यूके पीएम पद के दावेदार के तौर पर ऋषि सुनक की बढ़त जारी, दूसरे राउंड में भी मिले सबसे ज्यादा वोट

प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव पार्टी के नेता बोरिस जॉनसनकी जगह लेने की दौड़ में सुनक पहले राउंड में भी सबसे आगे रहे थे.

यूके पीएम पद के दावेदार के तौर पर ऋषि सुनक की बढ़त जारी, दूसरे राउंड में भी मिले सबसे ज्यादा वोट

यूके के पीएम पद को लेकर भारतीय मूल के ऋषि सुनक की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है

लंदन :

यूके के प्रधानमंत्री के तौर पर बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के उत्‍तराधिकारी के तौर पर भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak ) ने अपनी बढ़त बरकरार रखी है. दूसरे राउंड में भी उन्‍रहें सबसे ज्‍यादा वोट हासिल हुए हैं. सुनक 101 वोट के साथ पहले स्‍थान पर रहे, उनके बाद जूनियर व्‍यापार मंत्री (junior trade minister) पेनी मोर्डौंट का स्‍थान रहा जिन्‍हें 83 वोट हासिल किए. विदेश मंत्री ट्रुस 64 वोट के साथ तीसरे स्‍थान पर रहे जबकि अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रावेरमेन (Suella Braverman) 27 वोटों के साथ रेस से बाहर हो गए. सुनक ब्रिटेन का वित्‍त मंत्री पद संभाल चुके हैं.

यूके पीएम डर्बी के दूसरे दौर में ब्रेवरमैन प्रतियोगिता से बाहर हो गए. सुनक ने बढ़त बनाए रखी है. 1922 समिति के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी ने दूसरे मतपत्र परिणामों की घोषणा की.

इसके मुताबिक: 
ऋषि सुनक - 101 (ऊपर 13)
पेनी मोर्डंट - 83 (16 तक)
लिज़ ट्रस - 64 (ऊपर 14)
केमी बडेनोच - 49 (ऊपर 9)
टॉम तुगेंदत - 32 (नीचे 5)
सुएला ब्रेवरमैन - 27 (नीचे 5)
 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव पार्टी के नेता बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में सुनक पहले राउंड में भी सबसे आगे थे. कंजरवेटिव पार्टी में पहले चरण के मतदान के बाद पूर्व चांसलर ऋषि सुनक को सबसे ज्यादा वोट मिले थे. पेनी मोर्डौंट के 67 वोटों की तुलना में ऋषि सुनक को कुल 88 वोट मिले थे जबकि पहले चरण की वोटिंग में ट्रस लिज को महज 50 वोटों से संतोष करना पड़ा था. बता दें,वित्त मंत्री नादिम ज़हावी और पूर्व कैबिनेट मंत्री रहे जेरेमी हंट पहले ही रेस से बाहर हो चुके हैं. यूके के प्रधानमंत्री बनने की रेस में भारतीय मूल के एक और सांसद सुएला ब्रेवरमैन भी हैं. चुनाव को लेकर जारी तारीखों के अनुसार 5 सितंबर को यूके के नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा होनी है. 

* लॉरेंस विश्नोई गैंग पर बड़ा खुलासा, सलमान खान को धमकाने की ऐसे चल रही थी प्लानिंग
* भारत में नए COVID-19 केसों में 19 फीसदी उछाल, पिछले 24 घंटे में 20,139 नए मामले
* बिगड़ सकती है बाढ़ की स्थिति, खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं 22 नदियां, 8 राज्यों में अलर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कौन है ऋषि सुनक ?