प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' को करेंगे रवाना

प्रधानमंत्री मोदी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं के लाभार्थियों तक पहुंचने वाले अभियान की शुरुआत 15 नवंबर को करेंगे और यह 25 जनवरी को संपन्न होगा.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' को करेंगे रवाना

रांची:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा को रवाना करेंगे. जिसका मकसद 25 जनवरी 2024 तक 2.7 लाख पंचायतों में केंद्र की प्रमुख योजनाओं का पूर्ण लाभ सुनिश्चित करना है. अधिकारी ने बताया कि यात्रा के तहत पीएम मोदी सूचना, शिक्षा एवं संचार (आईईसी) वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे जो देश के कई इलाकों से गुजरेगी. उन्होंने बताया कि सरकार ये सुनिश्चित करना चाहती है कि समयबद्ध तरीके से उसकी सभी योजनाओं का लाभ सभी लक्षित समूहों तक पहुंचे.

प्रधानमंत्री विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के समग्र विकास के उद्देश्य से 24,000 करोड़ रुपये की योजना भी शुरू करेंगे. साथ में वह पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के तहत 18,000 करोड़ रुपये जारी करेंगे. अपने दो दिवसीय झारखंड दौरे के दौरान मोदी का झारखंड की राजधानी रांची में एक रोड शो करने का भी कार्यक्रम है.

केंद्र सरकार के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा कि प्रधानमंत्री मोदी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं के लाभार्थियों तक पहुंचने वाले अभियान की शुरुआत 15 नवंबर को करेंगे और यह 25 जनवरी को संपन्न होगा. यह अधिकारी मोदी की यात्रा की तैयारियों की निगरानी के लिए यहां आए हैं.

अधिकारी ने कहा, “हम देश की 2.7 लाख ग्राम पंचायतों और लगभग 15,000 शहरी स्थानों का दौरा करेंगे, जहां ये स्वचालित आईईसी वैन जमीनी स्तर पर गतिविधियां संचालित करेंगी. इन्हें इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि वे लोगों से बात करें, उन्हें प्रमुख कार्यक्रमों के बारे में सूचित करें और अबतक क्या हासिल किया गया है, इसके बारे में जानकारी दें.”

अधिकारी ने कहा कि 19 वैन हैं, जिन्हें झारखंड से रवाना किया जाएगा जबकि प्रधानमंत्री खूंटी में उनमें से पांच से सात वैन को हरी झंडी दिखाएंगे. अधिकारी ने कहा कि राज्य के नौ जिलों में 226 ग्राम पंचायतें हैं जहां ये वैन जाएंगी.

उन्होंने कहा, “कल देश में 118 वैन को रवाना किया जाएगा. कुल मिलाकर हमारे पास देश भर में लगभग 2800 वैन हैं, जो अगले दो महीनों तक घूम-घूमकर लोगों को सभी योजनाओं - आवास या पेयजल या वित्तीय समावेशन के बारे में जानकारी देंगी.”

अधिकारी ने कहा कि यात्रा के दौरान विवरण हासिल कर संभावित लाभार्थियों का नाम दर्ज किया जाएगा. उन्होंने कहा, “हम देश के 21 राज्यों के 69 जिलों में आदिवासी क्षेत्रों से शुरुआत करेंगे और पहले चरण में 8940 ग्राम पंचायतों के 393 ब्लॉकों तक पहुंचेंगे.”

अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लाभार्थियों तक पहुंचे यह सुनिश्चित करने के लिए वैन विशेष स्थानों पर दो से तीन घंटे तक रुकेंगी. यह केंद्र और राज्य सरकारों का एक सहयोगात्मक प्रयास है. लोगों का ध्यान खींचने के लिए राज्य की क्षेत्रीय भाषा में बनी फिल्मों को वैन के जरिए प्रदर्शित किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, “हम एक ऐप विकसित कर रहे हैं जो हमें यह जानकारी देने में मदद करेगी कि क्या हो रहा है और लोगों की प्रतिक्रिया क्या है.” यह अभियान का पहला चरण है जबकि दूसरा चरण अगले हफ्ते शुरू किया जाएगा.