विज्ञापन
Story ProgressBack
2 years ago

देश के दो राज्यों गुजरात और हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ MCD चुनाव को लेकर आए एग्जिट पोल्स से 8 दिसंबर को आने वाले चुनाव परिणाम को लेकर स्थिति काफी हद तक साफ हो चुकी है. कई एक्जिट पोल्स ने जहां गुजरात और हिमाचल प्रदेश में BJP को फिर से बहुमत दिया है वहीं MCD चुनाव में 15 साल बाद BJP हारती दिख रही है. MCD चुनाव को लेकर आए कई एग्जिट पोल्स में AAP को 170 तक सीटें दी गई हैं. 

बता दें कि गुजरात में सोमवार को 93 विधानसभा सीटों पर दूसरे और अंतिम चरण का मतदान पूरा हुआ इससे पहले 1 दिसंबर को राज्य की 89 सीटों पर मतदान करवाया गया था. हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में 12 नवंबर को मतदान हुआ था. दोनों राज्यों में मतगणना, यानी चुनाव परिणाम गुरुवार, 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. इसके अलावा, रविवार, 4 दिसंबर को दिल्ली नगर निगम (MCD) के लिए भी मतदान हुआ, जिसके नतीजे बुधवार, 7 दिसंबर को घोषित होंगे.

Highlights:

हिमाचल प्रदेश में लगातार दूसरी बार वापसी की तैयारी में BJP
अभी तक आए सभी एक्जिट पोल्स हिमाचल प्रदेश में एक बार भी बीजेपी की वापसी की ओर इशारा कर रहे हैं. अगर ऐसा हुआ तो ये एक रिकॉर्ड होगा जब किसी पार्टी ने लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी की हो. 
गुजरात में BJP सातवीं बार जीत की ओर, हिमाचल में कड़ा मुकाबला, MCD पर AAP का कब्ज़ा
अभी तक आए एग्जिट पोल्स के मुकाबले गुजरात में BJP लगातार सातवीं बार सत्ता में आती दिख रही है, वहीं हिमाचल प्रदेश में AAP और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला है. वहीं, अगर MCD की बात करें तो वहां 15 साल के बाद पहली बार BJP के हाथ से स्थानीय निकाय निकलता दिख रहा है. यहां AAP को 170 के करीब सीटें मिल सकती हैं.
गुजरात और हिमाचल को लेकर आए एक्जिट पोल्स में बीजेपी फिर सरकार बनाती दिख रही है
गुजरात और हिमाचल को लेकर आए एग्जिट पोल्स में जनता ने एक बार फिर बीजेपी पर भरोसा जताया है. इन दोनों राज्यों में बीजेपी की एक बार फिर वापसी तय मानी जा रही है. 
MCD चुनाव : पहले एक्ज़िट पोल (आजतक) में AAP को मिल सकता है स्पष्ट बहुमत
MCD चुनाव को लेकर आए पहले एक्जिट पोल (Aaj Tak) में AAP को 149-171 मिलने का अनुमान
गुजरात में दूसरे चरण में हुआ 58.4 फीसदी मतदान
गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में अब मतदान पूरा हो गया है. 5 बजे तक कुल 58.4 फीसदी मतदान होने की सूचना है. 
गुजरात में पूरा हुआ दूसरे चरण का मतदान, कुछ ही देर में आएंगे एग्जिट पोल्स
गुजरात चुनाव में दूसरे चरण के तहत मतदान पूरा हो गया है. दूसरे चरण में कुल 93 सीटों पर वोटिंग हुई. इस बार के चुनाव में खासतौर पर बीजेपी-आप और कांग्रेस के बीच मुकाबला माना जा रहा है. 
गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर 3 बजे तक 50.51 फीसदी हुआ मतदान
गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में तीन बजे तक 50.51 फीसदी मतदान हुआ है. इस बार के चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला है. जिसमे मुख्य रूप से बीजेपी-आप- कांग्रेस शामिल हैं. 
कांग्रेस-AAP का दावा, "गुजरात में बदलाव चाहती है जनता..."

गुजरात में वर्ष 1995 से लगातार सत्ता में BJP बनी हुई है, और वर्तमान भूपेंद्र पटेल सरकार कोशिश में है कि भारतीय जनता पार्टी को एक और कार्यकाल मिल जाए. उधर, कांग्रेस वर्ष 2017 के चुनाव नतीजों से उत्साहित है, और पिछले नतीजों को बेहतर करने की उम्मीद पाले हुए है. गुजरात में तीसरी पार्टी अरविंद केजरीवाल की AAP है, जिसे आशा है कि BJP के लगातार शासन के बाद जनता बदलाव चाहेगी और दिल्ली व पंजाब में उनका प्रदर्शन देखकर उन्हें चुन सकती है.
एमसीडी में आप को जीत की उम्मीद

दिल्ली नगर निगम के एकीकरण के बाद हुए चुनाव में AAP को पूरी उम्मीद है कि पिछले 15 साल से MCD में चले आ रहे BJP के वर्चस्व को खत्म करने में वे कामयाब रहेंगे. दिल्ली विधानसभा चुनाव में BJP वर्ष 1993 में पहली बार हुए चुनाव में जीती थी, लेकिन तीन-तीन मुख्यमंत्रियों से सजे पांच साल के कार्यकाल के बावजूद 1998 चुनाव में कांग्रेस से हार गई थी.
हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी का अपना अपना दावा


परम्परागत रूप से हर बार सत्ता परिवर्तन कर देने वाले हिमाचल प्रदेश में भी जयराम ठाकुर के नेतृत्व वाली BJP सरकार रिकॉर्ड बनाने की उम्मीद कर रही है, जबकि कांग्रेस का मानना है कि पहाड़ी राज्य की जनता इस बार उन्हें अवसर देगी.

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बजट 2024 में किन 9 क्षेत्रों पर किया गया खास फोकस, वित्त मंत्री ने बताया
Exit Polls: गुजरात में BJP सातवीं बार जीत की ओर, हिमाचल में भी रचेगी इतिहास, MCD पर AAP का कब्ज़ा
एयर इंडिया रूस में फंसे यात्रियों को ले जाने के लिए मुंबई से राहत उड़ान करेगी संचालित
Next Article
एयर इंडिया रूस में फंसे यात्रियों को ले जाने के लिए मुंबई से राहत उड़ान करेगी संचालित