आ गई ठंड : जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के कई जिलों में हुई मौसम की पहली बर्फबारी

बर्फबारी की ये तस्वीरें किसी फिल्म के खूबसूरत दृश्य सरीखी हैं, और अगर आप ठंडे मौसम में गिरती बर्फ देखने का आनंद उठाना चाहते हैं, तो आप जानते हैं कि आप छुट्टियां मनाने कहां जा सकते हैं. हालांकि इस बर्फबारी के साथ-साथ ऊंचे इलाकों में बारिश भी दर्ज की गई है.

देर से ही सही, सर्दियों का मौसम आ चला है और ठंड धीरे-धीरे पांव पसारने लगी है. देश के उत्तरी इलाकों में बर्फ पड़ने से ही देशभर में ठंड की शुरुआत मानी जाती रही है, और दो उत्तरी राज्यों जम्मू एवं कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में सोमवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई. उम्मीद है, इसके बाद समूचे उत्तर भारत में सर्दी बढ़ जाएगी, और मौसम ठंडा होने लगेगा, जो अब तक गर्मियों जैसा बना हुआ है.

NDTV को जम्मू एवं कश्मीर और हिमाचल प्रदेश से मिली तस्वीरों और वीडियो में बर्फबारी का मनमोहक नज़ारा आसानी से देखा जा सकता है. जम्मू एवं कश्मीर के डोडा, गुलमर्ग, कुपवाड़ा और पुंछ जिलों में मौसम की पहली बर्फबारी हुई, जिनकी तस्वीरें बेहद खूबसूरत हैं. इनके अलावा, हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के नारकंडा में भी मौसम की पहली बर्फबारी हुई, और स्पीति घाटी में भी बर्फबारी हुई है.

ये तस्वीरें किसी फिल्म के खूबसूरत दृश्य सरीखी हैं, और अगर आप ठंडे मौसम में गिरती बर्फ देखने का आनंद उठाना चाहते हैं, तो आप जानते हैं कि आप छुट्टियां मनाने कहां जा सकते हैं. हालांकि इस बर्फबारी के साथ-साथ ऊंचे इलाकों में बारिश भी दर्ज की गई है.

बर्फबारी की वजह से कई जगह यातायात भी प्रभावित हुआ है, और श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाईवे भी बर्फबारी के कारण जगह-जगह हुए भूस्खलन की वजह से फिलहाल बंद हो गया है. इस बीच, समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, जम्मू एवं कश्मीर में रविवार रात हुई भारी बारिश व हिमपात के बाद प्रमुख राजमार्ग बंद कर दिए गए हैं, जबकि ऊंचाई वाले गांवों से भी संपर्क टूट चुका है. अधिकारियों ने सावधानी के नाते कुछ जिलों में स्कूलों को एहतियातन बंद करने की घोषणा की है. अधिकारियों के अनुसार, सोनमर्ग और आसपास के इलाकों में बर्फबारी के चलते श्रीनगर-लेह राजमार्ग बंद कर दिया गया, जबकि रामबन जिले के चंदरकोट और बनिहाल के बीच भारी बारिश के कारण पत्थर गिरने और मिट्टी धंसने के बाद जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग को बंद किया गया.

मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार को भी दिन में आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश होने तथा हिमपात होने की आशंका बनी रहेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

--- ये भी पढ़ें ---
* देखें VIDEO: अंधाधुंध रफ्तार से चीन की सड़कों पर भागती दिखी टेस्ला
* नरोदा विधानसभा सीट से BJP प्रत्याशी को लेकर विवाद, जानें, क्या है मामला
* हैदराबाद के होस्टल में छात्र पर हमले का VIDEO वायरल, 8 हिरासत में