विज्ञापन
Story ProgressBack

पैगंबर टिप्पणी विवाद को लेकर कई शहरों में बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन; 10 बड़ी बातें

Prophet Comment Row : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की पूर्व नेता नूपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल द्वारा पैगंबर पर की गई टिप्पणियों को लेकर आज दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी विरोध प्रदर्शन किया गया. शुक्रवार की नमाज के बाद ये विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ था.

Read Time:4 mins

Prophet Row: दिल्ली में जामा मस्जिद के बाहर भारी संख्या में प्रदर्शनकारी जमा हुए थे.

नई दिल्ली:

Prophet Comment Row : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की पूर्व नेता नूपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल द्वारा पैगंबर पर की गई टिप्पणियों को लेकर आज दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी विरोध प्रदर्शन किया गया. शुक्रवार की नमाज के बाद ये विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ था.

  1. भारत की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक दिल्ली के जामा मस्जिद के बाहर जुमे की नवाज के बाद प्रदर्शनकारी जमा हुए और उन्होंने जमकर नारेबाजी की. सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारियों की डर से लोगों ने अपनी दुकानें बंद कर ली. वहीं मौके पर पहुंची पुलिस ने हालात को काबू में कर लिया है.
  2. पूरे घटनाक्रम पर जामा मस्जिद के शाही इमाम ने कहा है कि मस्जिद की तरफ से विरोध प्रदर्शन का ऐलान नहीं किया गया था. उन्होंने एनडीटीवी से कहा, "हमें नहीं पता कि इसे किसने शुरू किया. कुछ लोगों ने जुमे की नमाज के बाद नारेबाजी की और बड़ी भीड़ जमा हो गई. वे जल्द ही तितर-बितर हो गए. अब सब कुछ ठीक है."
  3. उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, मुरादाबाद, प्रयागराज और कुछ अन्य शहरों में सैकड़ों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे और दुकानें बंद करा दीं. लखनऊ, कानपुर और फिरोजाबाद जैसे अन्य इलाकों में पुलिस ने सुरक्षा कड़ी कर दी और मार्च निकाला. कानपुर में पिछले हफ्ते इस विवाद को लेकर झड़पें हुई थीं, जिसमें करीब 40 लोग घायल हो गए थे. यूपी में आज विरोध प्रदर्शन को लेकर कुल 136 लोगों को गिरफ्तार किया गया.
  4. यूपी के सबसे बड़े शहरों में से एक प्रयागराज में एक क्षेत्र में पथराव और पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारियों पर बल प्रयोग की घटनाएं हुईं. पुलिस ने जवाबी कार्रवाई में आंसू गैस के गोले छोड़े. वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का कहना है कि स्थिति नियंत्रण में है लेकिन अभी भी तनावपूर्ण है.
  5. सहारनपुर में जिला पुलिस प्रमुख आकाश तोमर ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार की नमाज के बाद अनधिकृत विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेने के आरोप में 45 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. शहर के एक इलाके में भारी भीड़ जमा हो गई थी. पत्रकारों द्वारा शूट किए गए दृश्यों में प्रदर्शनकारी दुकानों को जबरन बंद कराते और मोटरसाइकिलें को गिराते हुए नजर आए. पुलिस प्रदर्शनकारियों का पीछा करते हुए दिखाई दी. मुरादाबाद के एक मोहल्ले में भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला.
  6. झारखंड की राजधानी रांची के कुछ हिस्सों में हनुमान मंदिर के पास उग्र भीड़ को नियंत्रित करने की कोशिश में कुछ पुलिसकर्मियों के घायल होने के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया है. इस घटना के वीडियो में जमकर पथराव और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष करती हुई पुलिस दिखाई दी. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी.
  7. कोलकाता के पार्क सर्कस इलाके और पड़ोसी हावड़ा में, हैदराबाद में चारमीनार के पास, लुधियाना, अहमदाबाद, नवी मुंबई और श्रीनगर के कई इलाकों में भी विरोध प्रदर्शन किए गए. इन स्थानों पर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठे हुए, मार्च किया और नारेबाजी की.
  8. इस महीने की शुरुआत में एक टीवी डिबेट के दौरान और ट्विटर पर भारत की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के प्रतिनिधियों की टिप्पणियों ने देश  में और विदेशों में मुसलमानों को नाराज कर दिया. कई पश्चिम एशियाई देशों ने सार्वजनिक माफी की मांग की, भारतीय दूतों को बुलाया और भारतीय उत्पादों के बहिष्कार का आह्वान किया.
  9. भारत ने इस टिप्पणी को "अराजक तत्वों के विचार" कहते हुए विवाद को शांत करने की कोशिश की. बीजेपी ने टिप्पणियों से खुद को दूर कर लिया. बीजेपी ने राष्ट्रीय प्रवक्ता नुपुर शर्मा (Nupur Sharma) को निलंबित कर दिया और दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल (Naveen Kumar Jindal) को निष्कासित कर दिया. बीजेपी ने अपने प्रवक्ताओं को सार्वजनिक रूप से अधिक जिम्मेदारी से बोलने के लिए कहा.
  10. टिप्पणियां आने के दो सप्ताह के बाद गुरुवार को अपनी पहली कार्रवाई में दिल्ली पुलिस ने नुपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल के खिलाफ शिकायत दर्ज की. हालांकि उसने हैदराबाद के नेता असदुद्दीन ओवैसी, पत्रकार सबा नकवी और अन्य को भी "विभाजनकारी बातों से लोगों को उकसाने" और दंगे भड़काने के लिए नामजद किया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
4 जून को पानी लेकर बैठना... BJP की बड़ी जीत की भविष्यवाणी करने वाले PK का विरोधियों को चैलेंज
पैगंबर टिप्पणी विवाद को लेकर कई शहरों में बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन; 10 बड़ी बातें
"जान जाने का है डर..." : गैंगस्टर अबू सलेम ने कोर्ट में दी जेल न बदले जाने की अर्जी
Next Article
"जान जाने का है डर..." : गैंगस्टर अबू सलेम ने कोर्ट में दी जेल न बदले जाने की अर्जी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;