"माफ करना, मैं बहुत अच्छा नहीं हूं" : आईआईटी-मद्रास के छात्र ने की आत्महत्या

आईआईटी मद्रास के एक छात्र ने सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट किया और उसके बाद सुसाइड कर लिया. इससे पहले इस साल की शुरुआत में, बीटेक तृतीय वर्ष के एक छात्र और एक रिसर्च स्कॉलर ने चेन्नई में आईआईटी परिसर में आत्महत्या कर ली थी.

फांसी पर लटके पाए जाने से कुछ घंटे पहले छात्र ने एक व्हाट्सएप स्टेटस पोस्ट किया था(प्रतीकात्‍मक फोटो)

चेन्नई:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (IIT-Madras) के एक छात्र ने अपने कमरे में आत्महत्या कर ली, इस वर्ष संस्थान में यह तीसरा सुसाइड का मामला है. पुलिस ने बताया कि छात्र 32 वर्षीय पश्चिम बंगाल का रहने वाला था और आईआईटी से पीएचडी कर रहा था. पुलिस का कहना है कि अपने कमरे में फांसी पर लटके पाए जाने से कुछ घंटे पहले छात्र ने एक व्हाट्सएप स्टेटस पोस्ट किया था जिसमें कहा गया था- "माफ करना, मैं बहुत अच्छा नहीं हूं."

पुलिस ने कहा, "सोशल मीडिया पोस्‍ट देखकर छात्र के दोस्‍त घबरा गए. स्थिति की गंभीरता को देखकर दोस्त उसके घर पहुंचे और सचिन को अपने कमरे में लटका पाया. इसके बाद एक एम्बुलेंस को बुलाया गया, जिन्‍होंने उन्‍हें मृत घोषित कर दिया गया."

इधर, आईआईटी मद्रास ने एक बयान में कहा कि रिसर्च स्कॉलर का एक अनुकरणीय अकादमिक रिकॉर्ड था. आईआईटी ने कहा, "31 मार्च 2023 की दोपहर वेलाचेरी, चेन्नई में उनके आवास पर मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के एक पीएचडी रिसर्च स्कॉलर के असामयिक निधन से हमें गहरा दुख हुआ है. एक अनुकरणीय अकादमिक और शोध रिकॉर्ड वाले छात्र का जाना अनुसंधान समुदाय के लिए एक बड़ी क्षति है."

बयान में कहा गया, "संस्थान अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता है और मृतक छात्र के दोस्तों और परिवार के दुख को साझा करता है. संस्थान सभी से अनुरोध करता है कि इस कठिन समय में छात्र के परिवार की निजता का सम्मान करें. दिवंगत आत्मा को शांति मिले." 

बता दें कि इससे पहले इस साल की शुरुआत में, बीटेक तृतीय वर्ष के एक छात्र और एक रिसर्च स्कॉलर ने चेन्नई में आईआईटी परिसर में आत्महत्या कर ली थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

      

हेल्‍पलाइन
वंद्रेवाला फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्‍थ9999666555 पर कॉल करें, या help@vandrevalafoundation.com पर लिखें
TISS iCall022-25521111 (सोमवार से शनिवार तक उपलब्‍ध - सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक)
(अगर आपको सहारे की ज़रूरत है या आप किसी ऐसे शख्‍स को जानते हैं, जिसे मदद की दरकार है, तो कृपया अपने नज़दीकी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के पास जाएं)