"द्रौपदी का चीरहरण" : पंजाब में महिला को अर्धनग्न घुमाए जाने पर हाई कोर्ट की टिप्पणी

न्यायमूर्ति संजय वशिष्ट ने मीडिया में आई खबरों के जरिए इस "बर्बर और शर्मनाक घटना" पर स्वत: संज्ञान लिया और इस मामले पर जनहित याचिका के तौर पर सुनवाई करने का फैसला किया.

पंजाब के तरन तारन में महिला से बदसलूकी.

नई दिल्ली:

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय (Punjab Haryana High Court) ने सोमवार को उस घटना का स्वत: संज्ञान लिया, जिसमें तरन तारन में एक महिला से उसके बेटे के ससुराल वालों ने कथित तौर पर मारपीट की और अर्द्धनग्न अवस्था (Half-Naked) में उसकी परेड करायी. अदालत ने कहा कि यह घटना महाभारत में कौरवों के कहने पर "द्रौपदी के चीरहरण" की याद दिलाती है. तरन तारन जिले में 55 साल की महिला से कथित तौर पर उसके बेटे के ससुराल वालों ने मारपीट की और अर्द्धनग्न अवस्था में उसकी परेड कराई. पीड़ित महिला का बेटा एक लड़की के साथ भाग गया था और उसने लड़की के परिवार वालों की मर्जी के बगैर उससे शादी कर ली थी.

"ये घटना द्रौपदी के चीरहरण जैसी"

पुलिस ने बताया कि यह घटना पीड़िता के बेटे के एक लड़की के साथ गायब होने और उससे शादी करने के कुछ दिनों बाद 31 मार्च को एक गांव में हुई. न्यायमूर्ति संजय वशिष्ट ने मीडिया में आई खबरों के जरिए इस "बर्बर और शर्मनाक घटना" पर स्वत: संज्ञान लिया और इस मामले पर जनहित याचिका के तौर पर सुनवाई करने का फैसला किया. न्यायमूर्ति वशिष्ट ने कहा, "मुझे महाभारत काल में घटी वह ऐतिहासिक घटना याद आ रही है जब कौरवों के आदेश पर द्रौपदी का चीरहरण हुआ था और भीष्म पितामह सहित पांडवों की चुप्पी के परिणामस्वरूप अंततः महाभारत में हजारों लोगों का रक्तपात हुआ था."

ये भी देखें:

महिला को अर्धनग्न घुमाया

उन्होंने कहा, "इसके सदियों बाद, एक साधारण आम आदमी भी आज यह उम्मीद नहीं करता है कि ‘न्याय प्रणाली' प्रशासन की नाक के नीचे घट रहीं ऐसी घटनाओं पर मूकदर्शक बनी रहेगी."पुलिस ने बताया कि इस घटना के संबंध में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पीड़िता द्वारा दर्ज करायी शिकायत के अनुसार, जब उसके बेटे के ससुराल वालों ने कथित तौर पर उससे मारपीट की और उसके कपड़े फाड़े तो उस समय वह घर पर अकेली थी. उसने आरोप लगाया कि आरेापियों ने अर्द्धनग्न अवस्था में गांव में उसकी परेड कराई. इस घटना का एक वीडियो शुक्रवार को सोशल मीडिया पर सामने आया.

चार आरोपी गिरफ्तार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुलिस ने बताया कि इस घटना के सिलसिले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. घटना के सिलसिले में पीड़ित की बहू की मां कुलविंदर कौर मणि, उसके भाई शरणजीत सिंह शन्नी और गुरचरण सिंह और पारिवारिक मित्र सनी सिंह को गिरफ्तार किया गया है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)