विज्ञापन
Story ProgressBack

37 शहरों में पारा 45 पार : जानें देश में कैसे कहर बरपा रही गर्मी? कब मिलेगी इससे निजात

Heatwave : भीषण गर्मी के कारण देश के 150 प्रमुख जलाशयों का पानी महज 24 प्रतिशत रह गया है. बिजली की मांग भी लगातार बढ़ रही है. ऐसे में राज्य सरकारें चिंतित हो गईं हैं और बढ़ते तापमान पर नजर रख रही हैं.

Read Time: 3 mins
37 शहरों में पारा 45 पार : जानें देश में कैसे कहर बरपा रही गर्मी? कब मिलेगी इससे निजात
Heat Wave News : आगरा में गर्मी के कारण ट्रैफिक सिग्नल के पास हरा शेड लगाया गया.

Heatwave : देश के 37 शहरों में रविवार का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और गुजरात के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है. राजस्थान का फलौदी लगातार दूसरे दिन देश का सबसे गर्म स्थान रहा. यहां का अधिकतम तापमान 49.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. एक दिन पहले शहर का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. आलम यह है कि राज्य सरकारें तक इस गर्मी से चिंतित हो चुकी हैं. 

दिल्ली का हाल
दिल्ली में कम से कम आठ स्थानों पर अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया, जिसमें मुंगेशपुर और नजफगढ़ में क्रमशः 48.3 डिग्री सेल्सियस और 48.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के नारनौल में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस और पंजाब के फरीदकोट में 47.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

राजस्थान की गर्मी
राजस्थान के बाड़मेर में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 48.6 डिग्री सेल्सियस और जैसलमेर में 48.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. स्थानीय लोगों के साथ बातचीत में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि बिजली और पानी की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे निगरानी की जा रही है. बिजली, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण और चिकित्सा विभाग के अधिकारियों तथा कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गईं हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

महाराष्ट्र, MP,हरियाणा और पंजाब भी गर्म
महाराष्ट्र के अकोला और यवतमाल में अधिकतम तापमान क्रमश: 45.2 डिग्री सेल्सियस और 46.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि मध्य प्रदेश के सागर में पारा 46.2 डिग्री सेल्सियस, गुना में 46.2 डिग्री सेल्सियस और खजुराहो में 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा और पंजाब भीषण गर्मी झेल रहे हैं, जहां रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य सीमा से ऊपर रहा. हरियाणा के महेंद्रगढ़ में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रोहतक और हिसार में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.7 डिग्री और 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार अंबाला में अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री, करनाल में 43.7 डिग्री, सिरसा में 46.8 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि गुरुग्राम में तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में भी भीषण गर्मी रही, यहां अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब में अमृतसर में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में 29 मई तक गर्मी का कहर जारी रहेगा. अगले चार दिनों में उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में रात में भी गर्मी लोगों  को परेशान करती रहेगी.

गर्मी से जल और बिजली संकट
केंद्रीय जल आयोग के अनुसार भारत के 150 प्रमुख जलाशयों में पानी का भंडारण पिछले सप्ताह उनके कुल भंडारण का केवल 24 प्रतिशत रह गया, जिससे कई राज्यों में पानी की कमी बढ़ गई और जलविद्युत उत्पादन पर काफी असर पड़ा. भीषण गर्मी ने पहले ही भारत की बिजली की मांग को 239.96 गीगावाट तक पहुंचा दिया है, जो इस सीजन में अब तक की सबसे अधिक है. घरों और कार्यालयों में एयर कंडीशनर और कूलर पूरी क्षमता से चल रहे हैं. विशेषज्ञों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है तथा बिजली की मांग और भी बढ़ सकती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के बारे में कांग्रेस फैसला करेगी : शरद पवार
37 शहरों में पारा 45 पार : जानें देश में कैसे कहर बरपा रही गर्मी? कब मिलेगी इससे निजात
जिम कॉर्बेट पार्क में टाइगर ने पर्यटकों पर किया हमला, रोंगटे खड़े कर देगा ये VIDEO
Next Article
जिम कॉर्बेट पार्क में टाइगर ने पर्यटकों पर किया हमला, रोंगटे खड़े कर देगा ये VIDEO
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;