विज्ञापन
This Article is From Oct 30, 2022

दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए प्रतिबंध लगाए गए, 586 टीमें गठित

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने संबंधित विभागों की बैठक ली, टीमें निर्माण और प्रदूषण बढ़ाने के अन्य कारकों पर नजर रखेंगी

दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए प्रतिबंध लगाए गए, 586 टीमें गठित
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

दिल्ली में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. इसके मद्देनजर राजधानी में प्रतिबंध लगाए गए हैं. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज कहा कि दिल्ली और एनसीआर के इलाके में प्रदूषण का स्तर सर्दियों में बढ़ता है. यह पहला धूल, दूसरा बायो मास बर्निंग और तीसरा गाड़ियों के धुंए से प्रदूषण होता है. साथ ही मेट्रीलॉजिकल परिस्थिति के कारण दिल्ली में प्रदूषण बढ़ता है. 

उन्होंने कहा कि जो अनुमान अभी एक्सपर्ट्स की तरफ से आ रहे हैं उसमें हवा की गति नॉर्थ वेस्ट की तरफ से 4 से 8 किलोमीटर प्रति घंटे  रहने की संभावना है. इसको देखते हुए CAQM ने ग्रेप का तीसरा चरण लागू करने का फैसला लिया. आज हमने संबंधित विभागों की बैठक ली और दिल्ली में CAQM का ऑर्डर लागू करने का निर्णय लिया है.

गोपाल राय ने कहा कि, हमने 586 टीमें बनाई हैं जो अलग-अलग विभागों की हैं. ये टीमें आज से दिल्ली में कंस्ट्रक्शन व डिमोलिएशन के काम को मॉनिटर करेंगी और बैन पूरी तरह लागू हो इसके लिए काम करेंगी. जहां छूट दी जा रही है वहां कंस्ट्रक्शन के नियमों का पालन करना होगा. जिन-जिन गतिविधियों को छूट दी गई है उनमें रेलवे, मेट्रो, राष्ट्रीय परियोजनाएं, अस्पताल, राजमार्ग बनाना शामिल है. उन्होंने कहा कि, आंतरिक डेकोरेशन आंतरिक बिजली का काम,प्लंबिंग और फर्नीचर का काम किया जा सकता है. 

गोपाल राय ने कहा कि, डीपीसीसी ने हमें जो रिपोर्ट दी है उसमें आनंद विहार में 440 और विवेक विहार 408 AQI है इसके अलावा सब स्टेशन पर AQI 400 से कम है. वहां आरआरटीसी का काम चल रहा है और इसके लिए वहां स्प्रेंकल करने और स्मॉग गन का इस्तेमाल किया जा रहा है. अब फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को भी हॉट स्पॉट पर लगाया गया है.

उन्होंने कहा कि, आनंद विहार इलाके में डीजल बसों का भी रोल है, इसलिए यूपी सरकार से निवेदन है कि कम से कम एनसीआर में CNG बसों की व्यवस्था करे. अभी पराली जलने की हरियाणा, पंजाब और यूपी के 1800 जगहों से रिपोर्ट है. 

उन्होंने कहा कि, फेस 3 कंस्ट्रक्शन बैन का है. अगर AQI 450 जाता है और स्थिति सीवयर होती है तो  CAQM का जो डायरेक्शन आएगा वो लागू किया जाएगा.

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार ने बुलाई बैठक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्राजील की गायों में दौड़ रहा 'कृष्णा' का खून, समझें भावनगर के महाराज के गिफ्ट से कैसे बनी इतनी बड़ी मिल्क इंडस्ट्री?
दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए प्रतिबंध लगाए गए, 586 टीमें गठित
5 साल... 5 हजार वीजा और ₹300 करोड़ की कमाई, दिल्‍ली पुलिस ने फर्जी वीजा फैक्‍ट्री का किया भंडाफोड़
Next Article
5 साल... 5 हजार वीजा और ₹300 करोड़ की कमाई, दिल्‍ली पुलिस ने फर्जी वीजा फैक्‍ट्री का किया भंडाफोड़
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com