Foxconn ने वेदांता के साथ तोड़ दी डील, पढ़ें सेमीकंडक्टर ज्वॉइंट वेंचर की टाइमलाइन

फॉक्सकॉन (Foxconn) और वेदांता (Vedanta) के बीच 19.5 बिलियन डॉलर (1.5 लाख करोड़ रुपये) के ज्वॉइंट वेंचर पर साइन होने से डील टूटने तक की टाइमलाइन:

Foxconn ने वेदांता के साथ तोड़ दी डील, पढ़ें सेमीकंडक्टर ज्वॉइंट वेंचर की टाइमलाइन

फॉक्सकॉन ने गुजरात में सेमीकंड्क्टर और डिस्प्ले प्रोडक्शन प्लांट लगाने का ऐलान किया था.

नई दिल्ली: दुनिया की दिग्गज कंपनी फॉक्सकॉन (Foxconn) ने भारत में वेदांता (Vedanta) के साथ सेमीकंडक्टर (Semiconductor Plant) ज्वॉइंट वेंचर से हटने का फैसला किया है. कंपनी ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी है. होन हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप (फॉक्सकॉन) ने कहा कि वह सेमीकंडक्टर उद्यम से फॉक्सकॉन का नाम हटाने का प्रयास कर रही है. कंपनी ने कहा है कि फॉक्सकॉन का इस यूनिट के साथ कोई संबंध नहीं है. मूल नाम बनाए रखने से भविष्य के अंशधारकों के लिए असमंसज की स्थिति पैदा होगी.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. 14 फरवरी, 2022: फॉक्सकॉन ने अपने कारोबार में विविधता लाने के लिए भारत में सेमीकंडक्टर बनाने के लिए वेदांता के साथ पार्टनरशिप की. फॉक्सकॉन ने कहा कि यह भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स के घरेलू विनिर्माण को महत्वपूर्ण बढ़ावा देगा.

  2. 13 सितंबर, 2022: वेदांता और फॉक्सकॉन ने सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले प्रोडक्शन यूनिट बनाने करने के लिए 19.5 बिलियन डॉलर का निवेश करने के लिए डील की. प्लांट के लिए पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात को चुना गया.

  3. 14 सितंबर, 2022: वेदांत के अनिल अग्रवाल का कहना है कि भारतीय मेटल टू ऑयल ग्रुप को इस ज्वॉइंट वेंचर में फंडिंग की समस्या नहीं दिखती है.

  4. 19 मई, 2023: आईटी राज्य मंत्री चंद्रशेखर ने समाचार एजेंसी 'रॉयटर्स' को बताया कि ज्वॉइंट वेंचर एक टेक्नोलॉजी पार्टनर के साथ पार्टनरशिप के लिए जूझ रहा है.

  5. 31 मई, 2023: रॉयटर्स की रिपोर्ट है कि वेदांत-फॉक्सकॉन का ज्वॉइंट वेंचर धीमी गति से आगे बढ़ रहा है, क्योंकि एसटी माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स को शामिल करने की बातचीत अटकी हुई है. मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा, "वेदांता-फॉक्सकॉन प्रौद्योगिकी लाइसेंसिंग के लिए एसटी माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ जुड़ गई थी, लेकिन भारत सरकार ने स्पष्ट कर दिया था कि वह चाहती है कि यूरोपीय चिप निर्माता को इसमें शामिल किया जाए. 

  6. 30 जून, 2023: भारत के बाजार नियामक ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि डिस्क्लोजर नियमों का उल्लंघन करने के लिए वेदांता पर जुर्माना लगाया गया. इससे साफ हुआ कि उसने भारत में सेमीकंडक्टर बनाने के लिए फॉक्सकॉन के साथ साझेदारी की थी, क्योंकि सौदा वेदांत की होल्डिंग कंपनी के साथ था.

  7. 10 जुलाई, 2023: फॉक्सकॉन ने बिना कोई कारण बताए वेदांता चिप ज्वॉइंट वेंचर को हटा दिया. इसमें कहा गया है, ''फॉक्सकॉन ने तय किया है कि वह वेदांता के साथ ज्वॉइंट वेंचर पर आगे नहीं बढ़ेगी.'' बयान में कहा गया है कि एक साल से अधिक समय से होन हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप (फॉक्सकॉन) और वेदांता ने भारत में समीकंडक्टर निर्माण के विचार को वास्तविकता में लाने के लिए कड़ी मेहनत की है. यह एक उपयोगी अनुभव रहा है जो दोनों कंपनियों को आगे बढ़ने में मजबूती देगा.