विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 11, 2022

सहारनपुर और कानपुर में चला बुलडोजर, विवादित बयान के यूपी के इन शहरों में भी भड़की थी हिंसा

Saharanpur Kanpur Clash : पैगंबर मोहम्मद पर बीजेपी प्रवक्ता के विवादित बयान के बाद उत्तर प्रदेश में प्रयागराज, सहारनपुर समेत कई स्थानों पर हिंसा भड़की थी.

Read Time: 5 mins

Saharanpur UP : उत्तर प्रदेश में प्रयागराज, सहारनपुर समेत कई स्थानों पर हिंसा भड़की थी.

सहारनपुर:

Saharanpur Bulldozer: उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को भड़की हिंसा के बाद कानपुर (Kanpur Violence) और सहारनपुर में हिंसा के आरोपियों और उनसे जुड़े कुछ लोगों के घर बुलडोजर चलाया गया है. उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में हिंसा करने वाले आरोपियों के घर बुलडोजर चलाया गया है. यूपी पुलिस (UP Police) का कहना है कि आरोपियों के घर पर अवैध निर्माण को गिराया गया है. कानपुर में कार्रवाई पर पुलिस अफसर का कहना है कि जिस बिल्डिंग में ध्वस्तीकरण किया गया है, वो हिंसा के मुख्य आरोपी से जुड़ा भू माफिया है. अब तक हिंसा को लेकर 13 एफआईआर दर्ज की गई हैं. साथ ही कुल 255 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है. पैगंबर मोहम्मद पर बीजेपी प्रवक्ता के विवादित बयान के बाद उत्तर प्रदेश में प्रयागराज, मुरादाबाद, सहारनपुर, कानपुर समेत कई स्थानों पर हिंसा भड़की थी.

उधर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रभावित जिलों के पुलिस अफसरों और जिलाधिकारियों के साथ हालात की वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक की और हालात का जायजा लिया. उन्होंने हिंसा में लिप्त लोगों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. योगी ने 6 प्रभावित जिलों के एसपी-डीएम के साथ समीक्षा बैठक के दौरान कहा, सोशल मीडिया की सघन निगरानी की जाए. स्थानीय प्रशासन के साथ सही ढंग से समन्वय रखा जाए. अगर कोई भी कानून अपने हाथ में लेता है तो उसके खिलाफ तुरंत सख्त कार्रवाई की जाए. 

कानपुर में भी अवैध निर्माण पर चला बुल्डोजर
सहारनपुर के अलावा आज कानपुर में भी हिंसा के एक हफ्ते बाद अवैध निर्माण को प्रशासन ने गिरा दिया है. घटना स्थल से करीब तीन किलोमीटर दूर यह भवन गिराया गया है. पुलिस ने बताया कि कानपुर हिंसा के मुख्य आरोपी से इस भवन मालिक का करीबी रिश्ता है और वह भी साजिश में शामिल है. अधिकारियों ने इस मामले की पुष्टि की है. 

जानकारी के मुताबिक,  सहारनपुर में अभियुक्त मुजम्मिल पुत्र अस्मत निवासी राहत कॉलोनी 62 फुटा रोड थाना कोतवाली देहात जनपद सहारनपुर के मकान पर नगर निगम की टीम के साथ मिलकर द्वारा बुलडोजर प्रभावी कार्रवाई कारवाई की गई है. अभियुक्त अब्दुल वाकीर पुत्र बिलाल निवासी खाता खेड़ी बिलाल मस्जिद थाना मंडी जनपद सहारनपुर के मकान पर नगर निगम की टीम के साथ मिलकर द्वारा बुलडोजर प्रभावी कार्रवाई कारवाई हुई है. इस कार्रवाई के दौरान इलाके में भारी पुलिस बल भी मौजूद रहा. 

ये भी पढ़ें: "अगर पैगंबर आज जीवित होते ...": विरोध प्रदर्शन पर बांग्लादेशी लेखिका तसलीमा नसरीन की नसीहत

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा के सिलसिले में  पुलिस ने 227 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी है. अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि इस संबंध में राज्य में 227 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इसमें प्रयागराज में 68, हाथरस में 50, सहारनपुर में 48, अंबेडकरनगर में 28, मुरादाबाद में 25 और फिरोजाबाद में आठ लोग शामिल हैं.

इस बीच, हिंसा करने वालों को परोक्ष चेतावनी देते हुए, उप्र के मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार मृत्युंजय कुमार ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा, 'उपद्रवी याद रखें, हर शुक्रवार के बाद एक शनिवार ज़रूर आता है…' कुमार ने अपने ट्वीट के साथ एक इमारत को ध्वस्त करते हुए एक बुलडोजर की तस्वीर भी ट्वीट की.
 

ये भी पढ़ें: नेशनल हेराल्ड केसः ईडी के समन को लेकर कल कांग्रेस देश भर में करेगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

मुख्यमंत्री दिए कठोर काईवाई के निर्देश 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा, ''विगत दिनों प्रदेश के विभिन्न शहरों में माहौल बिगाड़ने के लिए हुए अराजक प्रयासों में शामिल समाजविरोधी तत्वों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होगी. ऐसे असामाजिक लोगों के लिए सभ्य समाज मे कोई स्थान नहीं है. यह ध्यान रखें कि किसी भी निर्दोष का उत्पीड़न न हो, लेकिन दोषी एक भी न बचे.

बता दें कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और सहारनपुर समेत कई जिलों में पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ भाजपा की निलंबित नेता नुपुर शर्मा की कथित आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर कल जुमे की नमाज के बाद लोगों ने नारेबाजी और पथराव किया था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
41 हजार साल पुराने शुतुरमुर्ग के अंडे ने खोल दिया भारत का क्या बड़ा राज
सहारनपुर और कानपुर में चला बुलडोजर, विवादित बयान के यूपी के इन शहरों में भी भड़की थी हिंसा
सलमान खान फायरिंग मामले में पुलिस को मिला बड़ा सबूत, आरोपियों से मिली ऑडियो रिकॉर्डिंग
Next Article
सलमान खान फायरिंग मामले में पुलिस को मिला बड़ा सबूत, आरोपियों से मिली ऑडियो रिकॉर्डिंग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;