प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले 6 दिनों में छह AIIMS का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू के एम्स की नींव फरवरी 2019 में रखी थी, जिसकी स्थापना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत की जा रही है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले 6 दिनों में छह AIIMS का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले छह दिनों में छह नये एम्स का उद्घाटन करेंगे, जिनमें जम्मू-कश्मीर के सांबा और उत्तर प्रदेश के रायबरेली में एक-एक एम्स शामिल हैं. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

मोदी जम्मू के सांबा जिले में मंगलवार को आयोजित एक कार्यक्रम में एम्स का उद्घाटन करेंगे, जबकि गुजरात के राजकोट में 25 फरवरी को आयोजित एक कार्यक्रम में राजकोट, मंगलगिरी, बठिंडा, रायबरेली और कल्याणी में पांच अन्य एम्स राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू के एम्स की नींव फरवरी 2019 में रखी थी, जिसकी स्थापना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत की जा रही है.

जम्मू में करीब 1,660 करोड़ रुपये से अधिक की लागत और 227 एकड़ से अधिक क्षेत्र में स्थापित यह अस्पताल 720 बिस्तरों वाला होगा और इसमें 125 मेडिकल सीट होगी. यह 60 सीट वाला नर्सिंग कॉलेज और 30 बिस्तरों वाला आयुष ब्लॉक से लैस अस्पताल होगा.

वह देश भर के विभिन्न मेडिकल कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज का भी उद्घाटन करेंगे. वह प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत कई नये मेडिकल कॉलेज और क्रिटिकल केयर ब्लॉक और एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं सहित विभिन्न उन्नत स्वास्थ्य सुविधाओं की नींव रखेंगे.

अधिकारियों ने कहा कि 11,391.79 करोड़ रुपये की कुल लागत वाली ये सभी स्वास्थ्य परियोजनाएं स्वास्थ्य देखभाल में प्रगति की लहर लाएंगी और भारत के स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य को बदल देंगी.

ये परियोजनाएं देश में चिकित्सा शिक्षा के विस्तार के साथ-साथ सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण, सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करेंगी.

अधिकारियों ने कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान, स्वास्थ्य मंत्रालय को 2013-14 में 37,330 करोड़ रुपये का बजट आवंटित हुआ था, जबकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के तहत, यह आवंटन 2024-25 में बढ़कर 90,658.63 करोड़ रुपये हो गया, जो लगभग 143 प्रतिशत की वृद्धि है.

ये भी पढ़ें- चंडीगढ़ में भारी बारिश के बीच गिरे ओले, दिल्ली में फिर बदलेगा मौसम का मिज़ाज; IMD का लेटेस्ट अपडेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- लद्दाख के करगिल में भूकंप, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.2 मापी गयी



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)