“मैं विपासना करता हूँ”: राहुल गांधी ने ED अधिकारियों को बताया

प्रवर्तन निदेशालय के साथ मैराथन पूछताछ सत्र को याद करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आज कहा कि जांच एजेंसी के अधिकारी उनके धैर्य और सहन शक्ति देख हैरान थे.

“मैं विपासना करता हूँ”: राहुल गांधी ने ED अधिकारियों को बताया

ईडी नेशनल हेराल्ड मामले में गांधी परिवार की भूमिका की जांच कर रही है

नई दिल्ली :

प्रवर्तन निदेशालय के साथ मैराथन पूछताछ सत्र को याद करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आज कहा कि जांच एजेंसी के अधिकारी उनके धैर्य और सहन शक्ति देख हैरान थे. दिल्ली मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं, सांसदों औऱ विधायकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि तीन ईडी अधिकारियों के साथ 12/12 फीट के कमरे में बैठने के बावजूद उन्होंने कभी भी कार्यालय में अकेलापन महसूस नहीं किया. उन्होंने कहा, "मैं कमरे में अकेला नहीं था, आप सभी कांग्रेस कार्यकर्ता मेरे साथ थे. और जो लोग आजादी में विश्वास रखते हैं वो सभी मेरे साथ थे."

राहुल गांधी ने कहा कि ईडी अधिकारियों ने रात में उनसे पूछा कि 11 घंटे से अधिक समय तक वह बिना थके कुर्सी पर सीधे कैसे बैठे रहे क्योंकि वे खुद थक गए थे. उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा,"मैंने सोचा कि मैं उन्हें असली कारण न बताऊं,  मैंने उनसे कहा कि मैं विपासना करता हूं. आपको इसमें लंबे समय तक बैठना होता है और फिर आपको इसकी आदत हो जाएगी."

इसके बाद राहुल गांधी ने पांच दिनों तक चली प्रक्रिया के बारे में बताया. उन्होंने कहा,”मैंने सवालों के जवाब दिए, सभी उत्तरों की जाँच की, और अपनी कुर्सी को ज्यादा नहीं छोड़ा.” राहुल गांधी ने कहा कि आखिरी दिन अधिकारियों ने उनसे पूछा,”आपके पास इतना धैर्य कैसे है.”

"मैंने उनसे कहा कि मैं आपको नहीं बताऊंगा ... आप जानते हैं कि सच्चाई क्या है? सच्चाई यह है कि मैं 2004 से कांग्रेस के साथ काम कर रहा हूं और बेशक मेरे पास धैर्य है. यह पार्टी हमें थकने नहीं देती और यह सिखाती है कि हम कैसे धैर्य रखें. सचिन पायलट को देखें (ये एक संकेत है कि वह भी धैर्यपूर्वक अपने हक का इंतजार कर रहे हैं). और यही वह तरीका है जिसकी मदद से हम लोगों के लिए लड़ते हैं."

इसके बाद उन्होंने बेरोजगारी, एमएसएमई क्षेत्र को नुकसान पहुंचाने और कई अन्य नीतिगत फैसलों को लेकर केंद्र पर हमला किया. उन्होंने कहा कि देश में सबसे बड़ा मुद्दा नौकरियों का है और सरकार ने छोटे और मध्यम व्यवसायों को नुकसान पहुंचाकर "देश की रीढ़" तोड़ दी है.

गैरतलब है कि देश भर के कांग्रेस सांसद और विधायक आज पार्टी मुख्यालय में जुटे थे. वे ईडी द्वारा पूछताछ के बाद राहुल गांधी के साथ एकजुटता व्यक्त करने आए थे. अपने सांसदों और विधायकों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा,”"क्या मैंने आपको नहीं बताया था कि कृषि कानून रद्द कर दिया जाएगा? देखिए, मोदीजी को इसे रद्द करना पड़ा. अब मैं आपको बता रहा हूं कि अग्निपथ योजना को स्थगित कर दिया जाएगा. बस आप रूकें और देखें. मोदी ने भारत और इसकी सेना को 'धोखा' दिया है. जल्द ही अग्निपथ योजना को खारिज कर दिया जाएगा.”

वायनाड के सांसद राहुल गांधी से ईडी अब तक नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े एक कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पांच दिनों में लगभग 50 से अधिक घंटे तक पूछताछ कर चुकी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ईडी नेशनल हेराल्ड मामले में गांधी परिवार की भूमिका की जांच कर रही है. इसमें यंग इंडियन द्वारा एजेएल (एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड) का अधिग्रहण शामिल है. एजेएल कंपनी नेशनल हेराल्ड अखबार चलाती है जो  कांग्रेस पार्टी का एक मुखपत्र है. अभी नेशनल हेराल्ड एक ऑनलाइन आउटलेट बन चुका है.