विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 22, 2018

क्या खत्म हो गई पासवान की नाराजगी, एलजेपी का दावा- बीजेपी ने मान ली सभी मांगें

ऐसा माना जा रहा है कि बिहार में NDA में 2019 चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर फैसला हो चुका है.

चिराग पासवान, अमित शाह और रामविलास पासवान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के लिए लोक जनशक्ति पार्टी(लोजपा) की ओर से सीट बंटवारे को लेकर दबाव बनाने के बाद, ऐसा माना जा रहा है कि बिहार में NDA में 2019 चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर फैसला हो चुका है. बीजेपी और जेडीयू जहां 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे, वहीं राम विलास पासवास की अगुवाई वाली लोजपा छह सीटों पर चुनाव लड़ेगी. यह भी माना जा रहा है कि लोजपा को अपने पाले में रखने के लिए, भारतीय जनता पार्टी अपने कोटे से लोजपा को राज्यसभा की एक सीट देने पर भी सहमत हो गई है.

इस बारे में शनिवार को एलान होने की उम्मीद है. यह घोषणा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और लोजपा अध्यक्ष राम विलास पासवान की मौजूदगी में हो सकती है.लोजपा प्रवक्ता संजय सर्राफ ने आईएएनएस से कहा, "फैसला हुआ है कि हमारी पार्टी लोकसभा की छह सीटों पर चुनाव लड़ेगी और राज्यसभा की हमें एक सीट मिलेगी."इससे पहले दिन में केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने रामविलास पासवान और उनके बेटे चिराग पासवान से 2019 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सीट बंटवारे पर चर्चा की.लोजपा के नेताओं ने गुरुवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की थी और सीट बंटवारे पर बातचीत को लेकर हो रही देरी पर अपनी चिंताओं के बारे में बताया था.

अब चिराग पासवान ने अरुण जेटली को पत्र लिख पूछा- वित्त मंत्री जी बताइये नोटबंदी का क्या फायदा हुआ: सूत्र

जेटली से मुलाकात के बाद, लोजपा संसदीय दल के अध्यक्ष चिराग पासवान ने उम्मीद जताई कि बातचीत सही दिशा में आगे बढ़ेगी. उन्होंने पत्रकारों से कहा, "बातचीत चल रही है. सही समय पर इस संबंध में घोषणा की जाएगी. हमने भाजपा आलाकमान के सामने अपनी बात को रख दिया है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारी बात सुनी गई. आशा है कि सब कुछ अच्छा होगा."

बैठक में भाग लेने वाले चिराग के चाचा रामचंद्र पासवान ने कहा कि लोजपा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी.रामचंद्र पासवान ने कहा, "हम राजग में हैं और बने रहेंगे. सीट बंटवारे पर फैसला इस सप्ताह होगा."उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "किसी भी खास क्षेत्र में अपनी पकड़ रखने वाली पार्टी की इज्जत होनी चाहिए. हम एक छोटी पार्टी हैं. हमें तैयारी के लिए पूरा समय चाहिए. इसलिए हम चाहते हैं कि यह मामला जल्द से जल्द सुलझ जाए."भाजपा सूत्रों का कहना है कि सीटों पर अंतिम निर्णय बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ भाजपा और लोजपा नेताओं की बैठक के बाद होगा, जोकि अभी दिल्ली में हैं.भाजपा के एक नेता ने यह भी दावा किया कि बातचीत सही दिशा में आगे बढ़ रही है और इस संबंध में जल्द से जल्द अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

NDA में रार की खबरों पर बोलीं सांसद रंजीत रंजन: अगर रामविलास पासवान चाहें तो कांग्रेस के दरवाजे खुले हैं और हम स्वागत करेंगे

बीते लोकसभा चुनाव में भाजपा ने बिहार में 30 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 22 पर जीत हासिल की थी, वहीं लोजपा ने छह सीटें जीती थी और एक पर उसे हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) ने तीन सीटें जीती थी. रालोसपा अब राजद-कांग्रेस के महागठबंधन का हिस्सा है.2014 में जनता दल (युनाइटेड) ने अकेले चुनाव लड़ा था और केवल दो सीटों पर ही जीत हासिल की थी.भाजपा नेता व बिहार में पार्टी मामलों के प्रभारी भूपेंद्र यादव गुरुवार को पहले चिराग और राम विलास पासवान से मिलने गए और बाद में तीनों नेता अमित शाह के आवास पर उनसे मिलने गए. वहां वित्तमंत्री अरुण जेटली से इन लोगों ने मुलाकात की. बीजेपी और जद (यू) ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि दोनों पार्टियां 2019 लोकसभा चुनाव में बराबर की सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. (इनपुट आईएएनएस)

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारतीय महिला की मौत की सजा का मामला यमन के राष्‍ट्रपति के पास, हरसंभव सहायता कर रहे : केंद्र सरकार
क्या खत्म हो गई पासवान की नाराजगी, एलजेपी का दावा- बीजेपी ने मान ली सभी मांगें
बजट पर एक्सपर्ट कॉमेंट: फोकस वाले 9 पॉइंट्स बता रहे सही रास्ते पर सरकार
Next Article
बजट पर एक्सपर्ट कॉमेंट: फोकस वाले 9 पॉइंट्स बता रहे सही रास्ते पर सरकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;