विज्ञापन
Story ProgressBack

'भारत एक शांतिदूत...' : पुतिन और जेलेंस्की ने पीएम मोदी को चुनाव बाद दौरे का दिया न्योता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की.

Read Time: 3 mins
'भारत एक शांतिदूत...' : पुतिन और जेलेंस्की ने पीएम मोदी को चुनाव बाद दौरे का दिया न्योता
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) से बात करने के कुछ घंटों बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात की. दोनों नेताओं के साथ प्रधानमंत्री की बातचीत पुतिन के दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने और रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच जारी युद्द के बीच हुई है. सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि दोनों नेताओं ने कहा कि वे भारत को शांतिदूत के रूप में देखते हैं. सूत्रों ने कहा कि ज़ेलेंस्की और पुतिन दोनों ने प्रधानमंत्री मोदी को लोकसभा चुनाव के बाद अपने देश का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने आखिरी बार 2018 में रूस का दौरा किया था. 

पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से की बात
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बात की और उन्हें शांति के सभी प्रयासों और रूस-यूक्रेन संघर्ष को शीघ्र समाप्त करने के लिए भारत के लगातार समर्थन से अवगत कराया. प्रधानमंत्री मोदी ने फोन पर हुई बातचीत के दौरान राष्ट्रपति जेलेंस्की से यह भी कहा कि भारत यूक्रेन को मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेगा. इस बीच, राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन के लोगों को भारत की निरंतर मानवीय सहायता की सराहना की.

मोदी ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ भारत-यूक्रेन साझेदारी को मजबूत करने पर अच्छी बातचीत हुई. शांति के सभी प्रयासों और चल रहे संघर्ष को शीघ्र समाप्त करने के लिए भारत के लगातार समर्थन से अवगत कराया. भारत अपनी जन-केंद्रित दृष्टिकोण द्वारा निर्देशित मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेगा.''

पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से भी की बात
जेलेंस्की से बातचीत से पहले बुधवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी फोन पर बातचीत की थी.  अपनी टेलीफोनिक बातचीत के दौरान, दोनों नेता भारत-रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी' के विस्तार की दिशा में प्रयास तेज करने पर सहमत हुए. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा कि राष्ट्रपति पुतिन से बात की और उन्हें रूसी राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर बधाई दी. 

भारत ने फरवरी 2022 में शुरू हुए रूस यूक्रेन के बीच युद्ध के लिए कूटनीति और चर्चा पर जोर दिया है.  विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "भारत चाहता है कि दोनों देशों के बीच चर्चा हो, कूटनीति हो, लगातार बातचीत हो ताकि दोनों पक्ष एक साथ आ सकें और शांति स्थापित हो सके. 

रिकॉर्ड मतों से चुनाव जीते हैं व्लादिमीर पुतिन
रूस के कद्दावर नेता व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में भारी मतों से जीत हासिल कर ली है।
रूस के केंद्रीय चुनाव आयोग ने सोमवार को कहा कि देश में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में व्लादिमीर पुतिन ने जीत दर्ज की है और उन्होंने रिकॉर्ड मत प्रतिशत के साथ राष्ट्रपति पद का पांचवां कार्यकाल हासिल किया है.  चुनाव में पुतिन की जीत देश की राजनीतिक व्यवस्था पर उनके नियंत्रण को रेखांकित करती है. पुतिन के सामने नाममात्र के सिर्फ तीन उम्मीदवार थे और यूक्रेन युद्ध का विरोध करने वाले किसी भी व्यक्ति को पुतिन के खिलाफ चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी गयी थी. 

ये भी पढ़ें-: 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आगरा में इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर होगा विकसित, शहर के विकास को मिलेगी गति
'भारत एक शांतिदूत...' : पुतिन और जेलेंस्की ने पीएम मोदी को चुनाव बाद दौरे का दिया न्योता
अरुणाचल बोर्डिंग स्कूल रैगिंग : सीनियर्स ने जूनियर्स को बुरी तरह मारा, 8वीं के 15 छात्र घायल
Next Article
अरुणाचल बोर्डिंग स्कूल रैगिंग : सीनियर्स ने जूनियर्स को बुरी तरह मारा, 8वीं के 15 छात्र घायल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;