विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 30, 2023

शिमला में जाम कम करने के लिए पुलिस ने बनाया नया प्‍लान, जाने से पहले जरूर पढ़ें यह ख़बर

शिमला में सप्ताह के दिनों में औसतन लगभग 12,000 वाहन प्रवेश करते हैं, जबकि सप्ताहांत में यह संख्या बढ़कर 26,000 से अधिक हो जाती है. 

Read Time: 4 mins
शिमला में जाम कम करने के लिए पुलिस ने बनाया नया प्‍लान, जाने से पहले जरूर पढ़ें यह ख़बर
पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक शिमला में करीब 60 हजार वाहन सड़कों के किनारे खड़े रहते हैं. (प्रतीकात्‍मक)
शिमला :

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में प्रवेश बिंदुओं पर 5-10 मिनट रुकने से वाहनों की सुगम आवाजाही सुनिश्चित होगी, जो पर्यटन सत्र के दौरान भारी ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझ रही है. गर्मियों के आगमन के साथ 'पहाड़ियों की रानी' कहे जाने वाले शिमला में पर्यटन सीजन चरम पर है, पुलिस ने शहर में परेशानी मुक्त यातायात सुनिश्चित करने के लिए एक रणनीति तैयार की है. शिमला में गर्मियों के मौसम में पर्यटन सीजन का चरम आमतौर पर 15 अप्रैल से 15 जून तक रहता है. 

शिमला के पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार गांधी ने कहा कि शहर में सुचारू यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण के तहत पुलिस कस्बे में आने वाले वाहनों को प्रवेश बिंदुओं पर रोक रही है. चंडीगढ़ से आने वाले वाहनों को शोघी में रोका जाएगा, ऊपरी शिमला/किन्नौर से आने वालों को छाबड़ा में जबकि मंडी, कांगड़ा और हमीरपुर जिलों से प्रवेश करने वालों को हीरानगर में रोका जाएगा. 

पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक शहर में करीब 60 हजार वाहन सड़कों के किनारे खड़े रहते हैं. 

सप्ताह के दिनों में औसतन लगभग 12,000 वाहन शिमला में प्रवेश करते हैं, जबकि सप्ताहांत में यह संख्या बढ़कर 26,000 से अधिक हो जाती है. 

संजीव कुमार गांधी ने कहा, "कुल 16 अवरोधों पर यातायात का प्रवाह नियंत्रण से बाहर हो जाता है और हम तीन प्रवेश बिंदुओं - शोघी, छाबड़ा और हीरानगर पर ट्रैफिक लाइट लगाने का प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं, जो भीड़ के घंटों के दौरान सक्रिय रहेंगी." 

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि शिमला की जीवन रेखा माने जाने वाली कार्ट रोड (सर्कुलर रोड) पर सुगम यातायात के लिए प्रवेश बिंदुओं पर बढ़ते यातायात को रोकना और इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज अस्पताल जाने वाले मरीजों के लिए विजय सुरंग-संजौली रोड तक निर्बाध पहुंच प्रदान करना समय की जरूरत है. यातायात के प्रवाह के विश्लेषण से पता चला है कि शहर के मध्य में विक्ट्री टनल से तीन तरफ से हर मिनट 50 से अधिक वाहन गुजरते हैं, जबकि लगभग 20 वाहन सुरंग को एक बार में पार कर सकते हैं, शेष वाहन यातायात की भीड़ का कारण बनते हैं. 

संजीव कुमार गांधी ने कहा कि प्रति मिनट 10 से अधिक वाहनों को लगातार जाने देने की अनुमति से शहर में सुचारू यातायात सुनिश्चित होगा और इसलिए प्रवेश बिंदुओं पर रुकना एक प्रयोग है. 

पुलिस अधिकारी ने कहा कि संजौली, ढाली, लिफ्ट-विक्ट्री टनल स्ट्रेच, विक्ट्री टनल-लक्कड़ बाजार स्ट्रेच, रेलवे स्टेशन, न्यू शिमला, छोटा शिमला और आईएसबीटी क्रॉसिंग सहित 16 प्रमुख सड़क खंडों/बिंदुओं और द्विभाजनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

पुलिस ने कहा कि शिमला में स्थानीय निवासियों के लिए दैनिक आवागमन को सुविधाजनक बनाने के अलावा पर्यटकों के ठहरने को आरामदायक और सुखद बनाने तथा उनके ठहरने की अवधि बढ़ाने का विचार है.

ये भी पढ़ें :

* VIDEO: अप्रैल के महीने में 'कश्मीर' बना MP का सीहोर, भारी ओलावृष्टि के कारण सड़कों पर बिछी बर्फ की सफेद चादर
* शिमला में चार महीने में एनडीपीएस के 219 मुकदमों में 317 तस्कर गिरफ्तार : पुलिस
* पारा चढ़ते ही शिमला में उमड़ने लगी पर्यटकों की भीड़, 2 दिन में 30,000 वाहनों की हुई एंट्री

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्ली में दिन में छाया अंधेरा, रिमझिम बारिश से मौसम हुआ सुहाना; जानिए अगले 24 घंटे NCR का कैसा रहेगा मौसम
शिमला में जाम कम करने के लिए पुलिस ने बनाया नया प्‍लान, जाने से पहले जरूर पढ़ें यह ख़बर
Photo: भारत ने जीता टी-20 वर्ल्‍ड कप, जश्‍न में झूमा पूरा देश
Next Article
Photo: भारत ने जीता टी-20 वर्ल्‍ड कप, जश्‍न में झूमा पूरा देश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;