अयोध्या में राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का काम अंतिम चरण में, राम लला प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा अगले साल

राम मंदिर तीन मंजिला होगा. गर्भ गृह में राम लला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्‍ठा अगले साल जनवरी में की जाएगी. इसके लिए फिलहाल तारीख का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन बताया गया है कि मकर संक्रांति के बाद यह आयोजन रखा जाएगा.

अयोध्‍या :

उत्तर प्रदेश के अयोध्‍या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है. राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का काम अब अंतिम चरण में है. ऐसे में श्री रामजन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के सदस्‍य नृपेंद्र मिश्रा निर्माण कार्यों का जायजा लेने के लिए अयोध्‍या पहुंचे. जहां पर उन्‍होंने निर्माण कार्य की प्रगति को लेकर अधिकारियों से बातचीत की. उम्‍मीद की जा रही है कि राम मंदिर का भूतल इसी साल अक्‍टूबर तक बन कर तैयार हो जाएगा. वहीं अगले साल जनवरी में राम लला की प्राण प्रतिष्‍ठा की जाएगी. 

श्री राम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के सदस्‍य नृपेंद्र मिश्रा ने राम मंदिर निर्माण की मौके पर जाकर जानकारी ली. निर्माण कार्य की हर दिन निगरानी की जा रही है और काम तेजी से चल रहा है. 

जनवरी में होगी प्राण प्रतिष्‍ठा 
राम मंदिर तीन मंजिला होगा. गर्भ गृह में राम लला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्‍ठा अगले साल जनवरी में की जाएगी. इसके लिए फिलहाल तारीख का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन बताया गया है कि मकर संक्रांति के बाद यह आयोजन रखा जाएगा. साथ ही इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया जाएगा. 

ये है खासियत 
बता दें कि राम मंदिर 380 फ़ीट लंबा, 250 फीट चौड़ा और 161 फटी ऊंचाई लिए होगा. वहीं कुबेर टीले पर शिव मंदिर और जटायु भक्तों को आकर्षित करेगा. राम मंदिर में सागौन की लकड़ी के 46 दरवाजे होंगे. साथ ही गर्भ गृह का दरवाजा स्वर्णजड़ित होगा. साथ ही मंदिर में 392 स्‍तंभ होंगे. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* राम मंदिर के कारण अयोध्या बना आकर्षण का केंद्र, पांच सितारा से लेकर सस्ते होटल खोलने की लगी होड़
* पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह को दिया जाना चाहिए अयोध्या में राम मंदिर का श्रेय : भूपेंद्र पटेल
* राम मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख आई सामने, ऐसे होगा 'सूर्य तिलक'