विज्ञापन
Story ProgressBack

संविधान को शीश नवाया, चिराग को गले लगाया, मंत्री पद पर चेताया .. समझें मोदी के भाषण में छिपे हैं क्या 10 संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की बैठक को संबोधित किया. इस बैठक में ही नरेंद्र मोदी को बीजेपी संसदीय दल का नेता, एनडीए संसदीय दल का नेता और लोकसभा के नेता के रूप में चुना गया. इस बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी पिछली सरकार के कामकाज और आने वाली सरकार की योजना का खांका भी खींचा.इसके साथ ही उन्होंने इंडिया गठबंधन के नेताओं पर भी हमला किया. आइए देखते हैं कि नरेंद्र मोदी के भाषण की प्रमुख बातें क्या रहीं.

Read Time:6 mins
??????? ?? ??? ?????, ????? ?? ??? ?????, ?????? ?? ?? ?????? .. ????? ???? ?? ???? ??? ???? ??? ???? 10 ?????
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की बैठक को संबोधित किया. इस बैठक में ही नरेंद्र मोदी को बीजेपी संसदीय दल का नेता, एनडीए संसदीय दल का नेता और लोकसभा के नेता के रूप में चुना गया. इस बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी पिछली सरकार के कामकाज और आने वाली सरकार की योजना का खांका भी खींचा.इसके साथ ही उन्होंने इंडिया गठबंधन के नेताओं पर भी हमला किया. आइए देखते हैं कि नरेंद्र मोदी के भाषण की प्रमुख बातें क्या रहीं.

  • एनडीए की तारीफ: बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन की चर्चा करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बहुत कम लोग इम बातों की चर्चा करते हैं. शायद यह उनके शूट नहीं करता होगा. लेकिन हिंदुस्तान के इस महान लोकतंत्र की ताकत देखिए कि आज देश के 22 राज्यों के लोगों ने एनडीएन की सरकार बनाकर उनको सेवा करने का मौका दिया है.उन्होंने कहा कि हमारा यह गठबंधन भारत की जो असली स्पीरिट है, जो भारत की आत्मा है, जो भारत की जड़ों में जो रचा-बसा है, उसका एक अर्थ में यह प्रतिबिंब है. उन्होंने कहा कि देश में आदिवासियों की अधिक आबादी वाले 10 राज्यों में से सात में आज एनडीए की सरकार है.उन्होंने कहा,''अगर मैं एक तरफ एनडीए को रखूं और दूसरी तरफ भारत के लोगों के सपने और संकल्पों को रखूं तो मैं कहूंगा कि NDA का अर्थ हुआ, N- New India, D- Develop India और A- Aspirational India.इन सपनों और संकल्पों को पूरा करना.ये हम सबका संकल्प भी है,कमिटमेंट भी है और हमारे पास रोडमैप भी है.
  • संविधान की महत्ता पर: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा,''हमारे संविधान का यह 75वां वर्ष है. संविधान हमारी भावना है.हम चाहते हैं कि इस 75वां वर्ष को, संविधान की स्पिरिट को जन-जन तक पहुंचाएं.इस दिशा में हम काम करना चाहते हैं.''उन्होंने कहा कि हमे अपनी पॉलिसी और परफॉर्मेंस और समान्य आदमी का जीवन बेहतर करने में जरा भी विलंब नहीं करना है. विकास की सारी तैयारी और रोडमैप लेकर हम चलेंगे.प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम में पहुंच कर संविधान की प्रति को शीश झुंकाया था. उन्होंने उसे माथे पर लगाया था. यह दरअसल इंडिया गठबंधन के नेताओं को जवाब था,जिसने पूरे चुनाव अभियान के दौरान यह आरोप लगाया कि बीजेपी अगर दोबारा सत्ता में आई तो संविधान को खत्म कर देगी.
  • मोदी 3.0 की रूपरेखा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,''मैंने पहले भी कहा था कि पिछले 10 साल का कार्यकाल तो सिर्फ ट्रेलर है. और ये मेरा कमिटमेंट है.हमें और तेजी से और विश्वास से और विस्तार से देश की आकांक्षाओं को पूरा करने में रत्तीभर भी देरी नहीं करनी है. उन्होंने कहा, ''मैं बहुत जिम्मेदारी के साथ कह रहा हूं कि अगले 10 साल में गुड गवर्नेंस, विकास, नागरिकों के जीवन में क्वॉलिटी ऑफ लाइफ.मेरा व्यक्तिगत रूप से एक सपना है.'' उन्होंने कहा कि सामान्य मानवी के जीवन में से सरकार की दखल जितनी कम होगी,उतनी ही लोकतंत्र की मजबूती होगा.
  • EVM पर सवाल उठाने वालों पर: पीएम मोदी ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 के जो नतीजे हैं अगर हर पैरामीटर पर देखेंगे तो दुनिया ये मानती है और मानेगी कि ये एनडीए का महाविजय है.उन्होंने कहा कि चार जून के पहले ये लोग (इंडिया गठबंधन) ईवीएम को लगातार गाली दे रहे थे.ये लोग तय करके बैठे थे कि भारत के लोकतंत्र की प्रक्रिया के प्रति लोगों का विश्वास ही उठ जाए.मुझे तो लगता था कि इस बार ये लोग ईवीएम का अर्थी जुलूस निकालेंगे,लेकिन चार जून की शाम आते-आते उनको ताले लग गए.ईवीएम ने उनको चुप कर दिया.ये भारत के लोकतंत्र की ताकत है.
  • कांग्रेस के प्रदर्शन पर: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि दस साल बाद भी कांग्रेस 100 के आंकड़े को नहीं छू पाई.और अगर 2024, 2019 और 2014 को जोड़कर कहूं तो इन तीन चुनाव में इन्हें जितनी सीटें मिली है, उससे ज्यादा हमें इस चुनाव में मिले हैं.इंडी वालों को अंदाज नहीं है कि वो धीरे-धीरे अब तेज गति से गर्त में जाने वाले हैं.
  • दक्षिण में बीजेपी का प्रदर्शन: पीएम मोदी ने कहा कि इस चुनाव में दक्षिण भारत में एनडीए ने एक नई राजनीति की नींव मजबूत की है.कर्नाटक और तेलंगाना, जहां अभी हाल ही में उनकी (कांग्रेस) सरकारें बनी थीं. लेकिन पल भर में इनसे लोगों का विश्वास टूट गया और एनडीए को गले लगा लिया.मैं तमिलनाडु की टीम को भी बधाई देना चाहता हूं. आज तमिलनाडु में काफी तेजी से एनडीए का वोट शेयर बढ़ा है.इसी तरह पहली बार केरल से हमारा प्रतिनिधि बन कर आया है.
  • कौन बनेगा मंत्री: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज कल कई लोग सरकार बनाने में लगे हैं. मंत्रीपद बांट रहे हैं पद बांट रहे हैं. मैं आग्रह करता हूं कि ये सारे प्रयास बेवजह हैं. आप भी किसी का फोन आ जाए तो पहले वो कंफर्म जरूर करें. ऐसी गपबाजी करने वाली फौज बहुत बड़ी है. मेरा सभी सांसदों से आग्रह है कि हम इन सारे षड्यंत्र का शिकार न बनें. शायद इंडी गठबंधन वाले इसका भरपूर इस्तेमाल करेंगे.इतना याद जरूर रखें कि ब्रेकिंग न्यूज के आधार पर ये देश नहीं चलेगा.
  • अर्थव्यवस्था का विस्तार: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस कार्यकाल में हम पांचवें नंबर की अर्थव्यस्था से तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य रखा है.हम चाहते हैं कि राज्य और केंद्र के बीच तंदुरुस्त स्पर्धा हो. हम जी 20 एक जगह पर कर सकते थे लेकिन हमने देश के अनेक शहरों में हमनों इसे आयोजित किया.हम चाहते हैं केंद्रे और राज्य सरकार एक साथ कदम से कदम मिलाकर काम करें. ताकि सभी का एक साथ विकास हो.हम सर्वांगिण विकास को लेकर आगे चले हैं.उन्होंने कहा कि बीते 10 साल में इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में भी सराहनीय काम किया है.आज भारत दुनिया में नए मैन्यूफेक्चरिंग हब के तौर पर उभर रहा है.हम फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में भी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.आज भारत हर क्षेत्र में बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है. मुद्रा योजना, ड्रोन दीदी, विश्वकर्मा योजना ने भी नई संभावनाओं को जन्म दिया है. मैं मानता हूं कि भारत के लिए टूरिज्म के क्षेत्र में आने वाले 25 साल बहुत अहम रहने वाले हैं.टूरिज्म क्षेत्र में निवेश के कई अवसर हैं.
  • तीन करोड़ लोगों को मिलेगा घर: पीएम नरेंद्र मोदी ने हम गरीबों को तीन करोड़ नए घर बनाकर देंगे, मुद्रा योजना के तहत युवाओं को 20 लाख तक लोन देंगे. हम अपनी गारंटी के प्रति कमिटेड हैं.गरीब का सश्क्तिकरण और मीडिल क्लास को सुविधा हमारी प्राथमिकता है. क्योंकि मध्यमवर्ग बहुत बड़ा वर्ग है. भारत की ग्रोथ स्टोरी में इनकी भूमिका सबसे अहम है. मीडिल क्लास की बचत कैसे बने इसपर भी काम किया जाएगा.पंचायत से संसद तक हमारी नारी शक्ति की भागीदारी है.हमने अपने पिछले कार्यकाल में नारी शक्ति वंदन अधिनियम लेकर आए थे.वो दिन दूर नहीं होगा जब संसद में हमारी माता-बहने यहां बैठीं मिलेंगी.इस चुनाव में हमने सबसे ज्यादा महिलाओं को टिकट दिया था.
  • गरीबों के भगवान जगन्नाथ: पीएम मोदी ने कहा आने वाले 25 साल में भगवान जगन्नाथ की कृपा से ओडिशा के विकास का इंजन तेजी से चलेगा.उन्होंने भगवान जगन्नाथ को गरीबों का देवता बताया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्ली में आज JDU राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, बिहार विधानसभा चुनाव की रणनीतियों पर होगी चर्चा
संविधान को शीश नवाया, चिराग को गले लगाया, मंत्री पद पर चेताया .. समझें मोदी के भाषण में छिपे हैं क्या 10 संदेश
पैसे की किल्लत थी तो इंजीनियर से बना यूट्यूबर, फिर भी पूरी नहीं जरूरतें तो बंदूक दिखाकर कैब ड्राइवर को लूटा
Next Article
पैसे की किल्लत थी तो इंजीनियर से बना यूट्यूबर, फिर भी पूरी नहीं जरूरतें तो बंदूक दिखाकर कैब ड्राइवर को लूटा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;