विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 16, 2018

NDTV से बोले रघुराम राजन, जीएसटी और नोटबंदी से देश को नुकसान हुआ

रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का कहना है कि रिज़र्व बैंक जैसी संस्थाओं में सरकार का दखल देसी और विदेशी निवेश पर असर डाल सकता है. 

NDTV से बोले रघुराम राजन, जीएसटी और नोटबंदी से देश को नुकसान हुआ
रघुराम राजन ने कहा कि अगर रिज़र्व बैंक सरकार को ना सिर्फ़ मुनाफ़े बल्कि सरप्लस का भी हिस्सा देने लगेगा तो रेटिंग्स में गिरावट आने की आशंका है.
नई दिल्ली: रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का कहना है कि रिज़र्व बैंक जैसी संस्थाओं में सरकार का दखल देसी और विदेशी निवेश पर असर डाल सकता है. एनडीटीवी के एग्जीक्यूटिव को. चेयरपर्सन प्रणय रॉय के साथ एक इंटरव्यू में रघुराम राजन ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के सामने तीन सबसे बड़ी चुनौतियां हैं, किसानों की बदहाली, पावर सेक्टर और बैंकिंग सिस्टम में संकट. रघुराम राजन का ये भी कहना है कि नोटबंदी एक ख़राब विचार था. उनके मुताबिक भारत को जीएसटी और नोटबंदी से नुकसान हुआ है. जब दुनिया की अर्थव्यवस्था विकास कर रही थी तो जीएसटी और नोटबंदी से भारतीय अर्थव्यवस्था सुस्त पड़ गई. राजन के मुताबिक देश में बेरोज़गारी एक बहुत ही गंभीर समस्या है. हालत ये है कि रेलवे की नब्बे हज़ार नौकरियों के लिए ढाई करोड़ लोगों ने फॉर्म भरे. उनके मुताबिक रोज़गार और अर्थव्यवस्था में महिलाओं की घटती भागीदारी भारत के लिए एक बड़ी चिंता की बात है.

उर्जित पटेल के इस्तीफे पर रघुराम राजन ने कहा- हर भारतीय को चिंतित होना चाहिए

रिज़र्व बैंक के काम में दखल के मुद्दे पर रघुराम राजन ने कहा कि अगर रिज़र्व बैंक सरकार को ना सिर्फ़ मुनाफ़े बल्कि सरप्लस का भी हिस्सा देने लगेगा तो रेटिंग्स में गिरावट आने की आशंका है. जीडीपी से जुड़े आंकड़ों की समीक्षा पर उन्होंने कहा कि हमें भारतीय और विदेशी विशेषज्ञों की एक स्वतंत्र संस्था की ज़रूरत है, जो जीडीपी मापने की प्रक्रिया की जांच करे. IL&FS में वित्तीय संकट का ज़िक्र करते हुए राजन ने कहा कि इस मामले के संकेत काफ़ी पहले मिलने शुरू हो गए थे जिन पर ध्यान दिया जाना चाहिए था. रघुराम राजन ने कहा कि उन्होंने सरकार को बड़े फ्रॉड करने वालों की जो लिस्ट दी थी, उसमें एक बड़े ज्वेलर का भी नाम था, जिसने चार हज़ार करोड़ रुपए का लोन लिया हुआ था. इस ज्वेलर ने दावा किया था कि ख़रीदार ने डिफॉल्ट कर दिया है. बाद में पता चला कि ख़रीदार की कंपनी भी उसी की थी. राजन की इस बात से साफ़ है कि नीरव मोदी को लेकर उन्होंने सरकार को पहले ही चेतावनी दे दी थी.  रघुराम राजन ने कहा कि देश में 15 फीसदी से ज़्यादा मुस्लिम और ईसाई आबादी के होते हुए हिंदू बहुलवाद का हावी होना बहुत ही ख़तरनाक है. 

कर्ज माफी का फायदा गरीबों को नहीं मिलता, देश के राजस्व में आता है संकट : रघुराम राजन 

NDTV से बोले रघुराम राजन, नोटबंदी एक खराब विचार था

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सलमान खान फायरिंग मामला : लॉरेंस बिश्नोई के भाई के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी
NDTV से बोले रघुराम राजन, जीएसटी और नोटबंदी से देश को नुकसान हुआ
रक्षा मंत्रालय के लिए बजट में 6,21,940 करोड़ रुपये का प्रावधान, राजनाथ सिंह ने जताया आभार
Next Article
रक्षा मंत्रालय के लिए बजट में 6,21,940 करोड़ रुपये का प्रावधान, राजनाथ सिंह ने जताया आभार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;