के इनपुर के साथ...)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अग्निपथ योजना पर लगे रोक, सेना को शुरू करनी चाहिए स्थायी नियुक्तियां : कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा
आसमान से बरस रही आग! दिल्ली में पारा पहुंच गया 45 पार, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत
Exclusive: NEET विवाद पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अभ्यर्थियों को दिया भरोसा,बोले-अन्याय नहीं होगा
Next Article
Exclusive: NEET विवाद पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अभ्यर्थियों को दिया भरोसा,बोले-अन्याय नहीं होगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;