रिकॉर्ड 17.5 लाख AC की बिक्री, प्रचंड गर्मी के बीच एय़रकंडीशनर की मांग में बड़ा उछाल

AC Demand in April 2022 : वोल्टास, पैनासोनिक, हिताची, एलजी और हायर जैसी कंपनियों ने पिछले महीने एसी की बिक्री में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की है.

रिकॉर्ड 17.5 लाख AC की बिक्री, प्रचंड गर्मी के बीच एय़रकंडीशनर की मांग में बड़ा उछाल

AC Sales 2022 : एयरकंडीशनर की मांग में 2022 में आया बड़ा उछाल

नई दिल्ली:

देश के ज्यादातर इलाकों में प्रचंड गर्मी के बीच एय़रकंडीशनर की मांग में जबरदस्त उछाल आया है. व्हाइट गुड्स (White Goods) की बिक्री पर नजर रखने वाले संगठन कंज्यूमर इलेक्ट्रानिक्स एंड एप्लांयसेज एसोसिएशन (CEMA) का कहना है कि अकेले अप्रैल में ही करीब 17.5 लाख एसी (Air Conditioner) बिके हैं, जबकि वर्ष 2022 में कुल आंकड़ा 90 लाख के पार कर सकता है.  गर्मी के इस साल समय से पहले भीषण रूप धारण करने को इस रिकॉर्ड मांग की बड़ी वजह माना जा रहा है. अप्रैल में 17.5 लाख एसी की बिक्री अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. हालांकि संगठन ने चिंता जताई है कि एयरकंडीशनर से जुड़े कुछ उत्पादों की कमी के कारण निर्माता कंपनियां अगले कुछ महीनों में शायद मांग को पूरा करने में समर्थ नहीं होंगी. देश में दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में भी पारा 46 डिग्री के आसपास तक पहुंच सकता है. यूपी के बांदा और राजस्थान के कुछ इलाकों में तो ये तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा हो चुका है. 

Air Conditioner डिस्काउंट: 40 हजार वाले AC को 22 हजार रुपये में ले आएं घर

सीईएमए के अध्यक्ष एरिक ब्रैगांजा ने कहा कि खासकर कम बिजली की खपत वाले 5 स्टार एसी को लेकर दिक्कत है, क्योंकि इनकी मांग बेहद ज्यादा है और कंट्रोलर, कंप्रेसर जैसे उपकरणों की आपूर्ति में कमी देखी जा रही है. अप्रैल 2022 में 17.5 लाख यूनिट एसी की बिक्री सिर्फ घरों में लगने वाले वातानुकूलित उपकरणों का है. यह पिछले साल के मुकाबले दोगुना है और अप्रैल 2019 के मुकाबले करीब 30-35 फीसदी ज्यादा है. यह कोरोना काल के मुकाबले जबरदस्त उछाल है. ब्रैंगाजा ने कहा कि बाजारों के पूरी तरह खुलने और भयंकर लू के कारण यह उछाल देखा जा रहा है. मई-जून में एसी की बिक्री भी नए रिकॉर्ड बना सकती है. 

सिर्फ 915 रुपये में AC दे रही ये वेबसाइट, घर पर लगाएं और सस्ते में हिल स्टेशन के मजे लें

वोल्टास, पैनासोनिक, हिताची, एलजी और हायर (Voltas, Panasonic, Hitachi, LG and Haier) जैसी कंपनियों ने पिछले महीने एसी की बिक्री में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की है. इस वर्ष अप्रैल में एसी की बिक्री अप्रैल, 2019 के महामारी-पूर्व स्तर को पार गई है. वोल्टास के सीईओ प्रदीप बक्शी ने कहा, अप्रैल, 2022 में एसी उद्योग ने बिक्री के लिहाज से पिछले साल के सामने महीने की तुलना में असाधारण बढ़ोतरी देखी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बहुत ज्यादा गर्मी पड़ने और पिछले साल के निचले आधार प्रभाव की वजह से गर्मी और बिक्री के कम आधार के कारण इस बार बिक्री 100 प्रतिशत से अधिक बढ़ी है. पैनासोनिक इंडिया के कारोबार प्रमुख गौरव साह ने कहा कंपनी ने अप्रैल के दौरान एक लाख से अधिक एसी बेचे हैं, जो अप्रैल 2021 की तुलना में 83 प्रतिशत और अप्रैल 2019 की तुलना में 67 प्रतिशत अधिक है. हिताची ब्रांड की कंपनी जॉनसन कंट्रोल्स-हिताची एयर कंडीशनिंग इंडिया की बिक्री अप्रैल 2021 की तुलना में अप्रैल में लगभग दोगुना से अधिक हो गई है.