विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 12, 2023

धीरज साहू के परिसरों से नकदी बरामदगी 7वें दिन भी जारी, BJP ने वीडियो पोस्‍ट कर कांग्रेस पर कसा तंज

कांग्रेस सांसद के परिवार के स्वामित्व वाली शराब कंपनी के खिलाफ आयकर विभाग की छापेमारी में 353 करोड़ रुपये की ‘अब तक की सबसे अधिक’ नकदी जब्त किये जाने के साथ ही ‘अवैध’ तरीके से अर्जित धन के इस्तेमाल को लेकर हवाला ऑपरेटर और ‘मुखौटा (शेल) कंपनियों’ की भूमिका जांच के दायरे में है.

Read Time: 4 mins
धीरज साहू के परिसरों से नकदी बरामदगी 7वें दिन भी जारी, BJP ने वीडियो पोस्‍ट कर कांग्रेस पर कसा तंज
सांसद धीरज साहू के परिसरों से नकदी बरामदगी...
रांची:

कांग्रेस सांसद धीरज साहू (Dhiraj Prasad Sahu) के परिवार के स्वामित्व वाली शराब कंपनी के खिलाफ आयकर विभाग की छापेमारी (Income Tax Raid) जारी है. आज रेड का सांतवा दिन है. अभी तक 353 करोड़ रुपये से ज्यादा का कैश बरामद हो चुका है. आयकर की छापेमारी कई ठिकानों पर हो रही है. धीरज साहू के रांची वाले घर के आसपास सन्‍नाटा पसरा नजर आ रहा है. सिर्फ गाड़ियों का जखीरा घर के बाहर नज़र आ रहा है, इसमें तमाम लग्जरी गाड़ियां हैं. बताया जाता है कि धीरज साहू के इस घर में 40 कमरे हैं. घर के एक-एक कमरे को खंगाला जा रहा है, इसी वजह से आयकर विभाग के अधिकारियों को इतना समय लग रहा है. 

धीरज साहू के परिसरों से नकदी बरामदगी के मुद्दे पर भाजपा लगातार कांग्रेस पर हमला कर रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ तक इस मुद्दे पर कांग्रेस पर तंज कस चुके हैं. अब भाजपा ने एक वीडियो 'एक्‍स' पर पोस्‍ट किया है.     इसका कैप्‍शन है- कांग्रेस की पेशकश 𝐌𝐎𝐍𝐄𝐘 𝐇𝐄𝐈𝐒𝐓... 

हवाला ऑपरेटर, मुखौटा कंपनियों की भूमिका जांच के दायरे में
कांग्रेस सांसद के परिवार के स्वामित्व वाली शराब कंपनी के खिलाफ आयकर विभाग की छापेमारी में 353 करोड़ रुपये की ‘अब तक की सबसे अधिक' नकदी जब्त किये जाने के साथ ही ‘अवैध' तरीके से अर्जित धन के इस्तेमाल को लेकर हवाला ऑपरेटर और ‘मुखौटा (शेल) कंपनियों' की भूमिका जांच के दायरे में है. आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. आयकर विभाग की क्षेत्रीय जांच शाखा द्वारा कार्रवाई पर एक अंतरिम रिपोर्ट विभाग के प्रशासनिक निकाय, दिल्ली में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) को भी भेज दी गई है. यह तलाशी भुवनेश्वर मुख्यालय वाली बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड (बीडीपीएल) के खिलाफ शुरू हुई. कंपनी के कथित कर चोरी और ‘ऑफ द बुक (जिसका लेखा-जोखा कंपनी के वित्तीय रिकॉर्ड में नहीं हो)' लेन-देन के आरोप में छह दिसंबर को आयकर विभाग के अधिकारियों ने कार्रवाई शुरू की. अधिकारियों ने तलाशी अभियान के छठे दिन सोमवार को लगभग सात स्थानों पर छापेमारी जारी रखी.

ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल में 30-34 परिसरों की तलाशी ली गई
आयकर अधिकारियों ने कहा कि कुछ पंचनामा पर हस्ताक्षर करने और बयान दर्ज करने के बाद जल्द ही तलाशी बंद कर दिए जाने की उम्मीद है. रविवार को, नकदी की पांच दिन से जारी गिनती समाप्त होने के बाद आयकर विभाग ने एक ही अभियान में किसी भी एजेंसी द्वारा देश में सबसे अधिक 353 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की. सूत्रों ने बताया कि ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल में 30-34 परिसरों की तलाशी ली गई. उन्होंने बताया कि विभाग ने करीब तीन किलोग्राम सोने के आभूषण भी जब्त किये. सूत्रों ने बताया कि इन तीन राज्यों में काम करने वाले कई हवाला ऑपरेटर और कुछ मुखौटा या संदिग्ध कंपनियां विभाग की जांच के दायरे में हैं, क्योंकि इन तलाशी और भारी नकदी की बरामदगी के दौरान उनकी भूमिका का संकेत देने वाले दस्तावेज बरामद हुए हैं.

साहू के पास नकदी की जब्ती से हमारा कोई लेना-देना नहीं: कांग्रेस
कांग्रेस पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने पिछले सप्ताह 'एक्स' पर पोस्ट किया था कि सांसद धीरज साहू के व्यवसाय से कांग्रेस का कोई लेना-देना नहीं है. सिर्फ वही बता सकते हैं और उन्हें यह स्पष्ट करना भी चाहिए कि कैसे आयकर अधिकारियों द्वारा कथित तौर पर उनके ठिकानों से इतनी बड़ी मात्रा में नकदी बरामद की जा रही है.

ये भी पढ़ें:-

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वो डेट पर रेस्तरां बुलाएगी, फिर भाग जाएगी... दिल्ली में 'बिल' से लाखों लूटने वाला गजब गैंग
धीरज साहू के परिसरों से नकदी बरामदगी 7वें दिन भी जारी, BJP ने वीडियो पोस्‍ट कर कांग्रेस पर कसा तंज
राहुल गांधी के हाथ में नजर आने वाली लाल-काले रंग की किताब क्या है, उसे कौन छापता है
Next Article
राहुल गांधी के हाथ में नजर आने वाली लाल-काले रंग की किताब क्या है, उसे कौन छापता है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;