अल्पसंख्यकों को द्वितीय श्रेणी का नागरिक बनाने का कोई भी प्रयास देश को विभाजित कर सकता है : रघुराम राजन

आरबीआई के पूर्व गवर्नर देश और दुनिया के जाने माने अर्थशास्त्री रघुराम राजन का मानना है कि भारत का भविष्य लिबरल डेमोक्रेसी को मजबूत करने में है. उदार लोकतंत्र देश के विकास के लिए जरूरी है.

रायपुर:

आरबीआई के पूर्व गवर्नर देश और दुनिया के जाने माने अर्थशास्त्री रघुराम राजन का मानना है कि भारत का भविष्य लिबरल डेमोक्रेसी को मजबूत करने में है. उदार लोकतंत्र देश के विकास के लिए जरूरी है. साथ ही रघुराम राजन ने अपने उद्बोधन में कहा कि देश में अल्पसंख्यकों को द्वितीय श्रेणी का नागरिक बनाने का कोई भी प्रयास देश को विभाजित कर सकता है. और आंतरिक आक्रोश का कारण बन सकता है. रघुराम राजन ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में अखिल भारतीय प्रोफेशनल कांग्रेस के पांचवें सम्मेलन को संबोधित करते हुए ये बातें कही.

राजन ने आगे कहा देश में उदार लोकतंत्र के साथ क्या हो रहा. क्या यह वास्तव में भारतीय विकास के लिए आवश्यक है? आज भारत में कुछ लोगों के बीच यह भावना है कि लोकतंत्र भारतीय समूह को पीछे रखता है, भारत को मजबूत सत्तावादी नेतृत्व की जरूरत है, जिसमें कुछ नियंत्रण और संतुलन हो और हम इस दिशा में आगे बढ़ते दिख रहे हैं. मेरा मानना है कि यह तर्क पूरी तरह गलत है. यह विकास के एक पुराने मॉडल पर आधारित है जो वस्तुओं और पूंजी पर जोर देता है, न कि लोगों और विचारों पर.

राजन ने कहा, ''हमारा भविष्य हमारे उदार लोकतंत्र और उसकी संस्थाओं को मजबूत करने में है, उन्हें कमजोर करने में नहीं है. और यह वास्तव में हमारे विकास के लिए आवश्यक है.''  हमें बहुसंख्यक अधिनायकवाद का सामना करना चाहिए और उसे हराना चाहिए.

रघुराम राजन ने श्रीलंका का जिक्र करते हुए कहा दक्षिण मे श्रीलंका की ओर देखना होगा. जब एक देश के राजनेता रोजगार पैदा करने में नाकाम होने पर अल्पसंख्यकों पर हमला कर ध्यान हटाने की कोशिश करते हैं.  यह कहीं भी अच्छा नहीं होता है. रघुराम राजन कहा कि देश में ऐसा माहौल होना चाहिए जिसमें हर व्यक्ति के लिए विकास के अवसर मौजूद हों.

सत्र में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ मॉडल में सरकार ने न्यूनतम आय और न्यूनतम आवश्यकता पर जोर दिया. भूपेश बघेल ने गुजरात मॉडल असफल बताते हुए कहा कि गुजरात मॉडल देश की संपत्ति को लगातार बेचने वाला मॉडल है

गौरतलब है कि 2018 में राहुल गांधी की मंशानुरूप अखिल भारतीय प्रोफेशनल कांग्रेस का गठन किया गया था. शनिवार को रायपुर में AIPC का 5वां सम्मेलन आयोजित किया गया है, जिसमें 'भारत के आर्थिक विकास के लिए उदार लोकतंत्र की आवश्यकता क्यों है' विषय लर वक्ताओं ने  अपनी बात रखी. सम्मेलन के पहले दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, सांसद शशि थरूर पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया ने अपनी बात रखी.


 

ये भी पढ़ें- 

ये भी देखें-पटना में जेपी नड्डा का विरोध, नई शिक्षा नीति वापस लेने की मांग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com