मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हुई बारिश, भोपाल पहुंचा मानूसन

Madhya Pradesh Monsoon: मध्यप्रदेश में अगले 24 घंटों में नर्मदापुरम, विदिशा और बालाघाट सहित 16 जिलों में कहीं-कहीं पर मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना

मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हुई बारिश, भोपाल पहुंचा मानूसन

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • भोपाल में मानसून ने तय समय पर दस्तक दी
  • प्रदेश में मानसून ने 16 जून को प्रवेश किया
  • बारिश ने लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दी
भोपाल:

Madhya Pradesh weather: मध्यप्रदेश के अधिकांश भागों में सोमवार को बारिश (Rain) हुई. दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) सोमवार को प्रदेश की राजधानी भोपाल में पहुंच गया है, जिससे यहां मौसम सुहावना हो गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने सोमवार रात को कहा, ‘‘भोपाल में मानसून ने आज दस्तक दे दी. मानसून अब मध्यप्रदेश के लगभग 80 प्रतिशत हिस्से में पहुंच चुका है.''

उन्होंने कहा कि चंबल संभाग के साथ-साथ राज्य के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के ग्वालियर एवं उज्जैन संभाग के कुछ हिस्सों में मानसून अभी तक नहीं पहुंचा है. साहा ने कहा कि सामान्य तौर पर भोपाल में मानसून आगमन की तारीख 20 जून कही जाती है और इसने भोपाल में तय समय पर दस्तक दी है.

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में मानसून ने राज्य के दक्षिणी हिस्से से अपने सामान्य समय से एक दिन पहले 16 जून को प्रवेश किया था. इस दिन बुरहानपुर, खंडवा और बैतूल में अच्छी बारिश हुई थी.

साहा ने बताया कि राज्य की राजधानी भोपाल में सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच 302 मिलीमीटर बारिश हुई तथा अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से एक कम) और न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से एक कम) दर्ज किया गया.

उन्होंने कहा कि रायसेन, गुना, छिंदवाड़ा, छतरपुर, नर्मदापुरम, दमोह, रतलाम, सागर, ग्वालियर, उज्जैन, खंडवा, सिवनी और बालाघाट जिलों में भी इसी अवधि में बारिश हुई जिससे उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


साहा ने बताया कि अगले 24 घंटों में प्रदेश के नर्मदापुरम, विदिशा और बालाघाट सहित 16 जिलों में कहीं-कहीं पर मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के आठ संभागों भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, नर्मदापुरम, सागर, रीवा और शहडोल के जिलों में कहीं-कहीं पर गरज के साथ बिजली चमकने/गिरने एवं अल्पकालिक तेज हवा चलने की संभावना है.