विज्ञापन

दिल्ली-एनसीआर में हुई झमाझम बारिश, उत्तराखंड से लेकर महाराष्ट्र में अलर्ट जारी

महाराष्ट्र से लेकर कर्नाटक तक हर जगह भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे, पालघर और धुले के लिए आज येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं कर्नाटक के कई हिस्सों और केरल में भारी बारिश की संभावना जताई है.

दिल्ली-एनसीआर में हुई झमाझम बारिश, उत्तराखंड से लेकर महाराष्ट्र में अलर्ट जारी
कर्नाटक में 16 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है.
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में आज सुबह झमाझम बारिश होने से मौसम एक बार फिर से सुहाना हो गया है. लेकिन राजधानी के कई हिस्सों में जलभराव की समस्या देखने को मिली. सिविल लाइंस में बारिश के कारण जलभराव हो गया. जिससे लोगों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ा. वहीं उत्तराखंड, कर्नाटक और महाराष्ट्र में भारी बारिश आफत बनीं हुई है और इन राज्यों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है. भारी बारिश के कारण यातायात पर बुरा असर पड़ा है और कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. 

महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट

महाराष्ट्र में कई दिनों से हो रही बारिश मुसीबत बन गई है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रत्नागिरी जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. रायगढ़, सिंधुदुर्ग, पुणे, सतारा, कोल्हापुर, परभणी, हिंगोली, अमरावती, वर्धा और यवतमाल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मुंबई, ठाणे, पालघर और धुले के लिए आज येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में रविवार शाम भारी बारिश के बीच भूस्खलन के कारण कोंकण रेलवे मार्ग पर ट्रेन सेवाएं ठप हो गईं. कोंकण मार्ग पर विभिन्न स्टेशनों पर लंबी दूरी की पांच- छह ट्रेन रोक दी गई. वहीं  भिवंडी में भारी बारिश से कामवारी नदी उफान पर है. नदी किनारे रहने वाले लोगों के घरों में पानी घुस गया है. एक तस्वीर सामने आई है जिसमें पानी की चपेट में आने से एक स्कूल बस डूब गई. गनीमत ये रही कि स्कूल बस खाली थी और उसमें कोई बच्चा सवार नहीं था.

Latest and Breaking News on NDTV

मानसून सीजन के दौरान महाराष्ट्र में हर साल सड़कों पर जलभराव हो जाता है. बीएमसी की ओर से जलभराव की समस्या को सुलझाने के दावे भी किए जाते हैं, लेकिन लोगों को हर साल जलभराव की स्थिति का सामना करना पड़ता है.

उत्तराखंड में भूस्खलन, रास्ते बंद

उत्तराखंड के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश के कारण भूस्खलन हो रहे हैं. जिससे कई रास्ते बंद हो गए हैं. गोमुख मार्ग के कई जगह क्षतिग्रस्त होने के मद्देनजर गंगोत्री पार्क प्रशासन ने लोगों के गोमुख जाने पर रोक लगा दी थी. पार्क प्रशासन ने इस संबंध में गंगोत्री धाम और कनखू बैरियर पर नोटिस बोर्ड लगा दिए हैं. जिनमें कहा गया है कि गोमुख मार्ग जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गया है, इसलिए उस पर आवाजाही बंद की गई है. पिछले दिनों बारिश के कारण गंगोत्री नेशनल पार्क के देवगाड़, चीड़बासा, भोजगड्डी नाले उफान पर आ गए थे, जिससे वहां एक पुलिया बह गई थी और उसी दौरान वहां से गुजर रहे दिल्ली निवासी दो कांवड़िए बह गए थे. इसके साथ ही वहां 38 अन्य लोग फंस गए थे. जिन्हें राज्य आपदा प्रतिवादन बल की मदद से बाहर निकाला गया था.

कर्नाटक में भारी बारिश का कहर

भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार यानी आज कर्नाटक के कई हिस्सों और केरल में भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं आने वाले चार पांच दिनों के दौरान मध्य भारत में मानसून सक्रिय रहने की उम्मीद है. कर्नाटक में 16 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है. इस बीच, उत्तर कन्नड़ जिले की उपायुक्त (डीसी) लक्ष्मीप्रिया ने भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी ‘रेड अलर्ट' का हवाला देते हुए सोमवार को कारवार, अंकोला, कुमता, होन्नावर, भटकल, सिरसी, सिद्धपुर, येल्लापुर, दांडेली और जोइदा तालुकाओं में सभी स्कूलों और पीयू (प्री-यूनिवर्सिटी) कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा कर दी है.

‘रेड अलर्ट' के तहत 24 घंटे में 20 सेंटीमीटर से अधिक भारी से अत्यंत भारी बारिश की संभावना रहती है.

मौसम विभाग ने उत्तर कन्नड़ जिले में 14 जुलाई को अपराह्न एक बजे से 16 जुलाई रात आठ बजकर 30 मिनट तक भारी बारिश की चेतावनी और ‘रेड अलर्ट' जारी किया है.

आज उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई इलाकों में सुबह काफी बारिश हुई. जिससे की ्तापमान में गिरावट देखने को मिली. हालांकि बारिश के कारण कुछ इलाकों में जलभराव भी हो गया. (भाषा इनपुट के साथ)

ये पढ़ें-  मैरिटल रेप के मामले में राजस्‍थान भी पहुंची सुप्रीम कोर्ट, जानें याचिका में क्‍या कहा?

Video : मुंबई: पिटाई और स्कूल से निकालने की धमकी के बाद छात्र ने की ख़ुदकुशी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
देश के इन राज्‍यों के लिए IMD का भारी बारिश का अनुमान, जानें आपके यहां का मौसम का हाल
दिल्ली-एनसीआर में हुई झमाझम बारिश, उत्तराखंड से लेकर महाराष्ट्र में अलर्ट जारी
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Next Article
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com