विज्ञापन
Story ProgressBack

सिक्किम और अरुणाचल विधानसभा चुनाव को लेकर आज आएंगे नतीजे

सिक्किम और अरुणाचल में रविवार को सुबह छह बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना होगी.

Read Time: 2 mins
सिक्किम और अरुणाचल विधानसभा चुनाव को लेकर आज आएंगे नतीजे

सिक्किम-अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों में मतदान की गिनती रविवार सुबह यानी आज 6 बजे होगी. अरुणाचल प्रदेश की 50 विधानसभा सीट के लिए हुए चुनाव में 133 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला रविवार को होगा, जब परिणाम सामने आएंगे तो वहीं, हिमालयी राज्य सिक्किम में 32 विधानसभा क्षेत्रों पर रविवार को होने वाली मतगणना में सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) को लगातार दूसरी बार जीत की उम्मीद है तो वहीं विपक्षी एसडीएफ उसे सत्ता से बेदखल करने पर नजरें टिकाए हुए है. रविवार को सुबह छह बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच छह जिलों में छह स्थानों पर मतगणना होगी.

अधिकारियों ने बताया कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष तरीके से मतगणना प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षकों की देखरेख में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

सिक्किम में पहले चरण में 19 अप्रैल को 32 विधानसभा क्षेत्रों और एक लोकसभा सीट पर 4.64 लाख मतदाताओं में से लगभग 80 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. एकमात्र लोकसभा सीट पर पड़े मतों की गणना देश के बाकी हिस्सों के साथ 4 जून को की जाएगी. 

मैदान में 146 उम्मीदवारों में से सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग, उनकी पत्नी कृष्णा कुमारी राय, पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग और पूर्व भारतीय फुटबॉलर भाईचुंग भूटिया प्रमुख उम्मीदवार हैं.

अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को विधानसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ हुए थे. अधिकारी ने कहा, ‘‘दो जून को विधानसभा चुनाव और चार जून को लोकसभा चुनाव के मतों की गिनती के लिए 2000 से अधिक कर्मी तैनात किए जाएंगे.'' मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पवन कुमार सैन ने कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गिनती दो जून को सुबह छह बजे जबकि लोकसभा चुनाव के लिए मतों की गिनती चार जून को सुबह आठ 8 बजे शुरू होगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मां-बेटी ने कीटनाशक पीकर की खुदकुशी, 2.5 लाख रुपये के कर्ज के तकादे से थीं परेशान
सिक्किम और अरुणाचल विधानसभा चुनाव को लेकर आज आएंगे नतीजे
लालकृष्ण आडवाणी को एम्स से किया गया डिस्चार्ज, इलाज के लिए कराया गया था भर्ती
Next Article
लालकृष्ण आडवाणी को एम्स से किया गया डिस्चार्ज, इलाज के लिए कराया गया था भर्ती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;