गंगा की रेत पर बसी टेंट सिटी का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया उद्धाटन, जानिए- किराया और क्‍या-क्‍या मिलेंगी सुविधाएं

मोदी सरकार द्वारा क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाओं का दोहन करने के लिए गंगा नदी के तट पर टेंट सिटी की परिकल्पना की गई है. इस टेंट सिटी को तीन कैटेगरी में बनाया जा रहा है. इसमें 150 कमरे होंगे, जो किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं होंगे. यहां ठहरने वाले पर्यटकों को विशेष व्यवस्था प्रशासन द्वारा दी जाएगी.

गंगा की रेत पर बसी टेंट सिटी का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया उद्धाटन, जानिए- किराया और क्‍या-क्‍या मिलेंगी सुविधाएं

टेंट सिटी में रुकने के लिए पर्यटक ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन मोड में बुकिंग करा सकते हैं

वाराणसी. उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गंगा घाट किनारे 'टेंट सिटी' (Varanasi Tent City) बसाई गई है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेन्स के जरिए शुक्रवार को इस टेंट सिटी का उद्घाटन किया और 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी. मोदी सरकार द्वारा क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाओं का दोहन करने के लिए गंगा नदी के तट पर टेंट सिटी की परिकल्पना की गई है. यह परियोजना शहर के घाटों के सामने विकसित की गई है, जो विशेष रूप से काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन के बाद से वाराणसी में रहने की सुविधा प्रदान करेगी. इसे सार्वजनिक निजी भागीदारी के प्रारूप में वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित किया गया है.

पर्यटक आसपास के विभिन्न घाटों से नावों द्वारा टेंट सिटी पहुंचेंगे. टेंट सिटी का संचालन हर साल अक्टूबर से जून तक किया जाएगा और बारिश के मौसम में नदी के जल स्तर में वृद्धि के कारण तीन महीने के लिए इसे हटाया जाएगा. वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन जलमार्ग और आयुष मंत्री सर्बानन्द सोनोवाल, बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने भी संबोधित किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आइए जानते हैं कि गंगा की रेत में बसी टेंट सिटी से जुड़ी सभी खास बातें...

  • इस टेंट सिटी को तीन कैटेगरी में बनाया जा रहा है. इसमें 150 कमरे होंगे, जो किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं होंगे. यहां ठहरने वाले पर्यटकों को विशेष व्यवस्था प्रशासन द्वारा दी जाएगी. 
  • टेंट सिटी पहुंचने वाले सैलानियों का स्वैग से स्वागत किया जाएगा. उनकी आगवानी में बनारसी अंदाज में ढोल बजेगा. मंगलाचरण के साथ पर्यटकों की आरती उतारी जाएगी, फिर तिलक लगाकर उनका स्वागत होगा. बाद में पुष्पवर्षा कर उन्हें विदा किया जाएगा. 
  • टेंट सिटी में पर्यटक फाइव स्टार होटल जैसी लक्जरी सुविधाएं ले सकेंगे. टेंट सिटी में अलग-अलग विला बनाए जा रहे हैं. इको फ्रेंडली टेंट सिटी में पर्यटकों की सेहत का ध्यान रखा गया है.
  • यहां योग व ध्यान केंद्र का निर्माण कराया जा रहा है. एक समय में कम से कम तीन सौ पर्यटक योग और ध्यान कर सकेंगे.
  • टेंट सिटी में दिन की शुरुअता गंगा आरती के साथ होगी. यहां लाइव राग सुनाए जाएंगे. बनारस घराने के लगभग सभी वाद्य यंत्रों की मधुर धुन पर्यटक सुन सकेंगे. इसमें खास तौर पर शहनाई, सारंगी, सितार, संतूर की धुन और तबले की थाप सुनने को मिलेगी.
  • यहां सैलानियों को सुबह के नाश्ते से लेकर रात के भोजन तक में बनारसी स्वाद का आनंद मिलेगा. पर्यटकों को मलइयो, ठंडई, चाट, बनारसी पान और बनारसी मीठा परोसा जाएगा. यहां नॉनवेज खाने और शराब पीने पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा. 
  • अस्सी घाट के सामने टेंट सिटी में 600 टेंट को तीन क्लस्टर में विकसित किया गया है. 10 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में पर्यटकों को गंगा पार रेती पर शहरी सुविधाओं के साथ ही क्लब हाउस तैयार किया गया है.
  • टेंट सिटी में रुकने के लिए पर्यटक ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन मोड में बुकिंग करा सकते हैं. इसके लिए tentcityvaranasi.com वेबसाइट पर जाकर बुकिंग कराई जा सकती है. 15 जनवरी से इसकी बुकिंग की जा सकती है.
  • टेंट सिटी में ठहरने का किराया 8,000 रुपये से शुरू होकर 30,000 हजार रुपये प्रतिदिन तक रखा गया है. इसके साथ ही विशेष आयोजनों पर किराये में बढ़ोतरी होती रहेगी.