Rain Alert: देश के कई राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी, यहां अगले 5 दिन जमकर बरसेंगे बादल

Weather Updates: केरल के अतिरिक्त मध्य महाराष्ट्र के साथ मुंबई सहित तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

Rain Alert: देश के कई राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी, यहां अगले 5 दिन जमकर बरसेंगे बादल

बारिश के कारण उत्तरी केरल में नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. (फाइल)

तिरुवनंतपुरम:

दक्षिण पश्चिम मॉनसून के कारण इन दिनों देश के कुछ राज्यों में जमकर बारिश हो रही है. खासकर दक्षिण भारत के राज्यों में मानसूनी बादल जमकर बरस रहे हैं. इसी क्रम में केरल में मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि राज्य में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है. ऐसे में तिरुवनंतपुरम और कोल्लम को छोड़कर सभी जिलों में आज और कल यलो अलर्ट घोषित किया गया है. केंद्रीय मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है, लेकिन पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए पिछले कुछ दिनों में जिन इलाकों में भारी बारिश हुई है, वहां ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. 

केरल के अतिरिक्त मध्य महाराष्ट्र के साथ मुंबई सहित तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके अतिरिक्त आईएमडी ने दिल्ली, जम्मू-कश्मीर लद्दाख, गिलगिट, मुजफ्फरबाद, पंजाब, हरियाणा, चंडिगढ़, राजस्थान, वेस्ट उत्तर प्रदेश, असम, मेघायल, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना जताई है.  

बता दें कि बीते कई दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण उत्तरी केरल में कदलुंडी (मालापुरम), भरतपुझा (पलाकड़), शिरिया (कासरगोड), कारवन्नूर (त्रिशूर) और गायत्री (त्रिशूर) नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. इसके साथ ही दक्षिण केरल में वामनपुरम (तिरुवनंतपुरम), नेय्यर (तिरुवनंतपुरम), करमाना (तिरुवनंतपुरम), कल्लादा (कोल्लम), मनीमाला (इडुक्की), मीनाचिल (कोट्टायम) और कोठामंगलम (एरानाकुलम) नदियों के जल स्तर में भी वृद्धि दर्ज की गई है.  

रिपोर्ट के अनुसार, केरल राज्य विद्युत बोर्ड के तहत बांधों के बीच, इडुक्की जिले में लोअर पेरियार और कल्लारकुट्टी बांधों के आसपास रेड अलर्ट और त्रिशूर जिले में पेरिंगलकुथ बांध के आसपास एक नारंगी अलर्ट है. कोझिकोड के कुट्टियाडी बांध पर ब्लू अलर्ट घोषित किया गया है। सिंचाई विभाग के अंतर्गत आने वाले बांधों को लेकर फिलहाल किसी चेतावनी की घोषणा नहीं की गई है.

यह भी पढ़ें -

-- "ये हमारा आंतरिक मामला है", मो. जुबैर की गिरफ्तारी पर भारत का जर्मनी को जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

-- असम के 12 जिलों में 9 लाख की आबादी बाढ़ से अब भी बेहाल, एक बच्चे की डूबने से मौत