विज्ञापन
Story ProgressBack

फलोदी में गर्मी का कर्फ्यू, आखिर क्यों तप रहा है देश का ये शहर

29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में और 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में तापमान में 2 से 3 डिग्री की कमी होने की संभावना है. यहां आने वाले समय में तापमान थोड़ा कम हो सकता है.

Read Time: 3 mins
फलोदी में गर्मी का कर्फ्यू, आखिर क्यों तप रहा है देश का ये शहर
कल फलोदी का तापमान 49.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

सड़कों पर सन्नाटा पसरा है. दोपहर के वक्त इक्का-दुक्का ही कोई सड़क पर नजर आ जाएगा. मानों कोई कर्फ्यू लगा है. यह हाल है फलोदी का. इन दिनों राजस्थान का यह जिला काफी सुर्खियों में बना हुआ है. यहां पड़ रही प्रचंड गर्मी ने सबको हैरान कर दिया है. फलोदी में इन दिनों पारा 50 डिग्री पर पहुंच गया है. गर्मी ने इस जिले में रहने वाले लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. सड़कें सुनसान पड़ी हैं और बाजार में सन्नाटा पसरा हुआ है. लोग अपने घरों में ही रहने पर मजबूर हो गए हैं. आखिर किस कारण से फलोदी में इतनी गर्मी पड़ रही है और कब तक यहां के लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी आइए जानते हैं.

क्यों पड़ा फलोदी नाम

फलोदी को पहले फलवर्धिका के नाम से जाना जाता था. माना जाता है कि सिद्धु कल्ला ने इसका नाम फलवारिधिका (Phalvaridhika) रखा गया था. जिसे बाद में सिद्धु कल्ला की विधवा बेटी फला के अनुरोध पर "फलोदी" कर दिया.

आखिर क्यों पड़ रही है इतनी गर्मी

फलोदी को 'नमक नगरी' के नाम से भी जाना जाता है. दरअसल यहां रिण में नमक उद्योग है, जिसके कारण इसे ये नाम दिया गया है. फलोदी थार रेगिस्तान के बफर जोन में है. शुष्क जलवायु (Arid Climate) के कारण अक्सर यहां का  तापमान अधिक रहता है. जिस जगह प्रति वर्ष 25.4 सेमी से कम वर्षा प्राप्त होती है उसे शुष्क जलवायु कहा जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

मार्च से अक्टूबर तक यहां का तापमान बेहद ही गर्म रहता है. मानसूनी के दौरान ही यहां लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलती है. अप्रैल, मई और जून के महीनों में यहां का उच्च तापमान नियमित रूप से 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक ही रहता है.

साल 2016 में दर्ज हुआ सबसे अधिक तापमान

राजस्थान के फलोदी जिले में साल 2016 में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया था. जो कि 50.8 डिग्री सेल्सियस था. ये भारत का अबतक का सबसे अधिक तापमान रहा है.

जल रहा है फलोदी

राजस्थान में झुलसाने वाली गर्मी का प्रकोप रविवार को भी जारी रहा और राज्य के फलोदी में अधिकतम तापमान 49.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, राज्य में फलोदी 49.8 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरे दिन सबसे गर्म स्थान रहा. बाड़मेर में अधिकतम तापमान 49 डिग्री, बीकानेर में 48.6 डिग्री, जैसलमेर में 48.5 डिग्री, गंगानगर में 47.8 डिग्री, चूरू में 47.6 डिग्री, पिलानी में 47.4 डिग्री, कोटा में 47.1 डिग्री, जोधपुर में 46.4 डिग्री, राजधानी जयपुर में 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. फलोदी में आने वाले कुछ दिनों में तापमान 2 से 3 डिग्री कम हो सकता है.

(भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-  Delhi Temperature: दिल्ली-नोएडावालों को और तपाएगा जून, जानिए क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

Video :PM मोदी की बड़ी भविष्यवाणी, BJP के लिए सबसे ज्यादा फायदे वाला राज्य होगा बंगाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"CBI बदनाम कर रही है, मैं भी निर्दोष और सिसोदिया भी निर्दोष" : कोर्ट में खुद 1 मिनट तक बोले केजरीवाल
फलोदी में गर्मी का कर्फ्यू, आखिर क्यों तप रहा है देश का ये शहर
बिहार के बाद अब महाराष्ट्र से जुड़े NEET पेपर लीक के तार, हिरासत में लिए गए 2 शिक्षक
Next Article
बिहार के बाद अब महाराष्ट्र से जुड़े NEET पेपर लीक के तार, हिरासत में लिए गए 2 शिक्षक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;