विज्ञापन
This Article is From Sep 24, 2022

बिलकिस बानो के दोषियों की रिहाई मामले में SC में जवाब दाखिल, समय से पहले 'आजादी' को ठहराया जायज

दोषियों ने याचिकाकर्ताओं- सामाजिक कार्यकर्ता सुभाषिनी अली और टीएमसी सांसद मोहुआ मोइत्रा के लोकस पर भी सवाल उठाया है कि आपराधिक मामलों में तीसरे पक्ष का कोई अधिकार नहीं है.

नई दिल्ली:

बिलकिस बानो के दोषियों की रिहाई मामले में दोषियों ने सुप्रीम कोर्ट में जवाब दाखिल किया है और समय से पहले रिहाई को जायज ठहराया है. सुप्रीम कोर्ट ने 9 सितंबर को सामाजिक कार्यकर्ता सुभाषिनी अली और टीएमसी सांसद मोहुआ मोइत्रा द्वारा बिलकिस बानो गैंगरेप मामले में 11 दोषियों की रिहाई को चुनौती देने वाली याचिका पर गुजरात सरकार को नोटिस जारी किया था. साथ ही 11 दोषियों से भी जवाब मांगा था.

सुप्रीम कोर्ट में दायर जवाब में दोषियों ने अपनी समयपूर्व रिहाई को यह कहते हुए उचित ठहराया है कि 1992 के नियम, जो बलात्कार, सामूहिक बलात्कार या हत्या के दोषियों की रिहाई पर रोक नहीं लगाते थे, गुजरात सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार ये नियम लागू किए गए थे. दोषियों ने याचिकाकर्ताओं- सामाजिक कार्यकर्ता सुभाषिनी अली और टीएमसी सांसद मोहुआ मोइत्रा के लोकस पर भी सवाल उठाया है कि आपराधिक मामलों में तीसरे पक्ष का कोई अधिकार नहीं है.

जवाब में कहा गया है कि न तो सरकार और न ही पीड़ित और न ही शिकायतकर्ता ने इस न्यायालय में याचिका दाखिल की है. अगर इस तरह के मामलों पर इस अदालत द्वारा विचार किया जाता है, तो कानून की एक व्यवस्थित स्थिति निश्चित रूप से कानून की एक अस्थिर स्थिति बन जाएगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हरियाणा चुनाव : महिलाओं को आर्थिक मदद; मुफ्त बिजली और MSP सहित कांग्रेस ने घोषणापत्र में किए कई वादे
बिलकिस बानो के दोषियों की रिहाई मामले में SC में जवाब दाखिल, समय से पहले 'आजादी' को ठहराया जायज
श्रीलंका की नई पीएम अमरसूर्या का दिल्ली यूनिवर्सिटी से क्यों है खासा जुड़ाव? यह है कारण
Next Article
श्रीलंका की नई पीएम अमरसूर्या का दिल्ली यूनिवर्सिटी से क्यों है खासा जुड़ाव? यह है कारण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com