Watch: राहुल गांधी ने 'भारत जोड़ो यात्रा' के दिल्ली पड़ाव में पिता राजीव गांधी को दी श्रद्धांजलि

राहुल गांधी ने आज अपने पिता राजीव गांधी के साथ महात्मा गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज सुबह अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि देने पहुंचे. दिल्ली की कड़ाके की ठंड में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, वीर भूमि में एक टी-शर्ट और पैंट में देखे गए और नंगे पांव चलते नज़र आए. जबकि पूरे उत्तर भारत में शीतलहर की वजह से सर्दी का सितम जारी है. राहुल गांधी ने आज महात्मा गांधी, पूर्व प्रधानमंत्रियों जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी को भी श्रद्धांजलि दी.

भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु के कन्याकुमारी में शुरू हुई और जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर की ओर बढ़ रही है, जो कि अब उत्तर भारत में प्रवेश कर गई. जिस जगह से यात्रा गुजर रही वहां के कई हिस्सों में तापमान अब एक डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है. इससे पहले कड़ाके की ठंड से बचने के बारे में मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए गांधी ने कहा था, "वे मुझसे पूछते रहते हैं कि मुझे ठंड कैसे नहीं लगती, लेकिन वे किसान, मजदूर, गरीब बच्चों से यह सवाल नहीं पूछते."

उन्होंने लाल किले के पास एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, "मैं 2,800 किलोमीटर पैदल चल चुका हूं, लेकिन मेरा मानना है कि यह कोई बड़ी बात नहीं है. किसान इतना पैदल चलते हैं, जैसा कि खेतिहर मजदूर, कारखाने के मजदूर - पूरे भारत में करते हैं." जैसे ही यात्रा ने अपना दिल्ली चरण पूरा किया, राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने कन्याकुमारी से शुरू हुई इस यात्रा में आम लोगों के बीच कोई "नफ़रत" (घृणा) नहीं देखी. "

बीजेपी और आरएसएस पर नफरत और डर फैलाने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा, ''जब मैंने इस यात्रा की शुरुआत की थी, तो मुझे लगा था कि हर जगह नफरत होगी. मुस्लिम, लेकिन भारत के लोग ऐसे नहीं हैं."

ये भी पढ़ें : इंटेलिजेंस ब्यूरो उन लोगों से पूछताछ कर रहा है जिन्होंने राहुल गांधी से बात की: कांग्रेस का आरोप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का सितम जारी, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम