मंकीपॉक्स : बेंगलुरू में एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों पर स्क्रीनिंग के आदेश, पुष्ट केसों में 21 दिन का आइसोलेशन भी ज़रूरी

Monkeypox Cases:  बृहत बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि पुष्ट मामलों के लिए कम से कम 21 दिन का आइसोलेशन अनिवार्य होगा.

मंकीपॉक्स : बेंगलुरू में एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों पर स्क्रीनिंग के आदेश, पुष्ट केसों में 21 दिन का आइसोलेशन भी ज़रूरी

बृहत बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) ने जारी किए दिशा-निर्देश.

बेंगलुरू:

Monkeypox Cases:  मंकीपॉक्स को देखते हुए कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों पर स्क्रीनिंग शुरू की जाएगी. साथ ही पुष्ट केसों के लिए 21 दिन का आइसोलेशन का फैसला भी किया है. बृहत बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि पुष्ट मामलों के लिए कम से कम 21 दिन का आइसोलेशन अनिवार्य होगा. जोनल स्वास्थ्य अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि स्क्रीनिंग टीमों को उनके संबंधित अधिकार क्षेत्र में हवाई अड्डों, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों पर तैनात किया जाए. दिशानिर्देशों में कहा गया है, "समुदाय के सभी संदिग्ध मामलों की अस्पताल आधारित निगरानी और लक्षित निगरानी दोनों के माध्यम से जांच और परीक्षण किया जाना चाहिए."

बता दें कि कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के.सुधाकर ने रविवार को कहा था कि इथियोपिया के नागरिक जिसके यहां मंकीपॉक्स से संक्रमित होने का संदेह किया जा रहा था, वह चिकनपॉक्स से पीड़ित पाया गया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘‘ इथियोपिया से इस माह की शुरुआत में आए एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स से जुड़े लक्षण दिखाई देने के बाद उसकी जांच की गई. उसकी जांच की रिपोर्ट आ गई है. जिसमें उसके चिकनपॉक्स से पीड़ित होने की बात सामने आई है.' प्रभावित देशों से बेंगलुरु अथवा मेंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाले सभी ऐसे यात्री जिसमें संक्रमण के लक्षण हैं, उनकी जांच की जा रही है...'' लक्षण दिखाई देने के बाद से ही इथियोपिया के नागरिक को एक निजी अस्पताल में अलग वार्ड में रखा गया है.

कई राज्यों से सामने आए मामले

भारत में सोमवार को मंकीपॉक्स का छठा मामला सामने आया है. दिल्ली में 35 वर्षीय एक नाइजीरियाई व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है. वहीं, देश में मंकीपॉक्स से मौत का पहला मामला केरल में दर्ज किया गया है. भारत में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने स्थिति पर नजर रखने के लिए एक कार्यबल गठित किया. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, सोमवार को राजस्थान में भी मंकीपॉक्स का पहला संदिग्ध मरीज मिला. उन्होंने बताया कि राज्य में 20 वर्षीय एक युवक को पिछले चार दिनों से बुखार और शरीर पर दाने होने की शिकायत के बाद एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में सोमवार को मंकीपॉक्स का दूसरा मामला दर्ज किया गया. हालांकि, जिस नाइजीरियाई व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई, उसका हाल-फिलहाल में विदेश यात्रा करने का कोई इतिहास नहीं है. सूत्रों ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि मंकीपॉक्स से संक्रमित मिले नाइजीरियाई व्यक्ति को सरकारी एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जो राष्ट्रीय राजधानी में इस संक्रमण के इलाज के लिए नोडल अस्पताल है. सूत्रों के मुताबिक, नाइजीरियाई व्यक्ति पिछले पांच दिनों से बुखार से जूझ रहा है और उसके शरीर पर दाने भी हैं.

सूत्रों के अनुसार, नाइजीरियाई व्यक्ति के नमूने पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) भेजे गए थे और सोमवार शाम आई जांच रिपोर्ट से उसमें संक्रमण की पुष्टि हो गई. उन्होंने बताया कि एलएनजेपी अस्पताल में अफ्रीकी मूल के दो और संदिग्ध मरीजों को भी भर्ती कराया गया है. वहीं, केरल सरकार ने सोमवार को पुष्टि की कि 30 जुलाई को 22 वर्षीय जिस व्यक्ति की मौत हुई थी, वह मंकीपॉक्स से संक्रमित था. इस तरह देश में मंकीपॉक्स से यह पहली मौत है.

राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने तिरुवनंतपुरम में संवाददाताओं से कहा कि एनआईवी, पुणे को भेजे गए नमूनों में संक्रमण की पुष्टि हुई और मृतक वायरस के पश्चिम अफ्रीकी स्वरूप से संक्रमित था.

विजयन ने कहा कि 22 जुलाई को केरल पहुंचा यह व्यक्ति इससे पहले 19 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में मंकीपॉक्स से संक्रमित मिला था. (भाषा इनपुट के साथ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जुडो में सिल्वर मेडल जीतने वाली सुशीला देवी ने कहा- मुझे गोल्ड जीतने की उम्मीद थी