उत्तराखंड में कोविड-19 रोधी टीके की बूस्टर डोज लगाने का अभियान शुरू करें: पुष्कर सिंह धामी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बृहस्पतिवार को राज्य के स्वास्थ्य विभाग को कोरोना वायरस महामारी को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए कोविड-19 रोधी टीकों के लाभार्थियों को बूस्टर खुराक लगाने के लिए अभियान चलाने को कहा.

उत्तराखंड में कोविड-19 रोधी टीके की बूस्टर डोज लगाने का अभियान शुरू करें: पुष्कर सिंह धामी

देहरादून:

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बृहस्पतिवार को राज्य के स्वास्थ्य विभाग को कोरोना वायरस महामारी को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए कोविड-19 रोधी टीकों के लाभार्थियों को बूस्टर खुराक लगाने के लिए अभियान चलाने को कहा. उन्होंने विभाग के अधिकारियों को लोगों को बूस्टर खुराक लगाने के लिए शुक्रवार से शिविर लगाना शुरू करने को कहा है. धामी ने कहा कि बूस्टर खुराक के महत्व के बारे में जागरुकता फैलायी जानी चाहिए तथा लोगों को इस महामारी के विरुद्ध टीका लगवाने के प्रति प्रोत्साहित किया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि यदि नये मामले सामने आते हैं तो नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि सभी जिलों में कोविड नियंत्रण कक्षों को सक्रिय कर दिया जाना चाहिए. धामी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए ये निर्देश जारी किये. यह बैठक इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए उठाये जाने वाले कदमों पर चर्चा करने के लिए बुलायी गयी थी.

उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री धनसिंह रावत ने डिजिटल माध्यम से इस बैठक में हिस्सा लिया तथा बूस्टर खुराक के महत्व पर जोर दिया. डिजिटल माध्यम से हुई बैठक में उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव आर राजेश कुमार ने सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि वे इस साल जून में जारी संशोधित निगरानी रणनीति के तहत कोविड के नए उपस्वरूप की रोकथाम और नियंत्रण की तैयारी सुनिश्चित करें.

सभी जिलाधिकारियों को अलग से लिखे पत्र में स्वास्थ्य सचिव ने उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि अस्पतालों में आने वाले इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी या सांस की गंभीर बीमारी से पीड़ित सभी रोगियों का विवरण एकीकृत स्वास्थ्य सूचना मंच के पोर्टल में दर्ज किया जाए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-