'एक व्यक्ति, एक पद' को राहुल गांधी के समर्थन के बाद अशोक गहलोत का नया रुख, 10 बातें

कांग्रेस में अध्यक्ष पद के चुनाव की गहमागहमी के बीच भारत जोड़ो यात्रा पर निकले राहुल गांधी ने आज कांग्रेस में 'वन मैन, वन पोस्ट' का समर्थन किया. ये संकेत है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत को दोहरी भूमिका निभाने के लिए दो पद नहीं मिल सकते.

'एक व्यक्ति, एक पद' को राहुल गांधी के समर्थन के बाद अशोक गहलोत का नया रुख, 10 बातें

नई दिल्ली: कांग्रेस में अध्यक्ष पद के चुनाव की गहमागहमी के बीच भारत जोड़ो यात्रा पर निकले राहुल गांधी ने आज कांग्रेस में 'वन मैन, वन पोस्ट' का समर्थन किया. ये संकेत है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत को दोहरी भूमिका निभाने के लिए दो पद नहीं मिल सकते.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने सचिन पायलट को रोकने की भरपूर कोशिशें की हैं. 2020 में उन्होंने उनकी सरकार को गिराने की कोशिश के बाद उपमुख्यमंत्री के तौर पर सचिन को बर्खास्त कर दिया था, लेकिन अब राहुल गांधी द्वारा एक व्यक्ति एक पद नियम का समर्थन करने के बाद गहलोत के पास कोई चारा नहीं बचा था.

  2. राहुल गांधी ने केरल में रिपोर्ट्स से बात करते हुए कहा कि हमने उदयपुर में एक वादा किया था, उम्मीद करता हूं हम उस वादे पर खरे उतरेंगे. 

  3. सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी के संकेत के बाद अशोक गहलोत अपने पद से हटने को लेकर मन बना सकते हैं. 

  4. अशोक गहलोत अध्यक्ष पद के लिए गांधी परिवार की पहली पंसद बताए जा रहे हैं. लेकिन अगर वो चुने जाते हैं तो उन्हें सीएम पद छोड़ना होगा. 

  5. अशोक गहलोत अगर सीएम की कुर्सी छोड़ते हैं तो ऐसें सचिन पायलट जिन्हें उनका प्रतिद्वंदी माना जा रहा था सीएम बनाए जा सकते हैं. 

  6. सचिन पायलट ने कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कल राहुल गांधी के साथ एक दिन बिताया था.

  7. अशोक गहलोत ने कहा कि इस पद के लिए नामांकन करने से पहले मैं एक आखिरी बार कोशिश करूंगा कि राहुल गांधी अध्यक्ष बनने के लिए तैयार हो जाएं.

  8. अगले महीने होना है अध्यक्ष पद का चुनाव.

  9. बीती शाम अशोक गहलोत ने सोनिया गांधी से भी मुलाकात की थी.

  10. राहुल गांधी ने पहले ही मना कर दिया है कि वो इस पद के लिए खुदको तैयार नहीं मानते हैं.