विज्ञापन
Story ProgressBack

उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में भीषण गर्मी का कहर, आने वाले दिनों में और सताएगी गर्मी; जानें कहां कैसा रहा मौसम

आने वाले दिनों में हीट वेव के और भी ज्यादा बढ़ने की आशंका है. इसके साथ ही पारा भी लगातार बढ़ने की संभावना है. डॉक्टरों ने लोगों को ज्यादातर घर में ही रहने की सलाह दी है.

Read Time: 4 mins
उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में भीषण गर्मी का कहर, आने वाले दिनों में और सताएगी गर्मी; जानें कहां कैसा रहा मौसम
आने वाले दिनों में पारा चढ़ेगा पारा

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का असर देखने को मिल रहा है. आलम ये है कि रविवार को दक्षिण पश्चिम दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा चुका, जो इस मौसम में अब तक देश में सबसे अधिक है. आईएमडी ने रविवार को उत्तर भारत के कई हिस्सों में अगले पांच दिन तक लू चलने का अनुमान जताया है. सोमवार से बृहस्पतिवार तक पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कई हिस्सों में लू और भीषण लू चलने का अनुमान है.

उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में गर्मी का कहर

आईएमडी ने हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की जानकारी दी है. यहां तक कि हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाके भी भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को भी भीषण गर्मी पड़ेगी और दिन में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. 

दिल्लीवासियों के लिए सोमवार की सुबह गर्म रही

दिल्लीवासियों के लिए सोमवार की सुबह गर्म रही और न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने राजधानी में आज दिन में बादल छाए रहने, लू चलने और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है. विभाग के अनुसार, दिल्ली में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

हीट वेव के चलते नोएडा और गाजियाबाद में 8वीं तक स्कूल बंद

गर्मी के बढ़ते पारे और हीट वेव के असर को देखते हुए नोएडा और गाजियाबाद में डीएम ने प्राइमरी से लेकर आठवीं तक के सभी स्कूलों की छुट्टी कर दी है.इसमें सीबीएसई, आईसीएसई और यूपी बोर्ड के सभी स्कूल शामिल हैं. नोएडा में रविवार को पारा तकरीबन 46 डिग्री तक पहुंच गया था. इसके और बढ़ने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दो-तीन दिन काफी ज्यादा लू चलने और हीट वेव आने के आसार हैं. गर्मी के बढ़ते पारे को लेकर नोएडा और गाजियाबाद में जिलाधिकारी ने आदेश जारी कर दिए हैं.

कम से कम 8 स्थान पर पारा 47 या उससे ज्यादा दर्ज

भारत में कम से कम आठ स्थानों पर पारा 47 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा दर्ज किया गया, नजफगढ़ में तापमान 47.8 डिग्री तक पहुंच गया, जिससे यह पिछले तीन दिन में दूसरी बार देश का सबसे गर्म स्थान बन गया. राष्ट्रीय राजधानी में पीतमपुरा में 47 डिग्री सेल्सियस और मुंगेशपुर में 47.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, जो साल के इस समय इन क्षेत्रों के सामान्य तापमान से कम से कम सात डिग्री अधिक है.

एक नए विश्लेषण के अनुसार, दिल्ली में पिछले 10 वर्ष में 1,557 दिन (लगभग 43 प्रतिशत) तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया है. ‘इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर एनवायरमेंट एंड डेवलपमेंट' (आईआईईडी) के अनुसार घनी आबादी वाले शहर दिल्ली में 2004 से 2013 के बीच 1,254 दिन (लगभग 34 प्रतिशत) और 1994 से 2003 के बीच 1,180 दिन (लगभग 32 प्रतिशत) तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया था.

राजस्थान, हरियाणा में सूरज की तपिश ने झुलसाया

राजस्थान में श्रीगंगानगर और अंता में तापमान 46.7 डिग्री, चुरू में 46.6 डिग्री, धौलपुर और जालौर में 46.5 डिग्री, कोटा में 46.2 डिग्री, पिलानी (झुंझुनू) और करौली में 46.1 डिग्री, जयपुर में 45.9 डिग्री, बाडमेर और फलोदी में 45.8 डिग्री, जोधपुर में 45.6 डिग्री और जैसलमेर में 45.5 डिग्री सेल्सियस रहा. हरियाणा के नूंह में रविवार को अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस जबकि सिरसा में 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हिसार में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस, महेंद्रगढ़ में 46 डिग्री सेल्सियस, रोहतक में 45.2 डिग्री सेल्सियस, गुरुग्राम में 45.1 डिग्री सेल्सियस, झज्जर में 46.1 डिग्री सेल्सियस, अंबाला में 43.8 डिग्री सेल्सियस और भिवानी में 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब में भी भीषण गर्मी

पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब में अमृतसर में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस जबकि फरीदकोट में 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटियाला में पारा 45 डिग्री सेल्सियस और लुधियाना में 44.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. गुरदासपुर में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री जबकि मोहाली में 43.4 डिग्री दर्ज किया गया. पठानकोट का अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि बठिंडा का तापमान 47.7 डिग्री दर्ज किया गया.

मध्य प्रदेश में भी तप रहा है सूरज

मध्य प्रदेश के दतिया में 47.5 डिग्री जबकि उत्तर प्रदेश के आगरा में 47.7 डिग्री और झांसी में 47.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. गुजरात के तटीय इलाकों में भी भीषण गर्मी और उमस ने निवासियों को परेशान किया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हरियाणा : कांग्रेस विधायक 20 जून को राज्यपाल से मुलाकात कर करेंगे फ्लोर टेस्ट की मांग
उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में भीषण गर्मी का कहर, आने वाले दिनों में और सताएगी गर्मी; जानें कहां कैसा रहा मौसम
गम में डूबे परिवार, नहीं जला चूल्‍हा... कुवैत अग्निकांड में बिहार के 2 लोगों की गई है जान
Next Article
गम में डूबे परिवार, नहीं जला चूल्‍हा... कुवैत अग्निकांड में बिहार के 2 लोगों की गई है जान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;