भारत में बढ़ते तापमान और लू ने बढ़ाई चिंता, ब्लैकआउट और हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ा

बढ़ती गर्मी को देखते हुए अधिकारियों ने लोगों से हाइड्रेटेड रहकर अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने को कहा है. मौसम कार्यालय ने गर्मी के संपर्क में आने से बचने, हल्के, ढीले और सूती कपड़े पहनने और सिर ढकने की सलाह दी है.

भारत में बढ़ते तापमान और लू ने बढ़ाई चिंता,  ब्लैकआउट और हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ा

हाल ही में महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार समारोह के दौरान 13 लोगों की हीट स्ट्रोक से मौत हो गई थी.

खास बातें

  • IMD ने कई क्षेत्रों के लिए लू की चेतावनी जारी की है
  • सामान्य से अधिक गर्मी से बिजली आपूर्ति चिंता बनीं
  • बढ़ते तापमान के कारण ब्लैकआउट का खतरा बढ़ गया है

भारत के कई शहरों में तापमान तेजी से बढ़ रहा है और भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने लू की चेतावनी भी जारी कर दी है. ऐसे में ब्लैकआउट का खतरा भी बढ़ता दिखा रहा है. बढ़ती गर्मी के कारण हीट स्ट्रोक के भी कई मामले सामने आ रहे हैं. ओडिशा के बारीपदा (Baripada) में सोमवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. इसी तरह से कई क्षेत्रों में भी तापमान सामान्य से लगभग 5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा सहित कई क्षेत्रों के लिए लू की चेतावनी जारी की है.

सामान्य से अधिक गर्मी से बिजली की आपूर्ति भी चिंता बन गई है. गर्मी के कारण एयर-कंडीशनर शुरू हो गए हैं. जिससे बिजली का लोड बढ़ रहा है. 

ब्लूमबर्ग की खबर के अनुसार भारत की 1.4 अरब आबादी का अधिकांश हिस्सा अक्सर बिना सुरक्षा के बाहर गर्मी में काम करता है. हर साल गर्मियों के दौरान कई निर्माण श्रमिकों, फेरीवालों और रिक्शा चालकों की मौत हो जाती है. खारघर में महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार समारोह के दौरान 13 लोगों की हीट स्ट्रोक से मौत हो गई थी. ये  लोग घंटों तक चिलचिलाती धूप के संपर्क में आए थे. जिसके कारण ये हीट स्ट्रोक का शिकार हो गए थे.

बढ़ती गर्मी को देखते हुए अधिकारियों ने लोगों से हाइड्रेटेड रहकर अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने को कहा है. मौसम कार्यालय ने गर्मी के संपर्क में आने से बचने, हल्के, ढीले और सूती कपड़े पहनने और सिर ढकने की सलाह दी है.

इसके अतिरिक्त, पश्चिम बंगाल ने बच्चों को अत्यधिक गर्मी से बचाने के लिए सभी शैक्षणिक संस्थानों को इस सप्ताह बंद रखने का आदेश दिया है. कुछ अन्य राज्यों में, स्कूलों का समय भी कम कर दिया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : कर्नाटक के धारवाड़ में बीजेपी के पंचायत नेता की हत्या