कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को सुप्रीम कोर्ट ने दी बड़ी राहत

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कर्नाटक (Karnataka) के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (B S Yediyurappa) को भ्रष्टाचार के एक मामले में राहत दी है. इसमें येदियुरप्पा और उनके परिजनों पर FIR दर्ज की गई थी.

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को सुप्रीम कोर्ट ने दी बड़ी राहत

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कर्नाटक (Karnataka) के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (B S Yediyurappa) खिलाफ भ्रष्टाचार (Corruption) के मामले में निचली अदालत की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने रोक लगा दी है. इसके साथ की सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक सरकार और अन्य को नोटिस जारी कर चार हफ्तों में जवाब मांगा है.कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक हाईकोर्ट के उस आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था, जिसमें उनके खिलाफ भ्रष्टाचारके एक मामले में मंज़ूरी नहीं मिलने के बावजूद आपराधिक शिकायत बहाल की गई थी.

हाईकोर्ट ने आठ सितंबर को माना था कि येदियुरप्पा और अन्य के खिलाफ मामले में जांच करने के लिए एक विशेष अदालत की मंजूरी की अस्वीकृति बाधा नहीं हो सकती है.पिछले साल आठ जुलाई को विशेष अदालत ने एक्टिविस्ट टीजे अब्राहम द्वारा दायर निजी शिकायत को इस आधार पर खारिज कर दिया था कि भ्रष्टाचार की रोकथाम की धारा के तहत वैध मंजूरी के बिना जांच नहीं की जा सकती.  

लोकायुक्त ने दर्ज की थी FIR 
हाईकोर्ट के आदेश के बाद राज्य लोकायुक्त ने 16 सितम्बर को येदियुरप्पा और उनके परिवार के सदस्यों एवं अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी , वसूली और आपराधिक साजिश के लिए विभिन्न प्रावधानों के तहत FIR दर्ज की थी. अब्राहम के अनुसार आरोपियों ने 2019-21 में  येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री कार्यकाल में निर्माण कंपनी को आवासीय परिसर का ठेका देने के लिए येदियुरप्पा की ओर से फर्म से बारह करोड़ रुपये की रिश्वत वसूली थी. 

सरकार से चार हफ्ते में मांगा जवाब
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को भ्रष्टाचार के मामले में सुप्रीम कोर्ट से शुक्रवार को राहत मिली है. सुप्रीम कोर्ट ने येदियुरप्पा के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में निचली अदालत में कार्रवाई पर रोक लगाई है. इसके साथ ही कर्नाटक सरकार और अन्य को नोटिस जारी करके चार हफ्ते में मांगा जवाब है.

ये भी पढ़ें :

उत्तराखंड: भूस्खलन के कारण घंटों जाम में फंसे रहे पर्यटक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com