विज्ञापन
This Article is From Jun 22, 2022

Presidential polls: NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू 25 जून को कर सकती हैं नामांकन

द्रौपदी मुर्मू वर्ष 2000 और 2004 में द्रौपदी मुर्म बीजेपी के टिकट पर रायरंगपुर Rairangpur) सीट से विधायक चुनी गई थीं. वे बीजेपी एसटी मोर्चा की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी सदस्‍य भी रह चुकी हैं.  वर्ष 2007 में द्रौपदी को ओडिशा विधानसभा के बेस्‍ट एमएलए ऑफ द ईयर पुरस्‍कार से नवाजा गया था.

Presidential polls: NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू  25 जून को कर सकती हैं नामांकन
द्रौपदी मुर्मू 25 जून को कर सकती हैं नामांकन
नई दिल्ली:

महिला आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है. सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि भाजपा  द्रौपदी मुर्मू  राष्ट्रपति चुनाव को लेकर 25 जून को नामांकन कर सकती हैं. विपक्षी दलों की ओर से संयुक्त उम्मीदवार के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को मैदान में उतारा गया है. मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. विपक्षी उम्मीदवार के रूप में सिन्हा के नाम की घोषणा के बाद अगले राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए 18 जुलाई को मतदान होना अब तय माना जा रहा है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया जारी है. 29 जून नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है. 

द्रौपदी मुर्मू ने रायरंगपुर में अपने आवास पर संवाददाताओं से कहा, “मैं आश्चर्यचकित और खुश हूं. मयूरभंज जिले से आने वाली एक आदिवासी महिला के रूप में मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे इस पद का उम्मीदवार बनाया जाएगा.” उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार ने आदिवासी महिला का चयन कर के बीजेपी के नारे “सबका साथ सबका विश्वास” को सिद्ध कर दिया है.

द्रौपदी मुर्मू का जन्‍म 20 जून 1958 को ओडिशा के मयूरगंज जिले के बैदपोसी गांव में हुआ. उनके पिता का नाम बिरांची नारायण टुडु है. वे आदिवासी जातीय समूह, संथाल से संबंध रखती हैं. वर्ष 2000 और 2004 में द्रौपदी मुर्म बीजेपी के टिकट पर रायरंगपुर Rairangpur) सीट से विधायक चुनी गई थीं. वे बीजेपी एसटी मोर्चा की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी सदस्‍य भी रह चुकी हैं.  वर्ष 2007 में द्रौपदी को ओडिशा विधानसभा के बेस्‍ट एमएलए ऑफ द ईयर पुरस्‍कार से नवाजा गया था.

ये भी पढ़ें-

ये भी देखें-कौन हैं एनडीए की राष्‍ट्रपति पद की प्रत्‍याशी द्रौपदी मुर्मू ?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सीएम एकनाथ शिंदे के सांसद बेटे पर महाकाल मंदिर के नियम तोड़ने के आरोप
Presidential polls: NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू  25 जून को कर सकती हैं नामांकन
महाराष्ट्र और झारखंड में क्या है गठबंधन का गणित, BJP-कांग्रेस का पूरा गेम समझिए
Next Article
महाराष्ट्र और झारखंड में क्या है गठबंधन का गणित, BJP-कांग्रेस का पूरा गेम समझिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com