तेलंगाना के सीएम KCR का बड़ा फैसला, गुरुकुल स्कूलों में इंटरमीडिएट शिक्षा शुरू करने के दिये आदेश

तेलंगाना (Telangana) के सीएम केसीआर (CM KCR) ने राज्य के सभी गुरुकुल स्कूलों में इंटरमीडिएट शिक्षा शुरू करने का भी फैसला किया है जो कक्षा 10 तक की शिक्षा प्रदान करते हैं. इस संबंध में अधिकारियों को इस शैक्षणिक वर्ष (Academic Year) से तत्काल कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं.

तेलंगाना के सीएम KCR का बड़ा फैसला, गुरुकुल स्कूलों में इंटरमीडिएट शिक्षा शुरू करने के दिये आदेश

तेलंगाना के सीएम केसीआर अधिकारियों को निर्देश देते हुए.

हैराबाद:

तेलंगाना (Telangana) के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (handrashekhar Rao) ने निर्देश दिया कि राज्य सरकार के तत्वावधान में एससी, एसटी, बीसी और अल्पसंख्यक अध्ययन मंडलों को न केवल प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रशिक्षण केंद्रों के रूप में विकसित किया जाए, बल्कि ऐसे केंद्रों के रूप में भी विकसित किया जाए जो युवाओं को रोजगार और रोजगार प्रदान करते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अध्ययन मंडलों को ऐसे केंद्रों के रूप में विकसित किया जाना चाहिए जो नौकरी रिक्ति अधिसूचनाओं के विवरण सहित युवाओं को जानकारी और मार्गदर्शन प्रदान करें. वे न केवल राज्य स्तरीय नौकरियों के लिए बल्कि देश भर में वायु सेना, सेना, बैंकिंग और अन्य क्षेत्रों में भी नौकरी प्रशिक्षण प्रदान करना चाहते हैं.

सीएम ने कहा कि देश भर में घोषित रिक्तियों को भरने की अधिसूचना समय-समय पर एकत्र की जानी चाहिए और उसी के अनुसार प्रशिक्षण प्रदान किया जाना चाहिए. सीएम ने कहा कि 33 जिलों में कुल 132 स्टडी सर्कल, 4 प्रति जिले, एससी, एसटी, बीसी और अल्पसंख्यक समुदायों के लिए एक-एक स्थापित किया जाना चाहिए.सीएम केसीआर ने राज्य के सभी गुरुकुल स्कूलों में इंटरमीडिएट शिक्षा शुरू करने का भी फैसला किया है जो कक्षा 10 तक की शिक्षा प्रदान करते हैं. इस संबंध में अधिकारियों को इस शैक्षणिक वर्ष से तत्काल कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं. मुख्यमंत्री केसीआर के तत्वावधान में मंगलवार को प्रगति भवन में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक छात्रों को अधिक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने, उन्हें प्रतिस्पर्धात्मक प्रशिक्षण देने जैसे वंचित वर्गों के लिए शिक्षा और रोजगार से संबंधित मुद्दों पर एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक हुई. परीक्षा, जिससे नौकरी के अवसरों में सुधार हो, और गुरुकुल स्कूलों को इंटरमीडिएट कॉलेजों में अपग्रेड किया जा सके.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बीसी कल्याण मंत्री गंगुला कमलाकर, अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री कोप्पुला ईश्वर, महिला बाल कल्याण और आदिवासी मामलों के मंत्री सत्यवती राठौर, एमएलसी एस मधुसूदनचारी, विधायक जयपाल यादव, रोहित रेड्डी, विद्यासागर, सीएस सोमेश कुमार, सीएमओ प्रमुख सचिव एस नरसिंह राव, बीसी कल्याण प्रमुख सचिव बुरा वेंकटेशम, सीएमओ सचिव स्मिता सभरवाल, सीएमओ सचिव राहुल बोज्जा, सीएम ओएसडी वर्गीस, समाज कल्याण गुरुकुल शैक्षणिक संस्थान सचिव रोनाल्ड रोज, अल्पसंख्यक समुदाय कल्याण सचिव अहमद नदीम, अल्पसंख्यक समुदाय गुरुकुल विद्यालय सचिव बी. शफीउल्लाह, आदिवासी कल्याण आयुक्त क्रिस्टीना चोंगटू, बीसी वेलफेयर गुरुकुल एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस के सचिव मल्लैया भट्टू और अन्य ने भाग लिया.