RBI ने अमेरिकन एक्सप्रेस से हटाई रोक, कार्ड नेटवर्क पर नए ग्राहक जोड़ने की मिली अनुमति

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन पर लगी पाबंदियों को हटा दिया और उसे अपने कार्ड नेटवर्क पर नये घरेलू ग्राहकों को जोड़ने की अनुमति दे दी.

RBI ने अमेरिकन एक्सप्रेस से हटाई रोक, कार्ड नेटवर्क पर नए ग्राहक जोड़ने की मिली अनुमति

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन पर लगी पाबंदियों को हटा दिया और उसे अपने कार्ड नेटवर्क पर नये घरेलू ग्राहकों को जोड़ने की अनुमति दे दी. उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने एक मई, 2021 से प्रभाव में आये भुगतान प्रणाली आंकड़ा भंडारण को लेकर जारी निर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन पर पाबंदी लगायी थी. केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा, ‘‘अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प का भुगतान प्रणाली आंकड़ों के भंडारण पर आरबीआई के निर्देशों का अनुपालन संतोषजनक पाये जाने के मद्देनजर नये घरेलू ग्राहकों को जोड़ने पर लगाये गये प्रतिबंध को तत्काल प्रभाव से हटा लिया गया है.''

केंद्रीय बैंक ने अप्रैल, 2018 में सभी भुगतान प्रणाली प्रदाताओं को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि वे भुगतान व्यवस्था से संबंधित अपने सभी आंकड़े भारत में ही रखें. साथ ही उन्हें इस बारे में अनुपालन को लेकर केंद्रीय बैंक को सूचना भी देनी थी और निदेशक मंडल से मंजूरी प्राप्त ‘सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट' निर्धारित समयसीमा के भीतर जमा करनी थी.
 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com