कांग्रेस ने बढ़ती महंगाई को लेकर 5 अगस्त को पीएम आवास के घेराव का किया ऐलान

राज्यों की राजधानी में कांग्रेस ने महंगाई और बढ़ती कीमतों के खिलाफ राज भवन के घेराव की योजना बनाई है.

कांग्रेस ने बढ़ती महंगाई को लेकर 5 अगस्त को पीएम आवास के घेराव का किया ऐलान

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने बढ़ती महंगाई को लेकर पीएम आवास के घेराव की घोषणा की है. कांग्रेस ने ऐलान किया है कि 5 अगस्त को उनके नेता और कार्यकर्ता इस मुद्दे पर पीएम आवास का घेराव करेंगे. कांग्रेस ने अपने सांसदों, विधायकों से लेकर गांव और छोटे शहर में काम करने वाले कार्यकर्ताओं से भी इस विरोध प्रदर्शन  में शामिल होने को कहा है. राज्यों की राजधानी में कांग्रेस ने महंगाई और बढ़ती कीमतों के खिलाफ राज भवन के घेराव की योजना बनाई है. इस विरोध प्रदर्शन के दौराना राज्यों में विधायक, एमएनसी, पूर्व सांसद और वरिष्ठ नेताओं को राज भवन के घेराव में शामिल होने कहा गया है. 

वहीं दूसरी तरफ से लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों से महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ 'चलो राष्ट्रपति भवन' के नाम से विरोध प्रदर्शन करने को कहा गया है. नई दिल्ली में पार्टी की तऱफ से पीएम आवास के घेराव की योजना है. इस प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस वर्किंग कमेटी के साथ-साथ तमाम वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे. बता दें कि शुक्रवार को ही ऐसी खबरें आ रही थीं कि लोकसभा में सोमवार को महंगाई पर चर्चा हो सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण चर्चा का जवाब देंगी. ये खबर तब आई थी जब विपक्ष बीते लंबे समय से महंगाई पर चर्चा की मांग कर रहा था. इसकी वजह से दो हफ्तों से संसद में लगातार हंगामा हो रहा था और सदन सुचारू रूप से नहीं चल रहा था.

ऐसा इसलिए भी हुआ था क्योंकि महंगाई के मुद्दे पर चर्चा को लेकर हंगामे और नारेबाजी के कारण विपक्ष के डेढ़ दर्जन से अधिक सांसदों को निलंबित किया गया है. विपक्षी नेताओं ने सदस्‍यों का निलंबन वापस लेने की मांग की है.महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष ने लगातार हमलावर रुख अख्तियार कर रखा है और मूल्‍यवृद्धि सहित अन्‍य मुद्दों पर संसद की कार्यवाही बाधित की है. सरकार के मुताबिक़, खाने-पीने का आवश्यक वस्तुओं के दामों में कमी आई है. सरकार की ओर से प्याज़, खाने का तेल, वनस्पति घी, टमाटर और चाय सहित विभिन्‍न आम जरूरत की चीजों के छह माह के आंकड़े जारी करके यह दावा किया है. सरकार ने कहा कि उसके प्रयासों से खाने-पीने की जरूरी वस्‍तुओं के दामों में लगातार कमी आ रही है.

सरकार की ओर से बताया गया था कि पॉम आयल की कीमत में 25 अप्रैल से अब तक 10 फीसदी की कमी आई है. 25 अप्रैल को इसकी कीमत 154 रुपये लीटर थी जो अब कम होकर 25 जुलाई को 138 रुपये पर आ गई है. इसी क्रम में सोयाबीन तेल 165 रुपये (25 अप्रैल की कीमत) से कम होकर 160 रुपये (25 जुलाई की कीमत) पर आ गया है. सूरजमुखी तेल 188 रुपये (25 अप्रैल की कीमत) से कम होकर 183 रुपये (25 जुलाई की कीमत), सरसों का तेल 184  रुपये (25 अप्रैल की कीमत) से कम होकर 174 रुपये (25 जुलाई की कीमत), वनस्‍पति घी 159 रुपये (25 अप्रैल की कीमत) से कम होकर 157  रुपये (25 जुलाई की कीमत) पर आ गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com