विज्ञापन
Story ProgressBack

यात्रियों को सफर ले जानी वाली 'पंजाब मेल' का 111 साल का सफर, ब्रिटिश काल में थी सबसे तेज ट्रेन

भारत में ट्रेन का सफर आम है, लेकिन पंजाब मेल का सफर बहुत खास है. यह वो ट्रेन है, जिसने अपनी यात्रा 100 से भी पहले शुरू की थी और आज भी यह ट्रेन यात्रियों को गंतव्‍य तक पहुंचा रही है.

Read Time: 5 mins
यात्रियों को सफर ले जानी वाली 'पंजाब मेल' का 111 साल का सफर, ब्रिटिश काल में थी सबसे तेज ट्रेन
पंजाब मेल को पहले पंजाब लिमिटेड के नाम से जाना जाता था.
नई दिल्‍ली:

भारतीय रेल (Indian Rail) की सबसे पुरानी ट्रेन पंजाब मेल (Punjab Mail) ने 111 वर्ष पूरे कर 112वें वर्ष में कदम रखा है. ब्रिटिश भारत की सबसे तेज रफ्तार से दौड़ने वाली इस ट्रेन का अतीत जितना गौरवशाली था, इसका वर्तमान भी उतना ही समृद्ध है. कभी तत्‍कालीन बॉम्‍बे से पेशावर तक की दूरी तय करने वाली यह ट्रेन आज मुंबई से फिरोजपुर छावनी की दूरी तय करती है. कोविड के दौरान इस ट्रेन के पहिए जरूर थमे, लेकिन अब हमें इस ट्रेन की नियमित सेवाएं मिल रही हैं. आज यह ट्रेन 52 स्‍टेशनों पर रुकती है और 1930 किमी की दूरी तय करती है. 

मध्‍य रेलवे के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्थित जनसंपर्क विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, बॉम्बे से पेशावर पंजाब मेल कब शुरु हुई इसे लेकर स्‍पष्‍टता नहीं है. हालांकि साल 1911 के दस्‍तावेजों और 12 अक्टूबर 1912 को एक नाराज यात्री की शिकायत के आधार पर 'दिल्ली में ट्रेन के देर से आगमन' को लेकर यह अनुमान लगाया गया है कि पंजाब मेल ने 1 जून 1912 को बैलार्ड पियर मोल स्टेशन से अपना सफर शुरू किया था. 

 
फ्रंटियर मेल से भी 16 साल अधिक पुरानी है पंजाब मेल 

पंजाब मेल का कोई सानी नहीं है. यह बेहद प्रसिद्ध फ्रंटियर मेल से भी 16 साल अधिक पुरानी है. पंजाब मेल को पहले पंजाब लिमिटेड के नाम से जाना जाता था. उस वक्‍त बैलार्ड पियर मोल स्टेशन जीआईपीआर सेवाओं का केंद्र था. भारत में पहली पोस्टिंग पर पी एंड ओ स्टीमर मेल में ब्रिटिश राज के अधिकारी अपनी पत्नियों के साथ होते थे. साउथेम्प्टन और बॉम्बे के बीच स्टीमर यात्रा तेरह दिनों तक चलती थी. चूंकि ब्रिटिश अधिकारियों के पास बंबई तक अपनी यात्रा के साथ पोस्टिंग के स्थान तक ट्रेन से अपनी यात्रा दोनों के लिए संयुक्त टिकट होते थे, इसलिए वे उतरने के बाद मद्रास, कलकत्ता या दिल्ली के लिए जाने वाली ट्रेनों में से एक में सवार हो जाते थे. 

Latest and Breaking News on NDTV



पेशावर तक 2,496 किमी की दूरी तय करती थी ट्रेन 

पंजाब लिमिटेड बंबई के बैलार्ड पियर मोल स्टेशन से जीआईपी मार्ग के माध्यम से पेशावर तक करीब 2,496 किमी की दूरी तय करने में 47 घंटे का वक्‍त लेती थी. ट्रेन में छह डिब्‍बे थे, तीन यात्रियों के लिए और तीन डाक सामान और मेल के लिए. तीन यात्री डिब्बों में केवल 96 यात्रियों को ले जाने की क्षमता थी.

विभाजन के पूर्व पंजाब लिमिटेड ब्रिटिश भारत की सबसे तेज रफ्तार वाली गाड़ी थी. पंजाब लिमिटेड के मार्ग का बड़ा हिस्‍सा जीआईपी रेल पथ इटारसी, आगरा, दिल्‍ली, अमृतसर और लाहौर से गुजरता था और पेशावर छावनी में समाप्‍त हो जाता था. इस गाड़ी ने 1914 से बंबई वीटी (अब छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई) से आवागमन प्रारंभ किया. बाद में इसे पंजाब लिमिटेड के स्‍थान पर पंजाब मेल कहा जाने लगा और इसकी सेवाएं दैनिक कर दी गई. 

1914 में बांबे से दिल्‍ली का जीआईपी रूट 1,541 किमी था, जिसे यह 29 घंटे और 30 मिनट में पूरा करती थी. 1920 के प्रारंभ में इसके समय को घटाकर 27 घंटा 10 मिनट किया गया. 1930 के मध्‍य में पंजाब मेल में तृतीय श्रेणी का डिब्‍बा और 1945 में वातानुकूलित शयनयान लगाया गया. 1972 में यह गाड़ी फिर से 29 घंटे लेने लगी और 2011 में पंजाब मेल 55  अन्य स्‍टेशनों पर रूकने लगी.  

1968 में इस गाड़ी को डीजल इंजन से झांसी तक चलाया जाने लगा और बाद में डीजल इंजन नई दिल्‍ली तक चलने लगा और 1976 में यह फिरोजपुर तक जाने लगी. 1970 के अंत या 1980 के प्रारंभ में पंजाब मेल भुसावल तक बिजली के करंट से इंजन को गति दी जाने लगी. इगतपुरी में डीसी से एसी में बदलता था. 

अब 59 किमी प्रति घंटे है पंजाब मेल की स्‍पीड 

पंजाब मेल मुंबई से फिरोजपुर छावनी तक की 1930 किमी की दूरी 52 स्टेशनों पर रुकने के बावजूद औसतन 59 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 32 घंटे 35 मिनट में पूरी करती है. अब इसमें रेस्‍टोरेंट कार के स्‍थान पर पेंट्रीकार लगाई जाती है. 

22 मार्च 2020 से कोविड -19 लॉकडाउन के दौरान यात्री ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था. बाद में सेवाओं को एक मई 2020 को अनलॉक के बाद स्पेशल ट्रेनों के रूप में फिर से शुरू किया गया. कोविड के बाद पंजाब मेल स्‍पेशल ने एक दिसंबर 2021 से एलएचबी कोचों के साथ अपनी यात्रा शुरू की और नियमित सेवा 15 नवंबर 2021 से शुरू हुई. 

वर्तमान में इसमें एक फर्स्ट एसी सह वातानुकूलित टू टीयर, 2 -एसी टू टियर ,6- एसी  थ्री टीयर, 6 शयनयान, एक पैंट्रीकार, 5 सेकेंड क्लास के कोच और एक जनरेटर वैन है. वर्तमान में यह गाड़ी 250 प्रतिशत से अधिक आक्यूपेंसी पर चल रही है. 

ये भी पढ़ें :

* "2026 में पटरियों पर होगी पहली बुलेट ट्रेन, तैयारी पुख्ता" : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव
* बिना टिकट यात्रा कर रही महिला ने रिजर्व सीट पर जबरदस्ती कर लिया कब्ज़ा, यात्रियों से किया झगड़ा, रेलवे ने कही ये बात
* शर्ट के 3 बटन खुले देख मेट्रो में चढ़ने से रोका, सोशल मीडिया पर फूटा पब्लिक का गुस्सा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NDTV के इंटरव्यू में कही PM मोदी की बात हुई सच, फिर बनाए गए कांग्रेस के ओवरसीज अध्यक्ष
यात्रियों को सफर ले जानी वाली 'पंजाब मेल' का 111 साल का सफर, ब्रिटिश काल में थी सबसे तेज ट्रेन
उत्तर प्रदेश : ट्रैक्टर पर खतरनाक स्टंट ने ली युवक की जान,  खौफनाक हादसे को देख सहमे लोग
Next Article
उत्तर प्रदेश : ट्रैक्टर पर खतरनाक स्टंट ने ली युवक की जान,  खौफनाक हादसे को देख सहमे लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;