विज्ञापन
Story ProgressBack

Delhi Temperature: दिल्ली-नोएडावालों को और तपाएगा जून, जानिए क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

Delhi Weather: दिल्‍ली में गर्मी बढ़ती जा रही है. इसके साथ ही लू के थपेड़ों ने लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है. इस बीच मौसम विभाग ने कुछ राहत भरी भविष्‍यवाणी की है.

Read Time: 3 mins
Delhi Temperature: दिल्ली-नोएडावालों को और तपाएगा जून, जानिए क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी
दिल्‍ली और नोएडा के लोगों को जून महीना भी तपाएगा...
नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली के आसमान से इस समय 'आग' बरस रही है. राजधानी के आसपास नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम भी तप रहे हैं. लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. पारा लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा है और मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि आने वाले महीने में भी भीषण गर्मी (Delhi HeatWave) से राहत मिलने की उम्‍मीद नहीं है. दिल्ली के मुंगेशपुर में सोमवार को तापमान सामान्य से आठ डिग्री अधिक 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह शहर का सबसे गर्म क्षेत्र रहा, जो भीषण गर्मी से सबसे ज्‍यादा जूझ रहा है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार तक दिन का तापमान और बढ़ेगा, साथ ही इस हफ्ते के आखिरी में हल्की बारिश होने की भी संभावना है.

दिल्‍ली और नोएडा के लोगों को जून महीना भी तपाएगा

मौसम विभाग का कहना है कि भारत के 61% हिस्से में जून से सितंबर तक 'सामान्य से अधिक' मानसून वर्षा की भविष्यवाणी की है, लेकिन उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में जून में गर्मी जारी रह सकती है. यानि दिल्‍ली और नोएडा के लोगों को जून महीना भी तपाएगा. वैसे बता दें कि इस जून के महीने तापमान ज्‍यादातर 40 के पार रहा है. अगले कुछ दिनों तक भी राहत मिलने की संभावना नहीं है, ऐसे में लोगों को घरों में रहने और पेयपद्धार्थ ज्‍यादा लेने की सलाह दी गई है. 

Latest and Breaking News on NDTV

मुंगेशपुर में इतना क्‍यों चढ़ रहा पारा..?

दिल्‍ली के कई क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सोमवार को 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया, जिससे लोगों का जीना मुहाल हो गया. इसके साथ ही अगले कुछ दिनों तक लू से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है. दिल्‍ली के मुंगेशपुर में तापमान सोमवार को 48 डिग्री के पार पहुंच गया और यह राजधानी का सबसे गर्म क्षेत्र रहा. सफदरजंग वेधशाला ने तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से 4.7 डिग्री अधिक था. न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि नजफगढ़ और मुंगेशपुर में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया क्योंकि ये शहर के बाहरी इलाके हैं.

देखें- मौसम की रिपोर्ट, बड़े शहरों में कितना है तापमान

Latest and Breaking News on NDTV

दिल्‍ली ही नहीं... यूपी, पंजाब, MP में भी पारा 48° के पार  

देश में इस समय सिर्फ दिल्‍ली ही नहीं उबल रहा है. उत्‍तर भारत के अधिकांश शहर इस समय भीषण गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है. राजस्थान का फलोदी 49.4 डिग्री सेल्सियस के साथ देश का सबसे गर्म स्थान रहा. राजस्थान में कम से कम आठ और स्थानों पर तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा. हरियाणा के सिरसा में पारा 48.4 डिग्री, दिल्ली के मुंगेशपुर में 48.8 डिग्री, पंजाब के बठिंडा में 48.4 डिग्री, उत्तर प्रदेश के झांसी में 48.1 डिग्री और मध्य प्रदेश के निवाड़ी में 48.7 डिग्री तक पहुंच गया. यहां तक कि हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में भी गर्मी का सामना करना पड़ा है. ऊना में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि मंडी में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री दर्ज किया गया.

(भाषा इनपुट के साथ...)

ये भी पढ़ें :- थर्मामीटर नहीं, राज़ कुछ और है... जानें हर दिन इतना सटीक तापमान कैसे नापता है मौसम विभाग

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कौन दर्द सुने, किसे दोष दें, आखिर हर बारिश में क्यों डूब जाती है दिल्ली
Delhi Temperature: दिल्ली-नोएडावालों को और तपाएगा जून, जानिए क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी
अब डरा रहे बादल! यूपी में 2 दिन में 40 जिलों में दस्‍तक देगा मॉनसून, कई राज्‍यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी
Next Article
अब डरा रहे बादल! यूपी में 2 दिन में 40 जिलों में दस्‍तक देगा मॉनसून, कई राज्‍यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;