PM मोदी ने कांगो में शहीद 2 भारतीय सैनिकों को लेकर UNSG के सेक्रेटरी जनरल से की बात

UNSG ने भारतीय सीमा सुरक्षा बल के दो शहीद जवानों के परिवारों के साथ-साथ सरकार और भारत के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की.

PM मोदी ने कांगो में शहीद 2 भारतीय सैनिकों को लेकर UNSG के सेक्रेटरी जनरल से की बात

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव (यूएनएसजी) एंटोनियो गुटेरेस के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. दोनों नेताओं ने कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (MONUSCO) में संयुक्त राष्ट्र संगठन इमोबिविजेशन मिशन पर हालिया हमले पर चर्चा की, जिसमें दो भारतीय शांति सैनिक शहीद हो गए थे.

प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव से इस हमले के अपराधियों को सजा दिलाने के लिए शीघ्र जांच सुनिश्चित करने का आग्रह किया. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना के लिए भारत की स्थायी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया, जिसमें अब तक 2,50,000 से अधिक भारतीय शांति सैनिकों ने संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के तहत काम किया है. 177 भारतीय शांति सैनिकों ने संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में सेवा करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया है, जो किसी भी सैन्य योगदान देने वाले देश द्वारा सबसे बड़ा है.

UNSG ने भारतीय सीमा सुरक्षा बल के दो शहीद जवानों के परिवारों के साथ-साथ सरकार और भारत के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की. उन्होंने मोनुस्को के खिलाफ हमले की निंदा दोहराई और त्वरित जांच करने में हर संभव कार्रवाई का आश्वासन दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांगो के लोकतांत्रिक लोगों में शांति और स्थिरता के लिए भारत के अटूट समर्थन को भी रेखांकित किया, जहां वर्तमान में लगभग 2040 भारतीय सैनिक मोनुस्को में तैनात हैं.