विज्ञापन
Story ProgressBack
2 months ago
नई दिल्‍ली:

Sikkim Assembly Election Result 2024 Live: सिक्किम विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (Sikkim krantikari Front) ने जबरदस्‍त जीत हासिल की है. सिक्किम की सभी 32 विधानसभा सीटों के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. इन परिणामों में एसकेएम ने 31 सीटें जीतकर सत्ता में शानदार वापसी की है, जबकि विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (Sikkim Democratic Front) को महज एक सीट पर ही जीत मिली है. बीजेपी, कांग्रेस और सिटीजन एक्शन पार्टी-सिक्किम (सीएपी-एस) अपना खाता तक नहीं खोल पाए है. 

सिक्किम के मुख्यमंत्री और सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के प्रमुख प्रेम सिंह तमांग ने राज्य विधानसभा चुनाव में रविवार को पार्टी की शानदार जीत का श्रेय एसकेएम कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत और उनकी सरकार के प्रति लोगों के भरोसे को दिया है.

साथ ही पीएम मोदी ने सिक्किम विधानसभा चुनाव के परिणामों के बाद मुख्‍यमंत्री प्रेम सिंह तमांग और एसकेएम को जीत की बधाई दी है. पीएम मोदी ने कहा कि मैं आने वाले समय में सिक्किम की प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं. साथ ही पीएम मोदी ने मतदाताओं का आभार जताया है.

उन्‍होंने @BJP4Sikkim को टैग करते हुए लिखा, "मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने विधानसभा चुनाव में @BJP4Sikkim के लिए वोट किया. मैं हमारे कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए प्रयासों की भी सराहना करता हूं. हमारी पार्टी सिक्किम के विकास और लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने की दिशा में काम करने में हमेशा सबसे आगे रहेगी."

पहले चरण में 19 अप्रैल को 32 विधानसभा क्षेत्रों और एक लोकसभा सीट पर 4.64 लाख मतदाताओं में से लगभग 80 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. एकमात्र लोकसभा सीट पर पड़े मतों की गणना देश के बाकी हिस्सों के साथ 4 जून को की जाएगी. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-  NDTV पोल ऑफ पोल्स : अबकी बार NDA 350 पार, दक्षिण में BJP का 'वड़क्कम', उत्तर में मोदी की आंधी

Sikkim Assembly Elections 2024 : SKM को 58.38 प्रतिशत तो SDF को 27.37 प्रतिशत वोट मिले

सिक्किम विधानसभा चुनाव में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को 58.38 प्रतिशत और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट को 27.37 प्रतिशत वोट मिले. जबकि इस चुनाव में भाजपा को महज में 5.18 प्रतिशत वोट ही मिल सके. 

बगावत, अदावत, जेल... एक टीचर कैसे बना CM, सिक्किम में 32 में 31 सीटें जीतने वाले प्रेम सिंह तमांग की कहानी बड़ी 'क्रांतिकारी' है

प्रेम सिंह तमांग की सिक्किम विधानसभा चुनावों में जबरदस्‍त जीत के बाद काफी चर्चा है. कभी चामलिंग के साथ रहे तमांग आज उन्‍हीं की पार्टी को हराकर एक बार‍ फिर सिक्किम की सत्ता पर काबिज होने जा रहे हैं.

Sikkim Assembly Election Results Live : राज्यपाल ने 10वीं सिक्किम विधानसभा की भंग

सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने 10वीं सिक्किम विधानसभा को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया, ताकि परिणामों की घोषणा के बाद 11वीं सिक्किम विधानसभा के गठन का रास्ता साफ हो सके.

बाइचुंग भूटिया सिक्किम चुनाव में 4,346 वोटों से हारे, 10 साल में छठी हार; जानें कैसी रही सियासी पारी

बाइचुंग भूटिया ने फुटबॉल में देश का खूब नाम रौशन किया लेकिन उन्हें राजनीति में सफलता अब तक तो नहीं मिली. 

Sikkim Assembly Election Results Live : 5 बार के CM पवन चामलिंग हारे

सिक्किम के पांच बार के पूर्व मुख्यमंत्री और एसडीएफ सुप्रीमो पवन कुमार चामलिंग पोकलोक कामरंग और नामचेयबुंग दोनों विधानसभा सीटों से हार गए हैं. आठ बार के विधायक चामलिंग अपने पैतृक नामची जिले की पोकलोक कामरंग सीट पर सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के भोज राज राय से 3,063 वोटों से हार गए. राय को 8,037 जबकि चामलिंग को 4,974 वोट मिले. 

नामचेयबुंग विधानसभा क्षेत्र से भी चामलिंग को हार झेलनी पड़ी. यहां एसकेएम के राजू बासनेट ने उन्‍हें 2,256 वोटों से हराया. बासनेट को 7,195 और चामलिंग को 4,939 वोट मिले.

चामलिंग 1994 से 2019 तक 25 वर्षों तक सिक्किम के मुख्यमंत्री रहे हैं. 

सिक्किम विधानसभा चुनाव : सभी परिणाम घोषित, 31 सीटों पर SKM की जीत, एक पर सिमटा SDF

सिक्किम विधानसभा चुनाव के सभी परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. 31 सीटों पर सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) को जीत मिली है. वहीं  सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट सिर्फ एक सीट पर सिमट गया है. 

कुल सीट-32

परिणाम घोषित-32

जीत

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम)-31

सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट-1

Sikkim Assembly Election Results : जनता के भरोसे और कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत से मिली जीत: CM तमांग

सिक्किम के मुख्यमंत्री और सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के प्रमुख प्रेम सिंह तमांग ने राज्य विधानसभा चुनाव में रविवार को पार्टी की शानदार जीत का श्रेय एसकेएम कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत और उनकी सरकार के प्रति लोगों के भरोसे को दिया है. एसकेएम रविवार को लगातार दूसरी बार सिक्किम में सत्ता में लौटी है. उसने 32 सदस्यीय विधानसभा में 31 सीट पर जीत दर्ज की है. 

Sikkim Assembly Election Results Live : PM मोदी ने मतदाताओं का जताया आभार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्किम विधानसभा चुनाव के परिणामों के बाद मतदाताओं का आभार जताया है. पीएम मोदी ने @BJP4Sikkim को टैग करते हुए लिखा, "मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने विधानसभा चुनाव में @बीजेपी4सिक्किम के लिए वोट किया. मैं हमारे कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए प्रयासों की भी सराहना करता हूं. हमारी पार्टी सिक्किम के विकास और लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने की दिशा में काम करने में हमेशा सबसे आगे रहेगी."

Sikkim Assembly Election Results Live : PM मोदी ने एसकेएम और CM प्रेम सिंह तमांग को दी जीत की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्किम विधानसभा चुनाव में जीत के बाद एसकेएम और सीएम प्रेम सिंह तमांग को बधाई दी है. उन्‍होंने एक्‍स पर एक पोस्‍ट में कहा, "सिक्किम विधानसभा चुनाव 2024 में जीत के लिए एसकेएम और सीएम प्रेम सिंह तमांग को बधाई. मैं आने वाले समय में सिक्किम की प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं."

Sikkim Election Results LIVE: भाजपा प्रदेशाध्‍यक्ष दिली राम थापा की हार

सिक्किम के भाजपा अध्यक्ष दिली राम थापा को अपर बर्टुक विधानसभा क्षेत्र से हार झेलनी पड़ी है. उन्‍हें एसकेएम उम्मीदवार कला राय ने हराया. थापा मौजूदा विधायक और पूर्व मंत्री हैं. उन्‍हें राय ने 2,968 मतों से हराया. राय को 6,723 वोट प्राप्‍त हुए, वहीं थापा को 3,755 वोट मिले. 

सिक्किम के मुख्यमंत्री की पत्नी ने विधानसभा चुनाव जीता

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग की पत्नी कृष्णा कुमारी राय ने नामची-सिंघीथांग विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल कर ली है.

सिक्किम के मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं और जनता को दिया जीता का श्रेय

एसकेएस के सुप्रीमो प्रेम सिंह तमांग ने रविवार को राज्य में विधानसभा चुनाव में पार्टी की भारी जीत का श्रेय एसकेएम कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत और उनकी सरकार पर लोगों के भरोसे को दिया.

एसकेएम ने 21 सीटों पर जीत हासिल की

राज्य की 32 सीटों में से 22 के नतीजे घोषित किये जा चुके हैं। इनमें 21 पर एसकेएम को जीत मिली है जबकि एक एसडीएफ के खाते में एकमात्र श्यारी सीट गई है। अन्य 10 सीटों पर एसकेएम आगे चल रहा है।

एसडीएफ सुप्रीमो पवन कुमार चामलिंग 3,063 मतों से हार

सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) सुप्रीमो पवन कुमार चामलिंग पोकलोक विधानसभा सीट पर सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के उम्मीदवार भोजराज राय से रविवार को 3,063 मत से हार गए हैं.

Sikkim Election Results LIVE: सिक्किम में एसकेएम सत्ता में लौटी, 19 सीट जीती

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) रविवार को लगातार दूसरी बार सिक्किम की सत्ता हासिल कर ली है. एसकेएम ने 32 सदस्यीय विधानसभा में 19 सीट पर जीत दर्ज की है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

SKM ने हासिल किया बहुमत का आंकड़ा

सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) ने 32 में से 18 सीटों पर जीत हासिल कर बहुमत का आंकड़ा हासिल कर लिया है.

Sikkim Election Results: मुख्मयंत्री पी एस तमांग ने सोमनाथ पौडयाल को हराया

सिक्किम के मुख्मयंत्री और एसकेएम सुप्रीमो पी एस तमांग ने रहेनोक विधानसभा सीट से एसडीएफ उम्मीदवार सोमनाथ पौडयाल को 7, 044 मत से हराया.

Election Results 2024 Live: एसकेएम उम्मीदवार काला राय 'अपर बुरटुक’ विधानसभा क्षेत्र से आगे

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सिक्किम इकाई के अध्यक्ष दिली राम थापा ‘अपर बुरटुक’ विधानसभा क्षेत्र में एसकेएम उम्मीदवार काला राय से 1,543 मत से पीछे हैं.

Sikkim Assembly Election Results 2024: एसकेएस के पक्ष में थे एग्जिट पोलों

ज्यादातर एग्जिट पोलों में पहले ही एसकेएस विशाल बहुमत के साथ सत्ता में वापसी के संकेत मिले थे.

Sikkim Assembly Election 2024 Results: SKM के पिंटसो नामग्याल लेप्चा ने जीत हासिल की

सिक्किम: सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) के पिंटसो नामग्याल लेप्चा ने ज़ोंगू विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की. उन्होंने कहा, "मैं उन सभी मतदाताओं का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने मेरा समर्थन किया और मुझे भारी अंतर से जिताया. मैं अपने पार्टी अध्यक्ष का भी धन्यवाद करता हूं.

Sikkim Election Results 2024 LIVE: मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग करीब 6,443 मत से आगे

शुरुआती रुझान के अनुसार, रेनॉक विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री और एसकेएम उम्मीदवार प्रेम सिंह तमांग अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं एसडीएफ उम्मीदवार सोमनाथ पौडयाल से करीब 6,443 मत से आगे हैं

Sikkim Election 2024 Results: 2019 विधानसभा चुनाव का क्या था रिजल्ट

साल 2019 के विधानसभा चुनाव में SKM ने 17 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि SDF के खाते 15 सीटें आईं थी. बीजेपी और कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिल पाई थी.

Sikkim election 2024 results LIVE: रुझानों में BJP सिक्किम इकाई अध्यक्ष पीछे चल रहे हैं

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सिक्किम इकाई के अध्यक्ष दिली राम थापा ‘अपर बुरटुक’ विधानसभा क्षेत्र में एसकेएम उम्मीदवार काला राय से पीछे हैं.

Sikkim Election Results: SDF उम्मीदवार बाईचुंग भूटिया बरफंग विधानसभा सीट पर पीछे

रुझानों में भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान और एसडीएफ उम्मीदवार बाईचुंग भूटिया, बरफंग विधानसभा सीट पर एसकेएम उम्मीदवार एवं अपने प्रतिद्वंद्वी रिक्सल दोरजी भूटिया से पीछे चल रहे हैं.

Assembly Election 2024 Results: रुझानों में एसडीएफ सुप्रीमो 546 मतों से पीछे

पूर्व मुख्यमंत्री और एसडीएफ सुप्रीमो पवन कुमार चामलिंग नामचेयबुंग सीट पर एसकेएम उम्मीदवार राजू बसनेत से 546 मतों से पीछे हैं।

Sikkim Election Result 2024 LIVE: संवेदनशील इलाकों में सुरक्षाबलों की तैनाती: SP सोनम डी. भूटिया

Sikkim Election Result Live: रुझानों में एसकेएम 31 सीटों पर आगे

रुझानों में एसकेएम ने 31 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. एसकेएम के डिले नामग्याल बरफुंगपा गंगटोक विधानसभा क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार पेमा आंचल रिनजिंग से आगे हैं चल रहे हैं.

Election Results 2024 LIVE: एसकेएम उम्मीदवार सोनम लामा ने बनाई बढ़त

रुझानों में राज्य मंत्री और एसकेएम उम्मीदवार सोनम लामा ने संघा में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार त्सेतेन ताशी भूटिया पर बढ़त बनाई हुई है.

Sikkim Assembly Election Results 2024 LIVE: सिक्किम के रुझानों में SKM 27 सीटों पर आगे

Election Results 2024 LIVE: सिक्किम विधानसभा चुनाव के रुझानों में SKM को बहुमत

सिक्किम विधानसभा चुनाव के रुझानों में SKM को बहुमत मिल गया है. सिक्किम विधानसभा में कुल 32 सीटें हैं. बहुमत का आंकड़ा 17 है. 

Assembly Election Results LIVE: सिक्किम के पाक्योंग जिले में हो रही वोटों की गिनती

Sikkim Election Result Live: शुरुआती रुझानों में SKM 16 सीटों पर आगे

SKM-16 सीटों पर आगे चल रही है.

SDF- 1 सीट पर आगे चल रही है.

BJP-1 सीट पर आगे चल रही है.

Sikkim Election Result Live: इस बार 79.77 प्रतिशत हुआ मतदान

सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए 79.77 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो 2019 के विधानसभा चुनावों के आंकड़े 78.63 प्रतिशत से एक प्रतिशत अधिक है. सिक्किम में 4.64 लाख मतदाता हैं.

Sikkim Election Result Live: शुरुआती रुझानों में SKM 9 सीटों पर आगे

SKM-10 सीटों पर आगे चल रही है.

SDF- 1 सीट पर आगे चल रही है.

BJP-1 सीट पर आगे चल रही है.

Sikkim Election Result Live: शुरुआती रुझानों में SKM आगे

SKM-6 सीटों पर आगे चल रही है.

SDF- 1 सीट पर आगे चल रही है.

BJP-1 सीट पर आगे चल रही है.

Sikkim Election Result Live: शुरुआती रुझानों में SKM आगे

SKM-6 सीटों पर आगे चल रही है.

SDF- 1 सीट पर आगे चल रही है.

BJP-1 सीट पर आगे चल रही है.

Sikkim Election Result Live: शुरुआती रुझानों में SKM 5 सीटों पर आगे

SKM-5 सीटों पर आगे चल रही है.

SDF- 1 सीट पर आगे चल रही है.

BJP-1 सीट पर आगे चल रही है.

Sikkim Election Result Live: कौन हासिल करेगा बहुमत

 Sikkim Election Result Live: सिक्किम विधानसभा में कुल 32 सीटें हैं. जबकि बहुमत का आंकड़ा 17 है. 

Assembly Election Results LIVE: BJP ने 31 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैंं

Assembly Election Results LIVE: एसकेएम और एसडीएफ ने सभी 32 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए, उसके बाद भाजपा (31), सीएपी-सिक्किम (30) और कांग्रेस (12) का स्थान रहा.

Sikkim Assembly Election Results 2024 LIVE: शुरुआती रुझानों में SKM आगे

SKM-4 सीटों पर आगे चल रही है.

SDF- 1 सीट पर आगे चल रही है.

BJP-1 सीट पर आगे चल रही है.

Sikkim Election Result Live: सिक्किम में प्रेम सिंह तमांग क्या फिर बना पाएंगे सरकार?

Assembly Election Results LIVE: मैदान में 146 उम्मीदवारों में से सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग, उनकी पत्नी कृष्णा कुमारी राय, पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग और पूर्व भारतीय फुटबॉलर भाईचुंग भूटिया प्रमुख उम्मीदवार हैं.

Assembly Election Results LIVE: एसकेएम और एसडीएफ के बीच है मुकाबला

सिक्किम में, सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा का मुकाबला सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) के साथ है. सत्तारूढ़ पार्टी लगातार दूसरी बार जीत की उम्मीद कर रही है. राज्य की 32 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती चल रही है. 

Sikkim Poll Result: वोटों की गिनती हुई शुरू

सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है .

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारतीय महिला की मौत की सजा का मामला यमन के राष्‍ट्रपति के पास, हरसंभव सहायता कर रहे : केंद्र सरकार
Sikkim Assembly Election Result : सिक्किम में SKM की जबरदस्‍त बहुमत से सत्ता में वापसी, 32 में से 31 सीटों पर दर्ज की जीत
बजट पर एक्सपर्ट कॉमेंट: फोकस वाले 9 पॉइंट्स बता रहे सही रास्ते पर सरकार
Next Article
बजट पर एक्सपर्ट कॉमेंट: फोकस वाले 9 पॉइंट्स बता रहे सही रास्ते पर सरकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;